इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Khajur ke Fayde Swasthya Laabh | खजूर के फायदे स्वास्थ्य लाभ | Quality and Health Benefit of Date Palm

खजूर के स्वास्थ्य लाभ ( Health Benefits of Date Palm ) :
·         तंत्रिका तंत्र ( Nervous System ) : खजूर को एक एनर्जी बूस्टर के रूप में देखा जाता है क्योकि इसको खाने से शरीर में उर्जा का संचार होता है और ये शरीर की थकान को पलभर में दूर कर देता है. इसका कारण खजूर में पायें जाने वाले कुछ प्राकृतिक शुगर जैसे ग्लूकोस सुक्रोज और फ्रुक्टोज इत्यादि होते है. ये खून को साफ़ करता है और नसों के अवरुद्ध मार्ग को भी खोलता है इस तरह ये तंत्रिका तंत्र को नियंत्रित कर पाता है. CLICK HERE TO KNOW पिंडखजूर के पौषक तत्व ... 
Khajur ke Fayde Swasthya Laabh
Khajur ke Fayde Swasthya Laabh
·         अनीमिया ( Anemia ) : अनीमिया रोग तब हमला करता है जब व्यक्ति के शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी हो जाती है या शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती है. किन्तु खजूर में मौजूद आयरन न सिर्फ शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को कम करता है बल्कि लाल रक्त कोशिकाओं को भी बनाता है. इसलिए अनीमिया के रोगियों को प्रतिदिन सुबह शाम कुछ मात्रा में खजूर जरुर खाने चाहियें.

·         हृदय और डायबिटीज की सुरक्षा ( Guard Heart and Treat Diabetes Problem ) : खजूर में पोटैशियम की प्रचुर मात्रा होने के कारण ये दिल के लिए संजीवनी की तरह माना जाता है क्योकि पोटैशियम ना सिर्फ शरीर को स्ट्रोक से बचता है बल्कि हृदय को अनेक तरह की परेशानियों से भी निजात दिलाता है. हृदय को सुरक्षा प्रदान करने के लिए आपको खजूर को प्रतिदिन खाने की भी जरूरत नही है बल्कि आप हफ्ते में 2 से 3 बार भी खजूर का सेवन करते है तो ये आपके हृदय को पूरी तरह सुरक्षित और स्वस्थ रखता है. अधिक लाभ पाने के लिए आप रात को खजूर को पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसका इस्तेमाल करें. पोटैशियम की मात्रा अधिक होने पर ये इसी तरह डायबिटीज में भी लाभदायक होता है. CLICK HERE TO KNOW गर्मियों में खरबूजा खाने के फायदे ... 
खजूर के फायदे स्वास्थ्य लाभ
खजूर के फायदे स्वास्थ्य लाभ
·         रतौंधी / रात का अंधापन मिटायें ( Cure Night Blindness ) : आपने ऐसे बहुत से लोग देखे होंगे या सुने होंगे जिन्हें रात के समय कुछ दिखाई नहीं देता. इस तरह के रोग को रतौंधी कहा जाता है. ये बिमारी विटामिन ए की कमी की वजह से होता है. किन्तु पुराने समय से ही खजूर की पत्तियों को पीसकर, उसका लेप आँखों के चारों तरफ लगाने से इस रोग से छुटकारा पाया जाता रहा है. इसलिए आप भी इस उपाय को अपनायें. खजूर आपकी आँखों को स्वस्थ रखने में बहुत लाभकारी होता है और आँखों की रोशनी बढ़ता है.

·         प्रतिरोधक क्षमता ( Increase Resistive Capacity ) : जैसे ही मौसम बदलता है वैसे ही अनेक तरह की बीमारियाँ शरीर को अपना शिकार बनाने के लिए तैयार हो जाती है किन्तु हमारे शरीर में प्रतिरोधक क्षमता उनसे डटकर मुकाबला करती है. खजूर खाने से शरीर की यही प्रतिरोधक क्षमता बहुत बढ़ जाती है और शरीर को इन बिमारियों से अच्छी सुरक्षा मिलती है. इस तरह भी खजूर शरीर के लिए फायदेमंद होता है.
Quality and Health Benefit of Date Palm
Quality and Health Benefit of Date Palm
·         कोलेस्ट्रोल ( Cholesterol ) : शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा अधिक होने पर व्यक्ति खुद को आलसी और थकान से भरा हुआ महसूस करता है. इससे मोटापा भी बढने लगता है और शरीर पर वसा जम जाती है. इस तरह व्यक्ति का आत्मविश्वास भी धीरे धीरे गिरने लगता है. किन्तु खजूर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बहुत कम होती है जिससे शरीर चुस्त दुरुस्त और स्वस्थ रहता है और आपका हर काम में मन लगता है.

·         गर्भवती औरतों के लिए लाभकारी ( Good for Pregnant Women ) : जब कोई भी औरत गर्भधारण करती है तो उसके शरीर में लगातार परिवर्तन होते रहते है जिनमे सबसे मुख्य है हार्मोन में बदलाव. इन बदलावों के कारण औरत को कुछ रोगों से गुजरना पड़ता है जिसके कारण इनका स्वास्थ्य लगातार बिगड़ता रहता है. किन्तु अगर गर्भवती स्त्री प्रतिदिन खजूर खाती है तो इसका लाभ सिर्फ उसे ही नही बल्कि उसकी होने वाली संतान को भी मिलता है. खजूर का सेवन करने से गर्भवती स्त्री को प्रजनन के समय होने वाली पीड़ा में भी थोड़ी राहत मिलती है और स्त्री के शरीर में दूध की मात्रा भी बढती है.
खजूर नर्वस सिस्टम को नियंत्रित करता है
खजूर नर्वस सिस्टम को नियंत्रित करता है
·         भूख मिटायें ( Limit Hunger ) : खजूर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिस वजह से खजूर खाने के बाद व्यक्ति को बहुत कम भूख लगती है. इसके 2 फायदे होते है, पहला – तो आपके शरीर से अतिरिक्त चर्बी अपने आप कम हो जाती है और दूसरा - इससे आपको किसी तरह के पेट के रोग से भी सुरक्षा मिलती है.

·         कैल्शियम की कमी पूरा करें ( Fulfill Deficiency of Calcium ) : अकसर बच्चो में कैल्शियम की कमी के कारण कमजोरी आ जाती है और उनकी हड्डियाँ भी कमजोर हो जाती है इस तरह बच्चे का स्वास्थ्य लगातार बिगड़ता रहता है. ऐसे बच्चो को देखकर लगता है कि इनके शरीर में जान ही नही है. किन्तु खजूर हड्डियों को कैल्शियम प्रदान करता है और उन्हें जोड़ों के दर्द से मुक्त कराता है.
Energy Booster Date Palm
Energy Booster Date Palm
·         दाँतों को स्वस्थ रखे ( Make Teeth Healthy ) : दाँतों का झड़ना, हिलना, दर्द, सदन, मसूड़ों का फूलना इत्यादि अनेक तरह के रोगों से ना जाने कितने ही लोग परेशान रहते है किन्तु अगर आप प्रतिदिन खजूर खाते हो तो इससे आपके दाँतों और मसूड़ों को मजबूती भी मिलती है और वे स्वस्थ भी रहते है.  

·         वजन बढायें ( Increase Weight ) : वैसे तो खजूर को सिर्फ वजन घटाने के लिए अधिक जाना जाता है क्योकि इसमें फाइबर की अधिक मात्रा होती है किन्तु आपको बता दें कि खजूर आपके स्वास्थ्य में वृद्धि करता है इसमें पायें जाने वाले कुछ पौषक तत्व जैसेकि प्रोटीन, शुगर और विटामिन आपके वजन को बढ़ाने में भी लाभकारी होते है बस आपको इन्हें सही वक़्त और सही आहार के साथ लेना होता है. तो अगर आप अधिक दुबले पतले है और बलवान / ताकतवर बनना चाहते है तो रोज 1 गिलास दूध में 4 से 5 खजूर को डालपर पी जाएँ.

·         बच्चों को लाभ ( Beneficial for Children ) : बहुत से ऐसे बच्चे होते है जो बार बार मूत्र के लिए जाते है या फिर रात को बिस्तर को ही गिला कर देते है. इस तरह बच्चो की नींद तक पूरी नही हो पाती और उनके स्वास्थ्य को हानि पहुँचती है. बच्चो में इस तरह का रोग तनाव या किडनी में समस्या के कारण हो सकता है. खजूर इनकी समस्याओं के लिए रामबाण इलाज माना जाता है. इसलिए आप बच्चों को रोज दूध में कुछ खजूर मिलाकर दें और उन्हें चैन की नींद प्रदान करें.
Chhuaare Khajur Khane ke Fayde
Chhuaare Khajur Khane ke Fayde
·         शीघ्रपतन ( Premature Ejaculation ) : वे लोग जो शीघ्रपतन की समस्या से जूझ रहें है उन्हें लगातार 3 महीनों तक रोज सुबह खाली पेट 2 से 3 छुआरों को टोपी समेत चबा चबाकर खाना चाहियें. इस तरह आपको शीघ्र ही शीघ्रपतन से राहत मिलती है.

इन सबके रोगों के अलावा भी खजूर अनेक रोगों में लाभकारी होता है जैसेकि लकवा, फेफड़ों में बलगम, प्रदर रोग, जुकाम, साइटिक रोग, शुगर का स्तर, रक्तचाप इत्यादि. इस तरह से खजूर पूर्ण रूप से एक स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ है और इसमें पाया जाने वाला हर पौषक तत्व किसी ना किसी रूप से शरीर को फायदा पहुंचता है.


छुआरे या खजूर के अन्य स्वास्थ्यवर्धक लाभों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Khajur Nervous System ko Niyantrrit Rakhta Hai
Khajur Nervous System ko Niyantrrit Rakhta Hai
Khajur ke Fayde Swasthya Laabh, खजूर के फायदे स्वास्थ्य लाभ, Quality and Health Benefit of Date Palm, खजूर नर्वस सिस्टम को नियंत्रित करता है, Khajur Nervous System ko Niyantrit Rakhta Hai, Chhuaare Khajur Khane ke Fayde, Energy Booster Date Palm.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

4 comments:

  1. मेरेे पेट में हमेशा गैैस बनी रहती हैं और भुख भी बहुत कम लगती तथा वजन भी बहुंत कम हे और पेट साफ भी नही होता तो क्‍या में इसका सेवन कर सकता हॅू

    ReplyDelete
  2. खजूर का सेवन करने से गर्भवती स्त्री को प्रजनन के समय होने वाली पीड़ा में भी थोड़ी राहत मिलती ह

    ReplyDelete
  3. Mai dhat ka patient hu Kya ye mere liye sahi hai plz help me

    ReplyDelete
  4. Premature ejaculation ke liye dry khajur ki jagah aise hi sirf khajur use kar sakte he

    ReplyDelete

ALL TIME HOT