इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Happy Shree Krishna Janmashtami | श्री कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं

कृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami)
कृष्ण जन्माष्टमी पूरे भारत वर्ष में मनाया जाने वाला धार्मिक उत्सव हैं. यह उत्सव हर वर्ष विष्णु के आठवें अवतार कृष्ण जिन्हें प्यार से लोग कन्हैया भी कहते हैं. उनके जन्म होने की ख़ुशी में मनाया जाता हैं. कृष्ण का जन्म भाद्रपद माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मथुरा में कंस के बंदीगृह में हुआ था. इनकी माता का नाम देवकी हैं तथा इनके पिता का नाम वासुदेव हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT श्री कृष्ण जन्म कथा और पूजन विधि ...
Happy Shree Krishna Janmashtami
Happy Shree Krishna Janmashtami


कृष्ण जन्माष्टमी के विभिन्न नाम (Different Names of Janmashtami)
कृष्ण जी के जन्मोत्सव को कई नामों से जाना जाता हैं. गोकुल में इसे गोकुलाष्टमी कहा जाता हैं. कहीं – कहीं इसे कृष्ण जयंती, श्री जयंती, कृष्णाष्टमी कहा जाता हैं. कृष्ण जी का जन्म कृष्ण पक्ष के रोहिणी नक्षत्र में हुआ था. इसलिए कुछ स्थानों पर इसे रोहिणी अष्टमी था अष्टमी रोहिणी के नाम से भी जाना जाता हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT गणेश चतुर्थी ...
 | श्री कृष्ण जन्माष्टमी
 श्री कृष्ण जन्माष्टमी


कृष्ण जन्माष्टमी कैसे मनाई जाती हैं (How to Celebrate Krishna Janmashtami Festival)
कृष्ण जन्माष्टमी के उत्सव को पूरे देश में बहुत ही उत्साह से मनाया जाता हैं. इस दिन पूरे भारत के मंदिरों में विशेष सजावट की जाती हैं. सभी देवी – देवताओं को नए वस्त्र पहनाएं जाते हैं, उनका श्रृंगार किया जाता हैं, छोटे – छोटे बच्चों को राधा कृष्ण के कपडे पहनाएं जाते हैं. कुछ स्थानों पर इस दिन कृष्ण और राधा की रासलीला का आयोजन किया जाता हैं.
 श्री कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं
 श्री कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं


दही हांड़ी महोत्सव (Dahi – Handi Festival)
कृष्ण जन्माष्टमी के उत्सव पर महाराष्ट्र, मुंबई जैसे स्थानों पर दही हांड़ी के उत्सव का आयोजन किया जाता हैं. इस उत्सव में एक मटकी ली जाती हैं और उसे दही, फल, मक्खन आदि से भरकर 40 – 40 फुट की ऊंचाई पर लटका दिया जाता हैं. इस मटकी को फोड़ने के लिए प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता हैं. जिसमें गुट में शामिल होकर लड़की और लड़कियां भाग लेते हैं और एक – दुसरे के ऊपर चढ़कर पिरामिड बनाते हैं और इस मटकी को फोड़ने का प्रयास करते हैं. दही से भरी इस हांड़ी को फोड़ने वाले गुटों के लिए कुछ धनराशी भी इनाम के रूप में राखी जाती हैं तथा जो भी गुट इस मटकी को फोड़ता हैं. उसे यह धनराशी दे दी जाती हैं.
Krishna Janmashtami
Krishna Janmashtami


कृष्ण जन्माष्टमी के आयोजन पर हर मंदिर में तथा कुछ विशेष स्थानों पर जैसे मथुरा जहाँ पर कृष्ण जी ने जन्म लिया था, गोकुल, वृन्दावन आदि पवित्र स्थानों पर स्थित इन मंदिरों में भव्य आयोजन किया जाता हैं. इन स्थानों पर पूरे दिन कृष्ण जी के नाम को स्मरण करते हुए मन्त्रों का उच्चारण किया जाता हैं, कीर्तन किया जाता हैं तथा संध्या होने पर कृष्ण को पालकी में बैठा कर उन्हें झुला झुलाया जाता हैं. इस दिन सभी स्थानों पर मंदिरों की सजावट और कृष्ण जी की प्रतिमाओं के दर्शन करने के लिए बहुत ही भारी मात्रा में लोग एकत्र होते हैं. मंदिरों में रात्रि के बारह बजते ही कृष्ण जी का पंचामृत से अभिषेक किया जाता हैं उन्हें माखन – मिश्री का भोग लगाया जाता हैं तथा भक्तों में प्रसाद वितरण किया जाता हैं.

 श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव के बारे में अधिक जानने के लिए आप नीचे केमेंट करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.  
Krishna Janmashtami Sms Masseges Wishes Wallpapers Images
Krishna Janmashtami Sms Masseges Wishes Wallpapers Images


Happy Shree Krishna Janmashtami श्री कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं, Krishna Janmashtami Mahotsav, Krishna Janm ki Katha, Janmashtami ki Pooja Or Vrat, Krishna Janmashtami Sms Masseges Wishes Wallpapers Images.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT