इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Real Estate Service

सबकुछ बिकता है यहाँ ऑनलाइन प्रॉपर्टी डीलिंग पर – Online Property Dealing

सबकुछ बिकता है यहाँ ऑनलाइन प्रॉपर्टी डीलिंग पर – Online Property Dealing  सबकुछ बिकता है यहाँ ऑनलाइन प्रॉपर्टी डीलिंग पर आप...

Pariksha ki Taiyari Kaise Karen | परीक्षा की तैयारी कैसे करें | How to Prepare for Examination

परीक्षा की तैयारी
प्रत्येक विद्यार्थी की यह इच्छा होती है कि वह हमेशा अच्छे अंको से पास हो और कामयाब हो. इसके लिए अच्छी मेहनत के अलावा तैयारी का सही तरीका भी होना चाहिए. अगर सही तरीके से परीक्षा की तैयारी की जायें तो अच्छे नंबर लाना कोई मुश्किल काम नहीं है. विद्यार्थियों के लिए अच्छे अंक लाने का तरीका यहाँ बताया जा रहा है जिसे अपनाकर वे सफलता पा सकते है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
Pariksha ki Taiyari Kaise Karen
Pariksha ki Taiyari Kaise Karen 
·         परीक्षा की तैयारी आप अकेले भी कर सकते है या फिर आप अपना ऐसा समूह बना लें जो आपका पढाई में ध्यान लगाने में साथ दें.

·         ऐसे साथियों से दूर रहे जो आपका समय बर्बाद कर सकते है.

·         परीक्षा शुरू होने से 15 दिन पहले ही अपने पढ़ने के लिए टाइम टेबल बनाकर अपना पाठ्यक्रम दोहराना शुरू कर दें. टाइम टेबल को इस तरीके से बनाये कि सभी विषयों की तैयारी के लिए पूरा समय दिया जाएँ.

·         पढाई के दौरान आपने जो अलग से नोट्स बनाये हुए है उनको भी दोहराते रहें साथ में अपने पाठ्यक्रम को भी दोहराते रहें. इससे आप उन प्रश्नों के हल भी निकाल लेंगे जो आपके दिमाग से निकले हुए होते है. इसके अलावा नोट्स का अध्ययन करने से आपको पुरे विषय या पाठ को दोहराने में आसानी होगी. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
परीक्षा की तैयारी कैसे करें
परीक्षा की तैयारी कैसे करें 
·         पढाई के दौरान अपने साथियों से भी अपनी परीक्षा से सम्बंधित विषयों की चर्चा कर लें. जिस दिन परीक्षा होनी है उस दिन ज्यादा पढाई न करें और परीक्षा सेंटर में जाने से पहले बिलकुल पढाई न करें. इससे आप उन प्रश्नों को भी भूल सकते है जो आपको अच्छी तरह से याद है.

·         इसके अलावा अगर तैयारी में कुछ कमी रह जाएँ तो इससे परेशान न हो निश्चिंत होकर परीक्षा दें. परीक्षा के समय या तैयारी के समय अपनी सोच सकारात्मक रखें.

·         परीक्षा का दिन ध्यानपूर्वक याद रखें और उसी के हिसाब से जरुरी सामान भी तैयार रखें जैसे पेन, पेंसिल, रबर, स्केल आदि.

·         परीक्षा केंद्र पर समय से थोडा पहले ही पहुँच जायें ऐसा न हो कि आप लेट हो जाएँ और जल्दी जल्दी में कोई प्रश्न गलत ना हो जायें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
How to Prepare for Examination
How to Prepare for Examination
·         परीक्षा के दिन सामान्य व्यवहार रखें. खान पान भी पूरा ध्यान रखें, भूखे पेट न रहें और तनाव रहित होकर ही परीक्षा दें.

अगर आप इन सभी बातों को ध्यानपूर्वक अपनाते है तो आप परीक्षा में अच्छे अंक जरुर प्राप्त कर सकते है. ये नियम किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए बहुत उपयोगी है. वर्तमान समय में विद्यार्थी इन्हें अपनाकर अपना कैरियर उज्जवल बना सकते है और सफलता प्राप्त कर सकते है    

परीक्षा देने या परीक्षा की तैयारी से जुडी किसी भी अन्य सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 

इम्तिहान की तैयारी के सुझाव
इम्तिहान की तैयारी के सुझाव
Pariksha ki Taiyari Kaise Karen, परीक्षा की तैयारी कैसे करें, How to Prepare for Examination, Imtihan ki Taiyari ke Sujhav, Acche Ank Paane ke Liiye Kaise Padhen, Exam me Janne se Phle Kya Karen, इम्तिहान की तैयारी के सुझाव.


YOU MAY ALSO LIKE  
- रसोई गैस का सुरक्षित प्रयोग

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT