इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Mahapadam Kalsarp Dosh ke Dushprabhav Or Upay | महापद्म कालसर्प दोष के दुष्प्रभाव और उपाय

महापद्म कालसर्प दोष ( Mahapadam Kaalsarp Dosh)

कालसर्प दोष के बारह प्रकारों में से एक महापद्म कालसर्प दोष हैं. यह दोष जब व्यक्ति की कुंडली के छठे भाव जिसे शत्रु भाव के नाम से जाना जाता हैं. यदि उस भाव में राहु ग्रह विराजमान हो तथा बारहवें जिसे व्यय भाव कहा जाता हैं. उस भाव में यदि केतु ग्रह स्थित हो तब बनता हैं. इस योग के बनने पर अन्य ग्रह जैसे – मंगल, बुद्ध, ब्रहस्पति, शुक्र, शनि आदि ग्रह इन दोनों ग्रहों के मध्य में स्थित रहते हैं. इस योग से प्रभावित व्यक्ति में निम्नलिखित लक्षण पायें जाते हैं.

महापद्म कालसर्प दोष के दुष्प्रभाव (Bad Effects of Mahapadam Kalsarp Dosh)
1.    जिस व्यक्ति की कुंडली में यह योग बनता हैं. वह व्यक्ति हमेशा दूसरों की सहायता करने के लिए तत्पर रहता हैं. लेकिन इनके दिमाग में दूसरों की मदद करने के बाद भी हमेशा मानसिक दुविधा चलती रहती हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT शेषनाग कालसर्प दोष के लक्षण टोटके ...
Mahapadam Kalsarp Dosh ke Dushprabhav Or Upay
Mahapadam Kalsarp Dosh ke Dushprabhav Or Upay


2.    महापद्म कालसर्प दोष से पीड़ित व्यक्ति अपना जीवन बहुत ही आराम से व्यतीत करते हैं. अर्थात इन्हें जीवन – यापन करने के लिए अधिक कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ता. इसीलिए ये आसमान को छु लेने की कल्पना में हमेशा डूबे रहते हैं.

3.    इस दोष से पीड़ित व्यक्ति की बुद्धि प्रखर होती हैं. इनके आस – पास उपस्थित लोग हमेशा इन पर आरोप लगते हैं तथा इन्हें फ़साने की कोशिश करते हैं. लेकिन ये अपनी तीव्र बुद्धि से सभी दोषों से मुक्त हो जाते हैं.

4.    महापद्म दोष से प्रभावित व्यक्ति हमेशा अपने व्यवसाय या कार्यस्थल पर किये गए कार्यों से असंतुष्ट रहता हैं. लेकिन इनकी आकांशाएँ कभी समाप्त नहीं होती. इसलिए ये अपनी आकांशाओं को पूर्ण करने के लिए लगातार प्रयास करते रहते हैं.
 
महापद्म कालसर्प दोष के अशुभ प्रभावों को शांत करने के टोटके
1.    इस योग से पीड़ित व्यक्ति को श्रावण मास के पूरे महीने शिवजी के मंदिर में जाकर शिव भगवान का दूध और गंगाजल से अभिषेक करना चाहिए. इस महीने में ही आप महापद्म कालसर्प दोष की शांति हेतु किसी विद्वान पंडित से हवन तथा पूजा करवा सकते हैं. क्योंकि सावन का महिना कालसर्प योग से मुक्ति के लिए बहुत ही श्रेष्ठ माना जाता हैं.

2.    महापद्म कालसर्प दोष से प्रभावित व्यक्ति इस योग के अशुभ प्रभावों को कम करने के लिए पितरों के नाम से दान भी कर सकते हैं. पितरों के नाम से दान देना भी कालसर्प दोष के योग से मुक्ति के लिए बहुत ही लाभप्रद होता हैं.

3.    यदि आप चाँदी की धातु से बनी नाग के आकर की अंगूठी धारण करते हैं या गोमेद रत्न को धारण करते हैं तो आप पर महापद्म दोष के बुरे प्रभावों का असर कम होगा तथा समय के साथ आपको पूर्ण रूप से इस योग के दुष्प्रभावों से मुक्ति मिल जायेगी.

4.    महापद्म कालसर्प के योग से मुक्ति पाने के लिए अपने घर के पूजा स्थल में एक कालसर्प योग शांति यंत्र स्थापित कर लें और उसकी रोजाना पूजा करें. इसके अलावा पूरे वर्षभर में आने वाली अमावस्या को श्राद्ध करें. इस उपाय को करने से आपको जल्द ही महापद्म कालसर्प दोष के प्रभावों से राहत मिल जायेगी. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT विषाक्त कालसर्प दोष के अशुभ प्रभाव और उपाय ...
महापद्म कालसर्प दोष के दुष्प्रभाव और उपाय
महापद्म कालसर्प दोष के दुष्प्रभाव और उपाय

5.    इस योग से ग्रस्त व्यक्ति यदि हनुमान जी की साधना करें. तो भी उसे इस दोष के बुरे प्रभावों का सामना नहीं करना पड़ेगा. महापद्म कालसर्प योग की शांति हेतु प्रतिदिन हनुमान जी के मंदिर में जाएँ और उनकी मूर्ति के समक्ष बैठकर सुन्दरकाण्ड का पाठ करें.

6.    महापद्म कालसर्प दोष के योग पर बनने पर आप मंदिर में पूजा करने के बाद निर्धन, असहाय लोगों को भोजन कराकर उन्हें दान दे सकते हैं. गरीबों को दान करने से तथा भोजन करने से आप पर इस दोष का प्रभाव बहुत कम पड़ता हैं.

महापद्म कालसर्प दोष तथा अन्य कालसर्प दोष से मुक्ति हेतु अन्य उपायों को जानने के लिए आप नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.
Mahapadam Kalsarpdosh ke Totke, Mahapdam Kalsarp Yog
Mahapadam Kalsarpdosh ke Totke, Mahapdam Kalsarp Yog




Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

3 comments:

  1. Plz sr muj ko btaye ki mai ek ladki ko love krta hu kya bo b muj ko love krte h us ka name komal or mere name kapil h plz

    ReplyDelete
  2. Birth date 20/8/1977 mere kundli me kalsarp dosh hai kya agar hai to upay bataye

    ReplyDelete
  3. 11.02.1964 जन्म समय- 06.30. स्थल- अहमदाबाद. कुंडली अनुसार महापद्म कालसर्प योग बनता है? या नही. '
    सरल प्रश्न यह है कि जातक को जीवनमे क्या क्या तकलीफे आ सकती है. और इसके दूष्प्रभाव से बचने के ईराक बतानेकी क्रिपा करे.

    ReplyDelete

ALL TIME HOT