इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Stan Ghtane ke Aayurvedik Upay | स्तन घटाने के आयुर्वेदिक उपाय | How to Reduce Breast using Aayurvedik Remedies

स्तन घटाने के आयुर्वेदिक उपाय
स्त्री की सुन्दरता को बढ़ाने के लिए उनके स्तन बहुत अहम भूमिका निभाते है. इसलिए उनका ज्यादा बड़ा होना, ज्यादा छोटे होना या आकार में ना होना इनकी खूबसूरती को कम कर सकता है. इसलिए इनका सुन्दर पुष्ट और आकर्षक होना बहुत ज्यादा जरूरी है ताकि नारी सौन्दर्य बना रहें. वैसे तो ज्यादातर स्त्रियाँ अपने स्तनों को बढाना चाहती है किन्तु कुछ स्त्रियाँ ऐसी भी है जो अपने बढे हुए स्तनों से परेशान होती है और उन्हें कम करना चाहती है. साथ ही स्त्री के बड़े स्तन उनके स्वास्थ्य को भी हानि पहुंचा सकते है जैसेकि कमर दर्द, गर्दन दर्द, सांस लेने में दिक्कत और थकान इत्यादि. आज हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक तरीके बता रहे है जो आपके स्तन के आकार को कम करने में आपके लिए काफी सहायक होते है.

स्तन घटाने के उपाय :
·         अदरक ( Ginger ) :
अदरक शरीर की चर्बी को कम करने में बहुत मददगार होती है इसीलिए इसका इस्तेमाल बहुत सारी दवाओं में होता है. ये शरीर के मेटाबोलिक स्तर को कम करके स्तनों के साइज़ को कम करने के साथ साथ उनको सही आकर भी देता है. इसके अलावा ये स्तनों में मांस को बनाने वाली कोशिकाओं को भी खत्म करता है जिससे स्तन का साइज़ नही बढ़ता. इसके इस्तेमाल के लिए आप नीचे दिए तरीके को अपनायें – CLICK HERE TO KNOW HOME AND NATURAL REMEDIES TO REDUCE BREAST ...
Stan Ghtane ke Aayurvedik Upay
Stan Ghtane ke Aayurvedik Upay 
स्टेप 1 : सबसे पहले आप कुछ अदरक के टुकडें ले ( लगभग 1 चम्मच ) और उसे थोडा सा पीस लें.

स्टेप 2 : अब आप उसे 1 कप पानी में डालें और उबाल लें. इसके उबल जाने के बाद आप उसमे थोडा सा शहद भी मिला लें.

स्टेप 3 : आपका मिश्रण तैयार है तो आप इसका आनंद लें. आप इस उपाय को प्रतिदिन 2 से 3 बार जरुर करें.

·         नीम और हल्दी ( Neem or Turmeric ) :
शिशु के स्तनपान की वजह से भी स्त्रियों के स्तन बड़े हो जाते है जिनकी वजह से उनकी सुन्दरता में कमी आ जाती है, किन्तु बच्चे को स्तनपान करना भी बहुत जरूरी है क्योकि वो बच्चे के लिए उसका जीवन होता है. तो बच्चे के स्तनपान छोड़ने के बाद स्त्री नीम और हल्दी की मदद से अपने स्तन के बढे हुए आकार को कम कर सकती है. नीम और हल्दी दोनों में एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज ( Anti Inflammatory Properties ) होती है. CLICK HERE TO KNOW YOG EXERCISE TO REDUCE BREAST ...  
स्तन घटाने के आयुर्वेदिक उपाय
स्तन घटाने के आयुर्वेदिक उपाय 
इसको इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले 4 कप पानी में कुछ नीम की पत्ती डालें और उसे कुछ देर के लिए उबलने दें. इसके बाद आप इसे छान लें. अब आप इसमें 2 चम्मच हल्दी के और कुछ मात्रा में शहद को मिला लें. इस तरह से आपका एक काढ़ा तैयार हो जाता है. आप इस पानी को प्रतिदिन 1 महीने तक पियें. आपको जल्दी ही अपने स्तनों के आकार में फर्क दिखाई देगा. 
  
·         हरी चाय ( Green Tea ) :
क्योकि स्तन के आकार को कम करने के लिए पुरे शरीर का वजन कम करना पड़ता है तो इसके लिए आप ग्रीन टी का भी इस्तेमाल कर सकते है क्योकि हरी चाय वजन कम करने के लिए एक बेहतरीन उपाय मानी जाती है. इसके अंदर पाया जाने वाला Catechins शरीर की अधिक कैलोरी और वसा को घटाता है. इसके साथ ही ग्रीन टी पीने से स्तन कैंसर से भी छुटकारा मिल जाता है. ग्रीन टी के इतने फायदो को पाने के लिए आप इसे निम्न विधि से बनायें.

स्टेप 1: आप एक कप पानी को गर्म कर लें. ध्यान रहे कि आप इसे उबालें नही. अब आप इसमें 1 चम्मच ग्रीन टी की पत्तियां मिला लें.

स्टेप 2 : इसके बाद आप इसे कुछ देर के लिए ढक कर रख दें ताकि पत्ती अपना रंग और स्वाद चाय में छोड़ सके.

स्टेप 3 : कुछ देर बाद आप इसे थोडा सा मिलायें और अपने स्वादानुसार शहद भी मिला लें. CLICK HERE TO KNOW YOG AASAN TO ENLARGE BREAST ...
How to Reduce Breast using Aayurvedik Remedies
How to Reduce Breast using
Aayurvedik Remedies

स्टेप 4 : अब आप इसका आनंद उठायें. इस तरह आप दिन में 2 से 3 कप ग्रीन टी जरुर पियें. इससे जल ही आपको आपके स्तनों के आकर में फर्क दिखाई देने लगेगा.  

·         अलसी ( Flax Seed ) :
शरीर में एस्ट्रोजन ( Estrogen ) की मात्रा अधिक होने से भी स्तनों का आकर बढ़ने लगता है इसलिए स्तन के आकार को बढ़ने से रोकने के लिए इसको कम करने की जरूरत है और इस कार्य के लिए अलसी से अच्छा कुछ भी नही. अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है. बढ़ते एस्ट्रोजन की मात्रा को नियंत्रित रखता है. इसके साथ ही अलसी शरीर से जहरीले पदार्थो को भी बाहर निकलता है. जिससे शरीर में किसी भी तरह का कोई रोग नही होता. इसके सेवन के लिए आप निम्नलिखित क़दमों को अपनायें.

स्टेप 1 : सबसे पहले आप एक ग्लास पानी को अच्छी तरह गर्म कर लें. अब आप उसे थोडा ठंडा होने के लिए छोड़ दें.

स्टेप 2 : जब वो गुनगुना हो जाएँ तो आप उसमे एक चम्मच अलसी मिला दें. अब आप इस पानी को पी जाएँ.
How to Reduce Fat Naturally
How to Reduce Fat Naturally
स्टेप 3 : अगर आप चाहो तो अलसी की 1 – 2 चम्मच दिन में 2 बार साधारण रूप से भी खा सकते हो. 

·         अंडे का सफ़ेद हिस्सा ( Egg White ) :
अंडा भी स्तन के आकार को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, ये स्तन की बनावट को भी सुधारता है और उसे सख्त करता है जिससे छाती छोटी और सुन्दर दिखने लगती है. इसको इस्तेमाल करने के लिए आप नीचे दिए क़दमों का अनुसरण करें.

स्टेप 1: इसके लिए आप अंडे के फोड़ कर उसके अंदर के चिकने पदार्थ को एक कटोरे में निकल लें. अब आप इसे अपने स्तनों के नीचे वाले हिस्से पर लगायें और कम से कम 30 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें.

स्टेप 2 : तब तक आप एक कप पानी में थोड़े प्याज मिला लें और 30 मिनट बाद इस पानी से अंडे के इस पदार्थ को हटायें. 

आप इस उपाय को हफ्ते में कम से कम एक बार जरुर अपनाएं. जल्द ही आपके बढे हुए स्तनों का आकार कम होने लगेगा.

·         मछली का तेल ( Fish Oil ) :
जैसे अलसी में ओमेगा 3 पाया जाता है वैसे ही मछली के तेल में भी ओमेगा 3 होता है और इसीलिए इसे भी स्तन घटाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ये भी एस्ट्रोजन के बढ़ते स्तर को घटाकर आपके स्तनों को अच्छी आकृति देता है और उन्हें और भी अधिक आकर्षक बनता है. साथ ही अगर आपके शरीर का भी वजन बढ़ा हुआ है तो ये आपको उसमे भी मददगार सिद्ध होता है. इसका आप कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हो जैसेकि –
Bresst ke Bdhte Aakar ko Kam Karne ke Tarike
Bresst ke Bdhte Aakar ko Kam Karne ke Tarike
आप उन मछलियों को खाएं जो ठन्डे पानी में रहती है जैसेकि टूना और सामन. ये दोनों ही ओमेगा 3 से प्रचुर होती है.

आप मछली का सुप्लिमेंट भी इस्तेमाल कर सकते हो. किन्तु इसका सेवन और इसकी मात्रा को जानने के लिया आप किसी चिकित्सक की सहायता जरुर लें.

इसके अलावा आप मछलियों का तेल भी अपने स्तनों पर इस्तेमाल कर सकते हो.

·         इसके अलावा आप प्रतिदिन फलों का जूस पिए और जितना हो सके उतना पानी पियें, इससे भी आपके स्तन का आकार धीरे धीरे कम होने लगता है.

·         आप अधिक से अधिक हरी सब्जियों का सेवन करें जैसेकि पालक.

·         आप अपने शरीर से नमक और चीनी की मात्रा को कम करें.


तो इन सब तरीकों को अपनाकर आप आसानी से अपने स्तनों के आकार को कम कर सुन्दर और आकर्षक स्तन पा सकती है. 

स्तन को घटाने या बढ़ाने के अन्य उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
ब्रेस्ट का आकार कैसे कम करें
ब्रेस्ट का आकार कैसे कम करें
Stan Ghtane ke Aayurvedik Upay, स्तन घटाने के आयुर्वेदिक उपाय, How to Reduce Breast using Aayurvedik Remedies, How to Reduce Fat Naturally, Breast ke Bdhte Aakar ko Kam Karne ke Tarike, ब्रेस्ट का आकार कैसे कम करें.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT