इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Vyayam se Payen Achhi Sehat | व्यायाम से पायें अच्छी सेहत

व्यायाम के लाभ (Benefits of Exercise)
हर व्यक्ति चाहता हैं की वह स्वस्थ रहे और फिट रहे. इसलिए वह हमेशा अच्छे से अच्छा खाना खाता हैं और अपना तथा अपने परिवार के सदस्यों का ध्यान रखता हैं. यदि आप हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको अच्छे व संतुलित भोजन का सेवन करने के साथ – साथ व्यायाम अर्थात एक्सरसाइज करना चाहिए. व्यायाम हमारे जीवन के लिए एक वरदान हैं. व्यायाम के बहुत से फायदे भी हैं जिनकी जानकारी निम्नलिखित हैं –

1.  चेहरे का निखार – जब कोई भी व्यक्ति व्यायाम करता हैं तो उसके शरीर में से शारीरिक ऊष्मा निकलती हैं. जिससे उसके शरीर में से पसीना निकालता हैं. जिसका असर हमारे शरीर पर तो होता ही हैं इसके साथ व्यायाम करने का असर हमारे चेहरे पर भी पड़ता हैं. व्यायाम करने से हमारे मुख की रंगत बदल जाती हैं, चेहरे की लालिमा बढती हैं तथा चेहरे की ख़ूबसूरती निखर जाती हैं.  CLICK HERE TO READ MORE ABOUT व्यायाम और योग से बढ़े स्तन कम करें ...
Vyayam se Payen Achhi Sehat
Vyayam se Payen Achhi Sehat

   
2.  बौद्धिक विकास – व्यायाम करने से हमारे मस्तिष्क का बौद्धिक विकास होता हैं. यदि आप कुछ समय के लिए भी व्यायाम करते हैं तो इसका प्रभाव आपके दिमाग पर भी होता हैं. व्यायाम करने से व्यक्ति का मन अच्छा रहता हैं. व्यायाम करने से तंत्रिका कोशिकाओं का निर्माण होता हैं. जिससे बौद्धिक विकास तीव्र होता हैं तथा शरीर से रोग दूर रहते हैं.

3.  चिंता मुक्त – व्यायाम करने के बाद आपके शरीर के साथ – साथ दिमाग को भी शांति मिलती हैं तथा दिमाग की सारी चिंताएं दूर हो जाती हैं. आपमें आत्मविश्वास का स्तर बढ़ता हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT बिना जिम जाये बॉडी मसल्स बनायें ...

व्यायाम से पायें अच्छी सेहत
व्यायाम से पायें अच्छी सेहत

4.  वजन पर नियंत्रण – व्यायाम में सभी शारीरिक क्रियाएं हाथ – पैरों की विभिन्न गतिविधियों के द्वारा ही होती हैं. जिसमें हमारे शरीर का हर भाग किसी न किसी रूप में भागीदार रहता हैं. जब हम व्यायाम करते हैं तो हमारे शरीर की अतिरिक्त चर्बी खत्म हो जाती हैं और हमारा वजन हमेशा नियंत्रित रहता हैं.

5.  मधुमेह रोग से मुक्ति – यदि आप रोजाना सुबह व्यायाम करते हैं तो आपके शरीर का मोटापा तो कम होता ही हैं इसके साथ ही मधुमेह के रोग से पीड़ित होने की सम्भावना नहीं रहती. जब आप व्यायाम करते हैं तो आपके शरीर की शर्करा की मात्रा नियंत्रित रहती हैं. जिससे मधुमेह जैसे गंभीर रोग के होने की आशंका नहीं रहती.

6.  ब्लड प्रेशर – यदि आपको अधिक रक्तचाप की शिकायत हैं तो आपको अपने शरीर को उच्च रक्तचाप के हानिकारक प्रभावों से बचाने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए. नियमित रूप से व्यायाम करने से शरीर में रक्तसंचार का प्रवाह बढ़ता हैं तथा मांसपेशियों में ऑक्सीजन की मात्रा बढ जाती हैं. जिसके कारण आपके शरीर की रक्तवाहिकाएं शिथिल हो जाती हैं तथा आपके शरीर का रक्तसंचार बढ़ जाता हैं.

7.  नई ऊर्जा का संचार – यदि आप रोजाना व्यायाम करने की आदत डालते हैं तो प्रतिदिन व्यायाम करने से आपके शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं तथा नई ऊर्जा का संचार होता हैं. आपकी सहनशक्ति बढती हैं तथा ऊतकों में ऑक्सीजन की मात्रा अधिक होती हैं जिससे शरीर की पूरी कार्य प्रणाली ठीक ढंग से अपना – अपना काम कर पाती हैं.  
Vyayam ke Labh Fayde
Vyayam ke Labh Fayde
  
8.  स्वच्छ तथा खुला वातावरण - हमें हमेशा व्यायाम स्वच्छ तथा खुले वातावरण में करना चाहिए. क्योंकि स्वच्छ वातावरण में व्यायाम करने से हमारे शरीर को ताज़ी हवा मिल पाती हैं. जिससे हमारे शरीर का रक्त साफ़ होता हैं और हमारा शरीर रोगों से दूर रहता हैं.

व्यायाम के लाभ के बारे में अधिक जानने के लिए आप नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.
Vyayam se Paayen Fitness
Vyayam se Paayen Fitness

Vyayam se Payen Achhi Sehat, व्यायाम से पायें अच्छी सेहत, Vyayam ke Labh Fayde, Vyayam se Nikharen Chehare ki Sundarata, Vyayam se Paayen Fitness, Madhumeh ke Rog se Mukt Hone ke liye Karen Vyayam, व्यायाम, कसरत, Exercise.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT