इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Happy Dussehra Vijyadashami ki Shubhkamnayen | दशहरा विजयादशमी की शुभकामनाएं | Happy Dashahra Festival

दशहरा (Dussehra Festival)
दशहरा असत्य पर सत्य के जीत के रूप में मनाया जाने वाला त्यौहार हैं. इस दिन को भगवान राम के द्वारा रावण का वध किये जाने की ख़ुशी में मनाया जाता हैं. यह पर्व विजयादशमी के रूप में प्रत्येक वर्ष वर्षा ऋतु के समाप्त होने पर अर्थात अश्र्विनी शुक्ल पक्ष की दसमी तिथि को मनाया जाता हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT भाई दूज का महत्तव और पूजन विधि ...
Happy Dashahra Festival
Happy Dashahra Festival


दशहरा का इतिहास (History of Dussehra)
दशहरे की कहानी हम सभी बचपन से ही सुनते आ रहे हैं तथा इस कहानी को हमने रामलीला के जरिए प्रत्यक्ष देखा भी हैं. राम अयोध्या नरेश दशरथ के ज्येष्ठ पुत्र थे. इनकी तीन माताएं तथा तीन भाई थे. इनकी तीनों माताओं में से एक माता का नाम केकई था. जिन्होंने राजा दशरथ से राम को चौदह वर्ष के लिए वनवास के लिए भेजने का वचन माँगा था. अपने पिता के द्वारा दिए गये वचन को ही पूरा करने के लिए राम अपनी पत्नी सीता और अपने छोटे भाई लक्ष्मण के साथ वनवास के लिए चले गये. वन में वास करते समय ही एक दिन रावण अपना भेस बदलकर एक साधु के भेस में सीता से भिक्षा लेने आया. भिक्षा के बहाने से ही रावण ने सीता का अपहरण कर लिया और उन्हें अपने साथ लंका ले गया. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT गोवर्धन पूजा ...
Dashahra Wallpapers Sms Wishes Masseges, Dasara
Dashahra Wallpapers Sms Wishes Masseges
राम ने सीता माता को रावण की कैद से मुक्त करने के लिए युद्ध की तैयारी की और युद्ध में विजय हासिल करने के लिए दशहरे से नौ दिन पहले दुर्गा माता की उपासना कर दुर्गा माता का आशीर्वाद प्राप्त किया और दसवें दिन रावण का वध कर सीता को रावण की कैद से छुड़ा लिया.
जिस दिन राम जी ने रावण का वध किया था. उस दिन दशमी तिथि थी. इसलिए उस दिन के बाद से ही प्रति वर्ष यह त्यौहार रावण दहन के रूप में विजयादशमी के दिन मनाया जाता हैं.

दशहरे पर नवरात्रे की समाप्ति (Dussehra the End of Navratre)
दशहरे के नौ दिन पहले सम्पूर्ण भारत में शक्ति की देवी माँ दुर्गा के नवरात्रे की पूजा आरम्भ हो जाती हैं. पश्चिम बंगाल के लोग नवरात्रे के इन पवित्र दिनों में माँ दुर्गा के अलग – अलग रूपों की उपासना पूरे दस दिनों तक करते हैं तथा पूरे दस दिनों तक व्रत भी रखते हैं. ऐसा माना जाता हैं कि माँ दुर्गा ने नवरात्रे के दसवें दिन ही दुर्गा माँ ने दैत्य महिषासुर का वध कर देवताओं को इनके अत्याचारों से मुक्त कराया था तथा नवरात्रों के पूरे नौ दिनों तक रामजी ने रावण से युद्ध जितने के लिए शक्ति का रूप माँ दुर्गा की उपासना की थी और उनके वरदान की प्राप्ति के कारण ही राम जी रावण का वध करने में सफल हुए थे. इसलिए भारत में तथा पश्चिम बंगाल में नवरात्रे के दस दिनों तक दुर्गा देवी की पूजा की जाती है तथा दुर्गा पूजा की समाप्ति के दसवें दिन माँ दुर्गा की मूर्ति को धूमधाम से नाचते – गाते हुए पवित्र गंगा नदि में विसर्जित कर दिया जाता हैं.
Happy Dussehra Vijyadashami ki Shubhkamnayen
Happy Dussehra Vijyadashami ki Shubhkamnayen 


दशहरे का उत्सव कैसे मनाया जाता हैं (How to Celebrate Dussehra Festival)
दशहरे का पर्व सम्पूर्ण भारत में बहुत ही उत्साह से मनाया जाता हैं. दशहरे से नौ दिन पहले पूरे भारत में रामलीला का आयोजन किया जाता हैं. जिसमें राम जी के वनवास की पूरी कथा कुछ कलाकार अपने अभिनय से प्रस्तुत करते हैं. पूरे भारत में रामलीला का यह कार्यकर्म पूरे दस दिनों तक चलता हैं. रामलीला के दसवें दिन अर्थात विजयादशमी को खुले मैदानों में रावण तथा रावण के दोनों भाई मेघनाथ तथा कुम्भकरण के विशाल पुतले खड़े किये जाते हैं और राम के द्वारा धनुष के तीर से इन पुतलों को जलाया जाता हैं तथा इस पर्व को बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता हैं. दशहरे के इस महोत्सव को देखने के लिए इस दिन रामलीला के मैदानों में अधिक से अधिक संख्या में लोग इकट्ठे होते हैं. रामलीला मैदानों में पुतलों के जलने के बाद भगवान राम के नाम की जयजयकार होती हैं और इस महोत्सव के दसवें दिन रामलीला के भव्य कार्यकर्म की सभी स्थानों पर समाप्ति हो जाती हैं.

दशहरा, दिवाली, गोवर्धन आदि के त्यौहारों के बारे में जानने के लिए आप नीचे केमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं. 
दशहरा विजयादशमी की शुभकामनाएं
दशहरा विजयादशमी की शुभकामनाएं 



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT