इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Bure Sapne Sataye to Ye Upay Apanyen | बुरे सपने सताये तो ये उपाय अपनायें | Simple Treatment for Bad Dreams

सपनों की रहस्यमयी दुनिया ( Mysterious World of Dreams )
वैसे तो विश्व का हर व्यक्ति सपने देखता है चाहे वो सोते हुए देखे या जागते हुए, दोनों ही सपनों का अपना एक मतलब होता है. जो जागते हुए सपना देखता है उसे अपने सपनों को पुरा करने के लिये अथक परिश्रम और कर्म करना पड़ता है और रही बात सोते हुए सपने की तो आइये उसके बारे मे हम विस्तार से जाने. CLICK HERE TO KNOW स्वप्न और उनका अर्थ फल ... 
Bure Sapne Sataye to Ye Upay Apanyen
Bure Sapne Sataye to Ye Upay Apanyen
सपने देखना ( Dreaming ) :
सपनों का एक रहस्यमयी संसार है पुराने समय में विद्वानों ने अलग - अलग तरीकों से इसकी व्याख्या की है साथ ही ज्योतिष में भी सपनों को अलग ढंग से दिखाया है. सपनों की एक खुबी है कि इन्हें देखने वाला ही समझ सकता है और इन्हें कोई अन्य व्यक्ति या दो व्यक्ति साथ मिलकर नही देख सकते है अर्थात इसे देखने वाला व्यक्ति स्वयं भोगी होता है.

सपनों के प्रकार ( Types of Dreams ) :
बहुत से सपने आपके वास्तविक जीवन से मेल खाते है और बहुत से सपने वास्तविक जीवन से कोई संबंध ही नहीं होता.

·         वास्तविकता पर आधारित सपने ( Dreams Based on Reality ) : जैसेकि हम अपने जीवन में कई प्रकार के रोजमर्रा के काम करते है, जिनमे से बहुत अधुरे भी रह जाते है. इन अधूरे कामों के बारे में हम बाद में बहुत गहराई से सोचते है और जब इस सोच के साथ हम सोते है तो हमे वही चीज अपने सपने में भी दिखाई देती है इस तरह के सपने आपके वास्तविक जीवन पर आधारित होते है. 

·         वास्तविकता से परे सपने ( Dreams away from Reality ) : बहुत से सपने ऐसे भी दिखाई देते है जिनका आपके जीवन से कुछ लेना देना नहीं होता है  जो आपको अचानक ही दिखाई देते है ये सपने आपकी किसी अधुरी जरूरतोंअधुरी इच्छाओं या किसी डर पर भी आधारित होते हैं और जब हमारी नींद खुलती है तो सपने का सच्चाई से कोई संबंध नहीं होता हैं.

ऐसे डरावने सपने को देखकर कुछ लोग बहुत ही डर जाते है और कुछ डिप्रेसन में चले जाते है उन्हें ऐसा लगता हैं कि कुछ न कुछ बुरी घटना होने वाली है. ऐसी समस्या से बचने के लिए हम आपको कुछ बचने के उपाय बताते है जिसके प्रयोग से डिप्रैशन और डर से बचा जा सकता है. CLICK HERE TO KNOW सपने दिखाएँगे धन प्राप्ति के मार्ग ...
बुरे सपने सताये तो ये उपाय अपनायें
बुरे सपने सताये तो ये उपाय अपनायें
स्वप्न और उनका उपचार ( Dreams and Their Treatment ) :
सभी का मन उनके शरीर से जुड़ा होता है और सपना हमारा सुप्तावस्था का मन देखता है यही कारण है कि इसका रोगी के सपने के अनुसार उपयोग करना चाहिए.

·         सपने में बिल्ली या कुत्ता ( Dog and Cat in Dreams ) : अगर आपको सपने में यदि कुत्ते – बिल्ली दिखाई देता है तो आप " ओपियम ” “ आर्निका “ 30 शक्ति दिन में 2 से 4 बार लें.

·         भुत प्रेत या लाश ( Evil Spirit or Dead Body ) : वहीँ सपने में अगर भुत – प्रेत और लाश दिखाई दे तो " थूजा ”और ममेट दिया जाना चाहिए.

·         आग या पानी ( Fire or Water ) : लेकिन सपने में अगर आग और पानी दिखने पर " नेट्रमम्यूर 30 ” लेने से लाभ मिलता है.

·         गला घोंटे तो ( Someone tries to Kill You ) : सपने में अगर कोई आपका गला घोंट रहा है तो आपके लिए 'सेबेडिला और स्पयिजेलियालाभदायी होगी.

·         लडाई ( Fight ) : स्वप्न में लड़ाई करते या होते देखे हुए दिखने पर “ आसेंनिकम एल्बम ” लेने से आपकी परेशानी दूर होती है.

·         पानी पीते हुए देखना ( Drinking Water ) : यदि सपने में आप अपने आप को पानी पीते देखते है तो आप “ ड्रोसेरा ”ले सकते है.
Simple Treatment for Bad Dreams
Simple Treatment for Bad Dreams
·         खुद को मारते हुए ( Hitting Himself ) : अगर आप सपने में खुद को ही मार रहे हो तो आप “ चिनियंम आर्स 30 “ लें.

·         ऊँचाई से गिरना ( Falling from Height ) : जब आप सपने में खुद को ऊँचाई से गिरते हुए देखें है तो आपको “ एडोनिसवर “ लेना चाहिए.

·         बार बार एक ही सपना देखना ( Same Dream Again and Again ) : अक्सर ऐसा भी होता है कि हमे एक ही सपना बार बार दिखाई देता है ऐसे में आप “ सोरिनम “ का सेवन करें.

·         भूकंप ( Earthquake in Dream ) : अगर आपको सपने में भूकंप से जुडी कोई घटना दिख रही है तो आप “ लेकफेल “ लें.

·         सारी रात सपने देखना ( Dreaming Whole Night ) : यदि आपको ऐसा लगता है कि आप सारी रात ही सपना देखते रहते है तो “ पयरोजिनम “ लेना चाहिए.

तो इस तरह आप सपनों का इलाज कर सकते हो और उनसे होने वाले दुष्प्रभावों से बचें रह सकते हो. हमे आशा है कि आप हमारी बताई हुई जानकारियो से संतुष्ट हुए होंगे और दी गई जानकारियों का उपयोग कर लाभांवित होंगे.

सपने देखने और उनके इलाज के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
स्वप्न और इलाज
स्वप्न और इलाज

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT