इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Christmas Day Kyon Manaya Jata Hai | क्रिसमस डे क्यों मनाया जाता है | Why Christmas Day Celebrated

जीसस जन्म कथा :

बाइबिल के नए टेस्टामेंट ( New Testament ) में जीसस के जन्म से संबंधित एक कथा को व्यापक रूप से बताया गया है. जिसके अनुसार प्रभु ने मैरी ( Merry ) नाम की एक कुँवारी कन्या के पास गैब्रियल ( Gabriel ) नाम की एक देवदूत को भेजा. उस देवदूत ने मैरी को बताया कि वो प्रभु के पुत्र को जन्म देने वाली है और उसे उस बच्चे का नाम जीसस रखना है. देवदूत ने बताया कि जीसस बड़ा होकर राजा बनेगा तथा उसके राज्य की कोई सीमा नही होगी. इसके बाद गैब्रियल जोसफ ( Joseph ) के पास भी गई और उसे बताया कि उसे मैरी नाम की स्त्री से शादी करनी है, वो प्रभु के पुत्र को जन्म देने वाली है और उसे उस स्त्री की देखभाल करनी है और उसे उसका कभी परित्याग नही करना. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
क्रिसमस डे क्यों मनाया जाता है
क्रिसमस डे क्यों मनाया जाता है

जिस दिन जीसस का जन्म हुआ उस वक़्त मैरी और जोसफ बेथलेहम ( Bethlehem ) की तरफ जा रहे थे और उन्होंने उस रात एक अस्तबल में शरण ली थी. जब जीसस का जन्म हुआ तब उन्हें एक नांद में लिटा दिया गया. इस दिन आकाश में एक तारा बहुत ज्यादा चमक रहा था और इससे लोगो को इस बात का अनुभव हो गया था कि रोम के शासन से बचने के लिए उनके मसीहा ने जन्म ले लिया है. इसके पीछे भी एक कथा है जिसमे इस्राइली ( Israel ) लोगो की आकाशवाणी के अनुसार जिस दिन आकाश में एक तारा बहुत ज्यादा चमकेगा, उस दिन इस्राइली लोगो के मसीहा का जन्म होगा और वो इस्राइली लोगो को उनके दुःख से दूर करके उन्हें प्रभु के पास लेकर जाएगा. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Christmas Day Kyon Manaya Jata Hai
Christmas Day Kyon Manaya Jata Hai

सांता क्लॉस ( Santa Claus )

इन्हें सेंट निकोलस ( Saint Nicolas ), फादर क्रिसमस और सांता के नाम से भी जाना जाता है. पौराणिक कथाओं के अनुसार ये बहुत ही प्रचलित व्यक्ति है. पश्चिमी संस्कृति के अनुसार सांता 24 दिसंबर की रात को बच्चो के घरो में आकर उपहार देते है. सांता क्लॉस मानवता का और प्रेम का सन्देश देते है, साथ ही इनका कार्य खुशियाँ बांटना है, पश्चिमी लोगो की ये मान्यता भी है कि खुशियों को बांटना ही प्रभु की सच्ची सेवा है. सांता क्लॉस के द्वारा बच्चो को उपहार बांटना इसी बात का सन्देश देता है. जब भी सांता क्लॉस की बात होती है तो मन में एक ऐसे व्यक्ति की छवि बन जाती है जिसने लाल सफ़ेद कपडे पहने हो, जिनकी बड़ी बड़ी सफेद दाढ़ी हो और जिसके पास उपहारों से भरा हुआ थैला हो, साथ ही एक ऐसा व्यक्ति जिसके चेहरे पर हंसी हो, जो दानशील हो और दयालु हो. माना जाता है कि सांता क्लॉस नार्थ पोल ( North Pole ) में रहते है और वे रेनडियर ( Reindeer ) पर आते है.

 
Why Christmas Day Celebrated
Why Christmas Day Celebrated

 Christmas Day Kyon Manaya Jata Hai, क्रिसमस डे क्यों मनाया जाता है, Why Christmas Day Celebrated, Christmas Day Kya hai or kyon Manate hai, Happy Christmas Day,  Birth Of Jesus, सांता क्लॉस, Santa Claus, Christmas Day ka Udeshya kya hai, Motive of Christmas Day, जीसस, मेरी.




YOU MAY ALSO LIKE  
क्रिसमस डे क्यों मनाया जाता है
शादी या पार्टी के लिए मेकअप कैसे करें
-  आहार में अलसी कैसे खायें
- कॉलेज और तैलीय तवचा का मेकअप कैसे करें 
- ऑनलाइन फोटो एडिट करना सीखे
- भैया और भाई दूज का महत्तव और पूजन विधि
- फोटो एडिटर से फोटो अपडेट करें
- धन तेरस का महत्तव और पूजन विधि
- किस भगवान या देव की पूजा करें
- धन तेरस के चमत्कारी टोने टोटके और उपाय
- वास्तु के महत्व और सुझाव
- क्रिसमस डे और चिमनी का महत्व

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT