इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Hp Gas Connection ko Indane Gas Connection mein Sthanantrit Karen | एच पी गैस कनेक्शन को इंडेन गैस कनेक्शन में स्थानांतरित करें | Guide to Transfer Hp Gas Connection to Indane Gas Connection

एक एजेंसी से दूसरी एजेंसी में गैस कनेक्शन स्थानांतरित करें ( Transfer Gas Connection from One Agency to another Agency )
अगर आप अपने घर को एक स्थान से दुसरे स्थान पर स्थानांतरित कर रहें है तो सबसे पहले जो चीज आपको ध्यान में रखनी होती है वो है आपका गैस कनेक्शन, मतलब आपको अपना गैस कनेक्शन एक एजेंसी से दूसरी एजेंसी में स्थानांतरित कराना होता है ताकि आप उसका घर में खाना बनाने या किसी अन्य काम के लिए उसका इस्तेमाल कर सके. वैसे भी गैस घर की सभी आवश्यक चीजों में से ही एक है. तो बेहतर होगा कि आप इस बारे में एक सप्ताह पहले से ही विचार बना लें. CLICK HERE TO KNOW एच पी गैस का नया कनेक्शन कैसे लें ...
Hp Gas Connection ko Indane Gas Connection mein Sthanantrit Karen
Hp Gas Connection ko Indane Gas Connection mein Sthanantrit Karen
हम सभी सरकार द्वारा उपलब्ध कराये गए गस कनेक्शन का ही इस्तेमाल करते है जैसेकि एच पी, भारत और इंडेन इत्यादि और अगर आपको एजेंसी को स्थानांतरित करने के सही तरीके का ना पता हो तो आपको परेशानियों का सामना करना पड सकता है. तो जरूरी है कि आप पहले सभी कागजातों और प्रक्रिया के बार में जान लें और अपने समय व पैसे दोनों को बचाएं. आज हम आपको किसी दूसरी गैस कंपनी में आवेदन की पूरी प्रिक्रिया के बार में बताएँगे.

गैस एजेंसी को बदलने के कदम ( Steps to Change Gas Agency ) :
दरअसल गैस एजेंसी को बदलने के बस 2 कदम ही होते है

1.       अपनी मौजूदा गैस एजेंसी से वाउचर को प्राप्त करें.

2.       मौजूदा एजेंसी से प्राप्त वाउचर को नयी एजेंसी में जमा कराएँ. 

अपनी मौजूदा गैस एजेंसी से वाउचर को प्राप्त करें ( Get your Voucher from Current Agency ) :
अपने वाउचर को पाने के लिए आपको अपने मौजूदा गैस एजेंसी में संपर्क कर प्रक्रिया को आरंभ कराना होगा. जैसे ही प्रक्रिया शुरू होती है तो उसके क्रियान्वयन को होने में 3 दिन तक लग जाते है. उसके बाद आपको निम्न क़दमों का अनुसरण करना पड़ेगा. CLICK HERE KNOW एच पी गैस कनेक्शन धारक का नाम बदलें ... 
एच पी गैस कनेक्शन को इंडेन गैस कनेक्शन में स्थानांतरित करें
एच पी गैस कनेक्शन को इंडेन गैस कनेक्शन में स्थानांतरित करें
·         स्टेप 1 : इन 3 दिनों में आप अपनी नयी गैस एजेंसी के एड्रेस का पता लगायें. इसके लिए आप गूगल की भी मदद ले सकते है और कोशिश करें कि आप अपने घर के पास वाली एजेंसी को ही चुनें ताकि आपको बेहतर सेवा मिल सके.

·         स्टेप 2 : इसके बाद आप अपने गैस सिलिंडर से रेगुलेटर को हटा लें क्योकि इसकी आवश्यकता वाउचर प्राप्त करते वक़्त पड़ेगी. 

·         स्टेप 3 : अब आप अपने पुराने गैस कनेक्शन के सभी ओरिजिनल कागजात, पते व पहचान पत्र इत्यादि को इक्कठा कर लें. इसके अलावा आप अपनी पुरानी गैस पासबुक की डिटेल्स की भी फोटोकॉपी करा लें जिसमें उपभोक्ता का नाम, उपभोक्ता नंबर, जमा राशि, एजेंसी का नाम, सिलिंडर की संख्या इत्यादि अवश्य हो. 

·         स्टेप 4 : इन सब को इक्कठा करें के बाद आप एक पत्र लिखें जिसमें लिखें कि आप घर बदल रहें है और आप वहाँ किसी अन्य गैस एजेंसी से संपर्क करके उनकी सेवा का लाभ उठाना चाहते है. इस पत्र में अपना कांसुमेर नंबर, पूरा पता और नया पता ( जहाँ आप स्थानांतरित हो रहें हो ) लिखना बिलकुल ना भूलें.

·         स्टेप 5 : इन सभी ( रेगुलेटर, सिलिंडर, कागजात और पत्र ) को अपनी मौजूदा गैस एजेंसी में जमा कराएँ. एक अन्य ध्यान देने वाली बात ये है कि सिलिंडर की कॉपी जिसके नाम है उसी व्यक्ति को इन सब चीजों को जमा करने के लिए जाना पड़ेगा.

·         स्टेप 6 : इसके बाद एजेंसी आपको आपका गैस वाउचर दे देती है जिसको लेकर आप नयी गैस एजेंसी में जाएँ.
Guide to Transfer Hp Gas Connection to Indane Gas Connection
Guide to Transfer Hp Gas Connection to Indane Gas Connection
प्राप्त वाउचर को नयी एजेंसी में जमा कराएँ ( Submit that Voucher to Your New Gas Agency ) :
आपका आधा काम हो चूका है. वाउचर को पाते ही आप अपने घर को भी बदल सकते हो और उसके बाद निम्न क़दमों का अनुसरण करें

·         स्टेप 1 : आप अपने नए घर का कोई पते का प्रमाण पत्र लें और ये प्रमाण पत्र आपकी कोई आई डी, घर के कागज़ या कोई बिल हो सकते है. लेकिन अगर आप किराए के घर में स्थानांतरित हो रहें है तो आप रेंट अग्रीमेंट का इस्तेमाल करें.

·         स्टेप 2 : पते के प्रमाण के साथ साथ आपको पहचान के प्रमाण की भी आवश्यकता पड़ेगी.

·         स्टेप 3 : इन दोनों की फोटोकॉपी और वाउचर तीनों को आप नयी एजेंसी में जमा कराकर आवेदन भरें. एजेंसी आपकी करीब 15 मिनट लेंगी. साथ ही आपको करीब 50 से 60 रूपये स्थानांतरण दाम देना होगा.

·         स्टेप 4 : जैसे ही कंपनी अपना काम खत्म करती है वो आपका एक नया वाउचर बना देती है और आपको उपभोक्ता नंबर दे देती है. उपभोक्ता नंबर प्राप्त होने के बाद आप जब चाहें तब गैस बुक करा सकते हो.

तो ये थे एक गैस एजेंसी को दूसरी गैस एजेंसी में बदलने के आसान से तरीके. इन क़दमों की एक ख़ास बात ये है कि ये सभी गैस एजेंसी के लिए सामान होते है और स्थानांतरण के लिए मात्र 4 से 5 दिन लेते है.

एच पी गैस कनेक्शन को इंडेन गैस कनेक्शन में स्थानांतरित करने के अन्य उपाय व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
नयी गैस एजेंसी में आवेदन की प्रक्रिया
नयी गैस एजेंसी में आवेदन की प्रक्रिया

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT