इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Garmiyon ka Shaahi Fal Litchi | गर्मियों का शाही फल लीची | Royal Fruit of Summer Litchi

पौष्टिक तत्वों का भण्डार लीची ( Full of Nutrients Litchi )
आम को फलों का राजा कहते हैं तो रानी के रूप में लीची का नाम लिया जाता हैलीची को हमेशा से ही शरीर को तरोताज़ा रखने वाला फल माना जाता हैलीची ऊँचे पेड़ों पर हरी पत्तियों के बीच में गुच्छों में लाल लाल रंग में लगी हुई होती हैलीची की सबसे पहली खेती प्रथम शताब्दी में दक्षिण चीन से प्रारंभ हुई थीसमय गुजरने के साथ साथ लीची की खेती फैलती गयी. आज लीची की खेती थाइलैंड, बांग्लादेश, उत्तर भारत, दक्षिण अफ्रीका, हवाई और फ्लोरिडा में बड़े स्तर पर होती हैइन क्षेत्रों में लीची की पैदावार अधिक होने का कारण ये है कि यहाँ की जलवायु लीची के अनुकूल होती हैलीची की खेती पहली बार भारत में 1890 में देहरादून से शुरू हुई थीअब भारत में लीची की खेती का स्तर 3100 हेक्टेयर से ज्यादा का हो चुका है. CLICK HERE TO KNOW रसभरी खाएं चिंतामुक्त हो जाएँ ... 
Garmiyon ka Shaahi Fal Litchi
Garmiyon ka Shaahi Fal Litchi
लीची भी अन्य फलों की भांति ही अत्यधिक पौष्टिक होती हैइसका एक कारण ये भी है कि लीची मे अत्यधिक पानी होता हैलीची में कई तरह के तत्व पाए जाते है जैसेकि विटामिन सी, पोटैशियम और नैसर्गिक शक्करलीची की पैदावार गर्मी के मौसम में होती हैइसलिए गर्मी में लीची से शरीर में पानी का संतुलन बना रहता हैलीची में विटामिन सी होता है जो हड्डियों के लिए लाभकारी होता हैआइये जानते है लीची के उपयोग और फायदे.

  • लीची का शरबत ( Syrup of Litchi ) :
लीची के अंदर पोटैशियम व नैसर्गिक शक्कर और पानी पाया जाता हैइसलिए दिन में एक बार लीची के गुददों का शरबत बना कर पीना चाहिएइससे शरीर में पानी की कमी नही होती और शरीर ठंडा रहता है.

  • ऑथ्राईटिस और दमा ( Arthritis and Asthma ) :
जिन लोगों को ऑथ्राईटिस और दमा है उन्हें लीची दिन में एक बार तो खाना ही चाहिएइससे शरीर में रक्तसंचार सुचारू बना रहता है जोकि ऑथ्राईटिस और दमा के लिए लाभकारी है.

  • त्वचा की रक्षा ( Protects Skin Problem ) :
लीची में एंटी - ऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत होती हैलीची में पाए जाने वाले तत्व सूरज से आने वाली हानिकारक किरणों से बचाते हैंजिससे त्वचा का हानिकारक रोगों से बचाव होता है. CLICK HERE TO KNOW जामुन के खट्टे मीठे औषधीय गुण ... 
गर्मियों का शाही फल लीची
गर्मियों का शाही फल लीची
  • हृदयरोग और हार्टअटैक ( Prevent Heart Diseases and Heart Attack ) :
लीची में पोटैशियम होता है जिससे ब्लड प्रेशरह्दय गति और खून नियंत्रित व सुचारू रहते है जिससे हृदयरोग और हार्टअटैक होने खतरा भी कम जो जाता है.

  • लाल रक्त कण ( Makes Red Blood Cells ) :
लीची में कॉपर पाया जाता है जोकि शरीर में लाल रक्त के कणों की कमी को दूर कर इनके निर्माण में मदद करता है.

  • मेटाबोइलिज्म ( Control Metabolism ) :
लीची में बीटा कैरोटिन और बी - काम्प्लेक्स की भी भरपूर मात्रा होती है जो चेहरे पर आई हुई झुर्रियों से त्वचा की रक्षा करती हैये तत्व शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी नियंत्रित करती है.

  • पेट की जलन ( Cures Stomach Burn ) :
लीची में फाइबर की भरपूर मात्रा होती हैये शरीर के पाचन तंत्र को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता हैइससे सीने और पेट में अगर जलन हो तो ठीक हो जाती है.

  • कफ में लाभदायक ( Removes Cough ) :
यदि कफ की शिकायत है तो गर्मी के दिनों में नियमित रूप से लीची का सेवन करते रहेंगले वात रोग और मलगम के लिए लीची बहुत लाभदायक होती है.
Royal Fruit of Summer Litchi
Royal Fruit of Summer Litchi
  • वजन कम करे ( Reduces Weight ) :
लीची में घुलानशील फाइबर पाया जाता है जोकि मोटापा कम करने में सहायक होता हैफाइबर पेट की आंत समस्याओं की ठीक करने और भोजन को पचाने में सहायक होता हैलीची में मौजूद फाइबर वायरस और संक्रामक रोगों से शरीर को बचाता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.

  • लीची ऊर्जा का स्त्रोत ( Source of Energy ) :
यदि शरीर में थकान और कमजोरी महसूस हो तो ऐसे में लीची खाएंलीची में नियासिन पाया जाता है जिससे शरीर में स्टेरॉयड हार्मोन और हीमोग्लोबिन का निर्माण होता है.

सौ ग्राम लीची से 66 ग्राम कैलोरी प्राप्त होती हैलीची में सैच्युरेटेड फैट ना के बराबर होता हैअगर बात हर 100 ग्राम लीची की की जाए तो उसमें करीब 71.5 मिलिग्राम विटामिन - सी की मात्रा होती है.

पौष्टिक तत्वों से भरपूर लीची, के रोगों में अन्य इस्तेमाल के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.  
पौषक तत्वों का भंडार लीची
पौषक तत्वों का भंडार लीची

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT