इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Online Dhan Paisa Kaise Kamayen | ऑनलाइन धन पैसे कैसे कमार्यें | How To Earn Money Online

ऑनलाइन पैसा कमायें ( How to earn money online )

इन्टरनेट आज हर व्यक्ति के जीवन में महत्वपूर्ण जगह रखता है. इन्टरनेट पर आप कोई भी न्यूज़ पढ़ सकते हो, अपनी ईमेल देख सकते हो, अपने सोशल मीडिया अकाउंट को अपडेट कर सकते हो और अपने किसी दूर के मित्र या परिवार के व्यक्ति से आसानी से बात कर सकते हो. इसके अलावा भी अनेक ऐसे काम है जो आप इन्टरनेट की मदद से करते हो. किन्तु क्या आप जानते हो कि आप इन्टरनेट की मदद से घर बैठे पैसा भी कमा सकते हो. इसके लिए आपको किसी तरफ का कोर्स को करने की जरूरत नही होती और न ही आपसे आपकी किसी योग्यता के बारे में कागजात जमा कराये जाते है बल्कि आप अपने विचारो को और अपने अनुभवों को सभी के साथ बाँट कर पैसा कमा सकते हो. इसके लिए आपको इन्टरनेट की कुछ साईट के साथ जुड़ना होता है. तो आओ जानते है कि आप इन्टरनेट से कैसे पैसा कमा सकते हो. 


·         अपनी वेबसाइट बनाकर :

-    आप गूगल पर अपनी एक वेबसाइट बना ले और उस पर अपने विचारो को और अपने कार्य को डाल कर उसे प्रसारित करें. इसके अलावा आप अपनी बुक को भी अपनी वेबसाइट के द्वारा पब्लिश कर सकते हो. इसके बाद जब लोग आपकी किताब को पढ़ेंगे और उसे पसंद करने लगेंगे तो आपकी वेबसाइट आपके लिए आपकी कमाई का एक अच्छा साधन बनती जायेगी. इस माध्यम से आप लम्बे समय तक पैसे कमाते हो. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
How To Earn Money Online
How To Earn Money Online

-    आप अपनी वेबसाइट को एक Tuition Centre के रूप में इस्तेमाल कर सकते हो और आप ऑनलाइन अपनी शिक्षा को सभी के साथ बाँट सकते हो. इस तरह से बहुत से लोग आपकी वेबसाइट के साथ जुड़ जाते है और वेबसाइट से आपको पैसे प्राप्त होने लगते है.


-    जब आपकी वेबसाइट प्रचलित हो जाती है तो आप अपनी वेबसाइट पर Selling का कार्य भी कर सकते हो, जिससे आपको दो तरफ से पैसे मिलते है पहला आपकी वेबसाइट से, दूसरा उससे जिसका आप उत्पाद बेंच रहे हो. 


-    आप अपनी वेबसाइट पर अपनी खुद की डाटा को बना और बेच सकते हो, जिससे भी आपकी वेबसाइट से बहुत से लोग जुड़ते है और आपकी वेबसाइट का प्रचार होता है.


-    आप अपनी वेबसाइट से  Email Marketing का कार्य भी कर सकते हो, जिसमे आपको कुछ ईमेल का प्रचार करना होता है और वो ईमेल कंपनी आपको पैसे देती है. 


-    मेम्बरशिप लेने के लिए भी आप अपनी वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हो. इसमें आपको लगातार इनकम ( Income ) प्राप्त होती है. मेम्बरशिप लेने के बाद आपको बस अपनी मेंबर कंपनी का प्रचार करना होता है. 


-    आप अपनी वेबसाइट को एक जॉब ब्लॉगर का भी रूप दे सकते हो ताकि जब भी कोई व्यक्ति जॉब खोजने के लिए इन्टरनेट का इस्तेमाल करे तो वो आपकी वेबसाइट से अपने लिए जॉब ढूंढ सके. इसको आप अपडेट जरुर करते रहे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट का इस्तेमाल करे और आपकी वेबसाइट प्रचलित हो जाएँ. 


-    जब आपको लगे कि आपकी वेबसाइट बहुत पुरानी हो गई है और आप एक नयी वेबसाइट बनाने के बारे में विचार करो तो आप उस स्थिति में अपनी पुरानी वेबसाइट को बेंच सकते हो, इससे आपको काफी धन प्राप्त होता है. 


·         यू ट्यूब पर विडियो अपलोड करके :

-    इसके लिए आप सबसे पहले कोई एक ऐसी विडियो बनाये जो बहुत ही रोमांचक हो, जिसे सब पसंद करे और देखे. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Online Dhan Paisa Kaise Kamayen
Online Dhan Paisa Kaise Kamayen

-    अब आप यू ट्यूब के पेज को ओपन करे और वहाँ से आप पाने जीमेल अकाउंट को डाल कर साइन इन ( Sign In ) करें.


-    अब आप अपने द्वारा बनाई विडियो को यू ट्यूब पर अपलोड कर दें. इसके लिए आपको यू ट्यूब में ऊपर दायी तरफ दिए “ Select file to Upload ” के चिह्न पर क्लिक करना है, इसमें आपको कुछ आप्शन मिलते है जैसेकि “ Record ” इसमें आप अपनी विडियो को उसी वक़्त रिकॉर्ड करके अपलोड कर सकते हो. फिर आपको “ Photo Slideshow ” का आप्शन मिलता है जिसमे आप अपने पास संचित इमेज का स्लाइडशो बना कर अपलोड कर सकते हो. साथ ही आपको “ Video Editor ” का भी आप्शन मिलता है जिसका इस्तेमाल आप किसी विडियो में बदलाव लाने के लिए कर सकते हो.


-    जब आप अपनी विडियो को अपलोड कर देते हो तो आप अपनी विडियो के लिए “ Title ” और “ Description “ डालना न भूले.


-    इसके बाद आप अपनी विडियो के लिए कोई “ Thumbnails ” चुन कर उसे अपलोड करें.

-    अगर आप चाहो तो अपनी विडियो के लिए “ Privacy Setting ” में जाकर “ Public ” पर क्लिक कर सकते हो, इससे आपके द्वारा अपलोड की गई विडियो को कोई भी देख और लाइक कर पाता है. 


-    अगर आपका यू ट्यूब अकाउंट Monetization ( Google Adsense Account ) के लिए eligible है तो आप नीचे दिए “ Monetizing Options ” को भी चुन ले और अपनी विडियो को “ Monetize my video ” में “ Monetize with Ads ” में जाकर सेव करें. यहाँ आप “ Ad Formats ” में “ Overlay In video ads ” और “ True View in stream ads ” को भी चुन लें.

नोट : आपका Google Adsense Account / Monetization Account तभी मान्यता प्राप्त करता है जब आपके अकाउंट से कोई ब्लॉग बना हुआ हो. 


-    इसके बाद आप “ Video Manager ” पर जाएँ, अगर आपकी विडियो पर “ Dollar ” का हरा चिह्न आ जाता है तो आपकी विडियो Monetize हो गई है. 


-    यहाँ से आप अपनी विडियो को अपने फेसबुक अकाउंट, ट्विटर, गूगल प्लस और बाकी सोशल अकाउंट से जोड़ कर पैसे कमा सकते हो.


इसके अलावा आप अपनी विडियो को कोई कीमत देकर भी अपलोड कर सकते हो, जिसमे जब कोई आपकी विडियो को देखता है तो उसको आपके द्वारा निर्धारित कीमत को अदा करनी पड़ती है. ये कीमत आपके उस बैंक अकाउंट में संचित हो जाती है जिसको आप अपने यू ट्यूब पेज को बनाते वक़्त डालते हो. 

 
ऑनलाइन धन पैसे कैसे कमार्यें
ऑनलाइन धन पैसे कैसे कमार्यें

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT