इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

2 Minute mein Ghar par Banana Sikhen Electric Torch | 2 मिनट में घर पर बनाना सीखें Electric टॉर्च

Electric टॉर्च
दोस्तों हम सभी ने अपनी लाइफ में कभी ना कभी टॉर्च का इस्तेमाल जरुर किया होगा, एक इलेक्ट्रिक टॉर्च Electric लाइट का वो सोर्स होती है जिसे हम हाथ में पकड़ सकते है और जो इलेक्ट्रिक सेल्स या बैटरी पर काम करती है. ये हल्की और पोर्टेबल ( यानि इन्हें एक स्थान से दुसरे स्थान पर आसानी से ले जाया जा सकता है ) होती है. सबसे पहली इलेक्ट्रिक टॉर्च 19वीं शताब्दी में बनी थी और आज हम आपको सिखायेंगे कि आप कैसे अपने घर पर ही बिना ज्यादा मेहनत के सिर्फ 2 मिनट में Electric टॉर्च को बना सकते हो. इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा चीजों की भी आवश्यकता नहीं है बल्कि कुछ आसान सी चीजें, जो आपके घर पर आसानी से मिल जायेंगी, उनका इस्तेमाल करते हुए ही हम इस टॉर्च को बनायेंगे. तो चलिए शुरू करते है.  CLICK HERE TO KNOW घर पर कैसे बनाएं हैण्ड पंप जो बिना बिजली के चल सके ...
2 मिनट में घर पर बनाना सीखें Electric टॉर्च
2 मिनट में घर पर बनाना सीखें Electric टॉर्च
आवश्यक सामग्री :
दोस्तों, आज हम आपको घर पर 2 मिनट में Electric टॉर्च ( Electric Torch ) बनाना सिखायेंगे, जिसके लिए आपको 1 रिमोट सेल, 2 पतले तार, एक छोटे बल्ब, वाइट सल्लो टेप, लकड़ी के समतल टुकड़े और सेल को होल्ड करने के लिए 2 पेंच की जरूरत होगी.

सिद्धांत :
जिस सिद्धांत से हम इस टॉर्च को बनायेंगे वो है – Electricity के प्रभाव.

टॉर्च बनाने की विधि :
इस टॉर्च को बनाने के लिए आप सबसे पहले लकड़ी का टुकडा लें और उसको आगे की तरफ से थोडा सा तोड़ दें ताकि उसमें बल्ब फँस जाएँ. उसके बाद आप बल्ब के दोनों सिरों पर एक एक तार को अच्छी तरह टांका लगाकर फिट कर दें और फिर बल्ब को लकड़ी के टुकड़े में फंसा दें. बल्ब बिलकुल ना हिले इसके लिए आप उसपर थोड़ी सल्लो टेप भी लगा दें.
2 Minute mein Ghar par Banana Sikhen Electric Torch
2 Minute mein Ghar par Banana Sikhen Electric Torch
इसके बाद आपको लकड़ी के दुसरे किनारे के पास रिमोट सेल को रखना है और उसको भी सहारा देने के लिए आप सेल के दोनों तरह एक एक पेंच को अच्छी तरह से लगा दें. इस तरह आपकी टॉर्च तैयार हो जाती है. बल्ब को जलाने के लिए आपको तारों को बस सेल के दोनों सिरों ( + और - ) पर तरफ टच कराना है और आपका बल्ब रोशनी देनी शुरू कर देगा.

टॉर्च को सही तरह बनाने के लिए आप चित्र की मदद ले सकते हो, साथ ही अगर आप बड़े और ज्यादा वाल्ट वाले बल्ब को जलाना चाहते है तो उसी अनुसार आप बैटरी की क्षमता भी बढ़ा दें.

घर पर इलेक्ट्रिक टॉर्च बनाने से जुडी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Vidhyut Torch, Kaise Banayen Ghar par Vidhyut Torch, Portable Electric Torch, Vidhyut ke Prabhav, Flashlight Banana Sikhen, Vidhyut Torch or Circuit Ke Sath Prayog, Electric Torch

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. हेलो सर मै इलेक्ट्रानिक टार्च बनाए के तरिके को जानना चाहता हु ईसमे क्या क्या लामग्री लगता है और कहा मिलाता है तथा टार्च कि कंपनी को कैसे सूरु करे

    ReplyDelete

ALL TIME HOT