इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Stri Vaksh ka Aakaar Kam Karne ke Ghrelu Upay | स्त्री वक्ष का आकार कम करने के घरेलू उपाय | Home Remedies to Decrease Breast Size

नारी स्तन
जब भी किसी स्त्री की सुन्दरता की बात की जाती है तो सबसे पहले उसके वक्ष पर ध्यान जाता है क्योकि एक नारी का आकर्षण उसके वक्ष और उसके स्तनों के आकार से ही होता है. स्त्री के शरीर का यही वो हिस्सा है जिससे प्रभावित होकर पुरुष उसकी तरफ खीचा चला जाता है. इसीलिए स्त्रियाँ अपने वक्ष को एक खजाने के रूप में संभाल कर रखती है. कई स्त्रियों के पास सुदर बड़े स्तन होते है किन्तु कुछ स्त्रियाँ ऐसी भी है जिनका वक्ष स्थल इतना बड़ा हो जाता है जो उनके शरीर को भद्दा दिखाने लगता है, जिससे वो परेशान हो जाती है और इनको कम करने का प्रयास करती रहती है. आज हम आपकी इसी परेशानी का समाधान लाये है और आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे है जिनको अपनाकर आप अपने स्तनों के आकार को कम कर फिर से सुन्दर और आकर्षक बन सकती है.

स्तन का आकार बढ़ने के कारण :
-    किसी भी स्त्री े स्तनों के बढ़ते आकार के पीछे एस्ट्रोजन की मात्रा के बढ़ने का हाथ होता है, ऐसा स्त्री के साथ उसे जन्म से भी हो सकता है.

-    इसके अलावा स्तन में कुछ ऐसी गांठे होते है जिन्हें Mammary Gland कहा जाता है. ये ग्लैंड अलग अलग ऊतकों ( Tissues ) की परत से बनता है. इन ऊतकों में कुछ रिसेप्टर होते है जो स्तनों के आकार को बढाते है.

-    स्तनों का बड़े आकार में होना आनुवांशिक भी होता है.

-    साथ ही ऐसा मोटापे, गर्भवती होने, होर्मोन के असंतुलित होने, स्तनपान और किसी दवाई दे साइड इफ़ेक्ट के कारण भी हो सकता है. CLICK HERE TO KNOW AAYURVEDIC HOME REMEDIES TO REDUCE BREAST ... 
Stri Vaksh ka Aakaar Kam Karne ke Ghrelu Upay
Stri Vaksh ka Aakaar Kam Karne ke Ghrelu Upay 
नारी वक्ष को कम करने के घरेलू उपाय :
·         व्यायाम ( Exercise ) :
व्यायाम करने से न सिर्फ छाती का अतिरिक्त मॉस कम होता है बल्कि आपका पूरा शरीर स्वस्थ रहता है. अपने स्तनों के आकर को कम करने के लिए आप अपने व्यायाम में कुछ कार्डियो एक्सरसाइज और शरीर को मजबूती देने वाले व्यायामों को भी शामिल कर लें. जिसके लिए आप साइकिल चलायें या फिर ट्रेडमिल का इस्तेमाल करें ध्यान रहे कि आप इसे अधिक न करने वर्ना आपको कोई और दिक्कत शुरू हो सकती है. आप इस तरह हफ्ते के 5 दिन जरुर करें. अपने शरीर को मजबूती देने के लिया आप 12 – 12 के 2 से 3 सेट भी जरुर लगायें.

·         मसाज ( Massage ) :
वक्ष के आकार को नियंत्रित रखने और शरीर के वजन को कम करने के लिए मसाज एक बहुत पुराना उपाय है. किन्तु ध्यान रहें कि जब भी आप मसाज के द्वारा अपने स्तन के आकार को कम कर रहे हो तो आप दोनों स्तनों को बराबर समय दें. मसाज के लिए आप जैतून या नारियल के तेल का ही इस्तेमाल करें.

आप कुछ नारियल जैतून के तेल को कुछ देर के लिए गर्म कर लें और उसके बाद उसे कुछ देर के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दें. जब ये हल्का गर्म रह जाएँ तो आप इसे अपने स्तनों पर लगायें और अपनी उँगलियों और धीरे धीरे गोलाकार तरीके से मसाज करें. इस तरह आप अपने दोनों को 10 – 10 मिनट दें. इस उपाय को आप 2 महीनो तक प्रतिदिन अपनाएं. CLICK HERE TO KNOW VYAYAM AND YOGA TO REDUCE BREAST ... 
स्त्री वक्ष का आकार कम करने के घरेलू उपाय
स्त्री वक्ष का आकार कम करने के घरेलू उपाय 
·         कोशिकाओं को खत्म करें ( Burn Fat and Tissues ) :
स्त्री के वक्ष के बनने में एडीपोज ( Adipose ) नाम के ऊतक का विशेष महत्व है. ये शरीर और स्तनों में वसा की मात्रा को बढ़ाता है जिसके कारण धीरे धीरे स्त्री के वक्ष का आकार बढ़ने लगता है. स्तनों के बढ़ते साइज़ को रोकने के लिए इसको रोकना अनिवार्य है. इसको रोकने के लिए आप कम से कम कैलोरी खायें और ज्यादा से ज्यादा कैलोरी को जलाने का प्रयास करें. आप चाहे तो अपने लिए एक डाइट चार्ट भी बना सकती है जिसमे आप सभी पौषक तत्वों की मात्रा को व्यवस्थित कर सकती है. आप दिन में 3 बार खाने की बजाये 5 से 6 बार थोडा थोडा करके खायें इससे भी आपके स्तनों के आकार को कम करने में मदद मिलती है. ज्यादा से ज्यादा पौषक तत्व लें और ताजा भोजन करें.

·         जूस पियें ( Drink Juice ) :
मेटाबोलिज्म ( Metabolism ) के शरीर में सही मात्रा में होने से भी आपके स्तनों का आकार कम होता है और मेटाबोलिज्म विटामिन सी से मिलता है, इसलिए आप अधिक से अधिक विटामिन सी से प्रचुर पदार्थों का सेवन करें और चाहे तो उनका जूस निकालकर भी पी सकते हो. ये आपके शरीर से अधिक कैलोरी को भी जलता है और आपके वजन को कम करता है. विटामिन सी पाने के लिए आप निम्बू, संतरे और अंगूर का सेवन अधिक मात्रा में करें. CLICK HERE TO KNOW YOG AASAN TO ENLARGE BREAST SIZE ...
Home Remedies to Decrease Breast Size
Home Remedies to Decrease Breast Size
नोट :
-    आप तेलिय और अधिक वसा से भरे खाने से बचें क्योकि ये शरीर में अनचाहे वजन को बढ़ाता है.
-    अपने शरीर से नमक और शुगर की मात्रा को कम करें क्योकि शरीर में नमक की अधिक मात्रा के होने से स्तन फूलना शुरू कर देते है. इसलिए आप बाहर के जंक फ़ूड और फास्ट फ़ूड को खाने से भी जरुर बचें.

-    इसके अलावा आप मांस खाने से भी बचें क्योकि मांस में पायें जाने वाले हार्मोन स्तनों के बढ़ने में सहायक होते है.

-    हमेशा ऐसी ब्रा का इस्तेमाल करें जो आपके स्तनों पर पूरी तरह से फिट आती हो. इससे आपका वक्ष फैलने से बचता है.


-    अगर आप शराब या सोडा पीती है तो आप अपनी इस आदत को भी छोड़ दें या कम कर दें.

नारी स्तन को घटाने या बढ़ाने के अन्य उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Tips to Reduce Sagging Breast
Tips to Reduce Sagging Breast
Stri Vaksh ka Aakaar Kam Karne ke Ghrelu Upay, स्त्री वक्ष का आकार कम करने के घरेलू उपाय, Home Remedies to Decrease Breast Size, Tips to Reduce Sagging Breast, Naari Stan Bdhne se Roken, नारी स्तन बढ़ने के कारण, Naari Stan, Women Breast, नारी स्तन.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

ALL TIME HOT