इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Vyayam or Yoga se Bdhe Stan Kam Karen | व्यायाम और योग से बढ़े स्तन कम करें | Reduce Breast by Yoga Exercise

स्त्री वक्ष / स्त्री चूची
क्योकि स्त्री की सुन्दरता उसके स्तनों से ही होती है तो उसके सही आकर और साइज़ में होना बहुत जरुरी है. किन्तु कुछ कारणों की वजह से कई स्त्रियाँ के शरीर के इस अंग का आकार बढ़ जाता है जिसके कारण उन्हें शर्मिंदा होना पड़ता है. जिसके कारण उनका आत्मविश्वास टूट जाता है और वे उदास हो जाती है. ऐसी स्त्रियाँ चाह कर भी सुन्दर कपडे या शर्ट नही पहन पाती. यहाँ तक कि इनके आकार के अधिक बढ़ जाने से इनको कपडे फिट तक नही आते.

वैसे स्त्री वक्ष के दो महत्वपूर्ण कार्य होते है, पहला तो अपने शिशु को दुग्धपान करना और दूसरा यौनाकर्षण. बच्चो को दुग्धपान करने से भी स्त्री का वक्ष बड़ा हो जाता है जिसे इन्हें स्तन कैंसर, पीठ दर्द और एलर्जी होने की संभावना बढ़ जाती है. किन्तु आपकी इस समस्या का समाधान कुछ योगासन और व्यायाम की क्रियाओं में होता है जिनको अपनाकर आप आसानी से अपने स्तनों के आकर को कम कर सकती हो.

§  वाल प्रेस ( Wall Press ) :
वाल प्रेस को स्तनों के साइज़ को कम करने के लिए सबसे पहला और जरूरी व्यायाम माना जाता है. इसको करने के लिए आप किसी दीवार के साथ सीधे खड़े हो जाएँ, अब आप अपने दोनों हाथो को दीवार पर लगायें और अपने शरीर को दोनों हाथों के सहारे पुश करें. इससे आपके वक्ष को पूरी भरपूर मात्रा में व्यायाम मिलता है और धीरे धीरे आपके वक्ष का आकार भी कम होने लगता है. CLICK HERE TO KNOW AAYURVEDIC REMEDIES TO REDUCE BREAST ...
Vyayam or Yoga se Bdhe Stan Kam Karen
Vyayam or Yoga se Bdhe Stan Kam Karen
§  प्रार्थना स्थिति ( Prayer Pose ) :
जैसाकि आपको इसके नाम से ही पता चला रहा है कि आपको इसे करने के लिए प्रार्थना की अवस्था में आना है तो आप इसके लिए पद्मासन अवस्था में बैठ जाएँ और अपने दोनों हाथों को अपनी छाती के बीच में लाकर अपनी हथेलियों को मिलायें और नमस्कार की मुद्रा में आ जाएँ. इससे आपकी छाती एक दुसरे के नजदीक आती है और उनका आकार कम होने लगता है. ये आसन करने में बहुत आसान है किन्तु इससे लाभ अचूक होते है.

§  पुश अप ( Push Ups ) :
व्यायाम में ये क्रिया सबसे अधिक की जाती है या फिर ये कहें कि व्यायाम की शुरुआत ही इस क्रिया से होती है इस एक्सरसाइज से आपके कंधो और छाती की मांसपेशियों को आकार मिलता है और ये मजबूत होती है. इस क्रिया को करना भी बहुत आसान है. इसको करने के लिए आप अपने पेट के बल सामान्य रूप से लेट जाएँ. अब आप अपन पैरो को मिला लें और अपने हाथों के बीच में इतनी जगह बना लें जितने में आपकी छाती उसमे आ सके. अब आप अपनी हथेलियों को जमीन पर रखें और अपनी छाती पर जोर देते हुए अपने शरीर को ऊपर उठायें. आप इस अवस्था में 2 से 3 सेकंड तक रहें और फिर से अपने शरीर को हाथों के बीच में ले जाएँ और दुबारा अपने शरीर को छाती के सहारे ऊपर की तरफ उठायें.

§  हल्का वजन उठाना ( Light Weight Lifting ) :
अपने वक्ष को घटाने के लिए आप हल्का वजन उठायें, इसके लिए आप बाजार में उपलब्ध डम्बल ( Dumbbells ) का इस्तेमाल कर सकते है. आप सबसे पहले एक कुर्सी पर बैठ जाएँ या फिर खड़े रहें आप दोनों हाथों में सामान वजन वाले डम्बल उठायें. अब आप अपनी कोहनियों को मोड़ते हुए अपने हाथों को अपनी छाती के पास लायें, ध्यान रहे कि डम्बल आपके चेहरे पर ना लग जाएँ. इस तरह आप कुछ देर करें और फिर इन्हें आराम से रख दें. CLICK HERE TO KNOW HOME AND NATURAL REMEDIES TO REDUCE BREAST SIZE ...
व्यायाम और योग से बढ़े स्तन कम करें
व्यायाम और योग से बढ़े स्तन कम करें 
§  अर्ध चक्रासन ( Half Moon Pose ) :
शरीर का वजन, मोटापा और पेट की समस्याओं को दूर करने वाला ये आसन बहुत प्रचलित है. ये आसन आपके वक्ष के आकार को कम करने में भी आपके लिए बहुत लाभदायक सिद्ध होता है. ये धीरे धीरे किन्तु निश्चित रूप से आपके स्तनों को घटाकर उन्हें एक अच्छी बनावट भी देता है. ये आसन करने में थोडा सा मुस्किल है किन्तु इसके एक दो बार अभ्यास से आप इसमें पूरी तरह से निपूर्ण हो सकते हो.

इसे करने के लिए आप जमीन पर लेट जाएँ और अपने हाथों और पैरो को हल्का सा खोल लें. इसके बाद आप अपने हाथों को अपने सिर से पीछे ले जाएँ और हथेलियों को मोड़ते हुए जमीन को छुयें. आप धीरे धीरे अपने घुटनों को भी मोड़ते जाएँ और जब आपको लगे कि आपके हाथ जमीन पर पूरी तरह से व्यवस्थित रूप से स्थिर है तो आप अपने हाथों की मदद से अपने शरीर को ऊपर की तरफ धकेलें. आप अपने हाथों और पैरो पर अपने शरीर का संतुलन बनाएं और जितनी देर हो सके इस अवस्था में रहें. कुछ देर बार आप दोबारा अपनी सामान्य अवस्था में आ जाएँ और फिर इस आसन का अभ्यास करें. CLICK HERE TO KNOW YOG AASAN TO ENLARGE BREAST ...
Reduce Breast by Yoga Exercise
Reduce Breast by Yoga Exercise
§  टहलना ( Jogging ) :
स्तनों के अतिरिक्त मॉस को कम करने के लिए आप प्रतिदिन सुबह और शाम पार्क या किसी बगीचे में जाएँ और वहां जॉगिंग भी जरुर करें. इससे आपके पुरे शरीर का व्यायाम होता है, साथ ही इससे आपके शरीर की अतरिक्त कैलोरी खत्म होती है जिससे आपके स्तनों का आकार बढने से रुक जाता है. आप जॉगिंग के साथ साथ थोड़ी देर रनिंग भी जरुर करें और हो सके तो आप किसी पहाड़ पर भी चढ़ें या फिर 15 से 20 मिनट तक सीढियों पर चढ़ें और उतरें. इस तरीके से भी आपके स्तनों का आकार कम होता है.

§  अष्टांग योगासन ( Asthanga Yogasan ) :
वक्ष के आकार को कम करने वाले इस योग को बहुत ही पुराने समय से इस्तेमाल किया जाता है और इसे बिक्रम योग आसन से भी जाना जाता है. अगर आप भी अपने स्तनों के साइज़ को कम करना चाहती है तो आपके लिए सबसे लाभदायक आसन अष्टांग योगासन ही है, इस आसन से आपको निश्चित रूप से लाभ मिलता है. क्योकि ये आसन करने में थोडा मुश्किल है तो आप भी इसे किसी अच्छे शिक्षक की निगरानी में ही करें.
Vyayam se Ladkiyon ki Chuchi Kam Karen
Vyayam se Ladkiyon ki Chuchi Kam Karen
§  मेंढक मुद्रा ( The Frog Aasan )
इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले अपने घुटनों के बल बैठ जाएँ और फिर आप अपने हाथों को भी हथिलियों की तरफ से नीचे लगा लें. अब आप अपने सिर को छत की तरफ देखते हुए जितना ऊपर हो सके उतना ऊपर की तरफ खींचे. ध्यान रहे कि तनाव या खिंचाव आपकी कमर पड़ना चाहियें. आप जब अपनी कमर को खीच रहे हो तब आप गहरी सांस को लें और जब वापस सामान्य स्थिति में आयें तो उसे धीरे धीरे निकल दें.

§  तैराकी ( Swimming ) :
तैराकी को बढती हुई छाती के आकार को कम करने के लिए एक तरफ से कार्डियो व्यायाम के रूप में देखा जाता है. जब कोई व्यक्ति या स्त्री तैराकी करती है तो उसके सीने या छाती पर बहुत जोर आता है. इसी वजह से स्त्रियों के स्तन के आकर को कम करने के लिए लिए तैराकी को भी बहुत लाभदायक माना जाता है. इससे न सिर्फ शरीर की थकान दूर होती है बल्कि मन भी शांत रहता है.
Reducing Girl Breast using Yoga Exercise
Reducing Girl Breast using Yoga Exercise
§  हिप शिफ्ट ( The Hip Shift ) :

हिप शिफ्ट व्यायाम भी आपके स्तनों पर असर करता है और उनके आकर को कम करने में मदद करता है. इसको करने के लिए आप सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएँ और अपने पैरो को जोड़ लें, इसके बाद आप अपने हाथों को ऊपर करें और अपनी हथेलियों को मिला लें. इसके बाद आप अपने हाथों को सामने की तरफ लायें और अपने पैरो को भी थोडा खोल लें. आप इसी अवस्था में अपने बायें पैर को और बायीं तरफ करते हुए खींचें और बैठने की कोशिश करें. महसूस करने की सारा तनाव आपके बायें पैर पर आ रहा हो. इसी तरह अब आप अपने दायें पैर के साथ करें. कुछ देर आप इसी तरह करने के बाद आप फिर से खड़े हो जाएँ और अपने पैर को आगे की तरफ निकालते हुए अपने घुटने को मोड़ें. ध्यान रहे कि आपके पीछे वाले पैर का घुटना जमीन को छू रहा हो. इसी तरह अब आप दुसरे पैर के साथ करते हुए आगे की तरफ बढ़ें. ये व्यायाम आपके हिप्स, पैर, आपकी कमर, कंधे और छाती पर प्रभाव डालता है और इन्हें सुन्दर आकार देने में सहायक होता है.

योगासन द्वारा नारी स्तन को घटाने या बढ़ाने के अन्य उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
लड़की के वक्ष
लड़की के वक्ष
Vyayam or Yoga se Bdhe Stan Kam Karen, व्यायाम और योग से बढ़े स्तन कम करें, Reduce Breast by Yoga Exercise, Stri Vaksh, लड़की के वक्ष, Girl Breast, Reducing Girl Breast using Yoga Exercise, Yoga Vyayam se Ladkiyon ki Chuchi Kam Karen.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT