इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Yo Yo Honey Singh Hai Bipolar Disorder ka Shikar Kya Hai Iske Lakshan Aur Upchar | Yo Yo Honey Singh है Bipolar Disorder का शिकार..! क्या है इसके लक्षण और उपचार

दोस्तों दुनियाभर में बॉलीवुड के मशहूर रैपर हनी सिंह के करोड़ों दीवाने है लेकिन पिछले करीब डेढ़ साल से हनी सिंह गायब थे और उनका हर फैन ये सोचकर परेशान था कि आखिर वे कहाँ चले गये. उनके ऐसे अचानक गायब हो जाने के पीछे की कई ख़बरें बनी, किसी ने कहा कि उनकी बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान के साथ अनबन हो गयी, तो किसी ने कहा की वे डिप्रेशन में चले गए है, वहीँ कुछ न्यूज़ चैनल्स ने बताया कि उनको ड्रगस की इतनी लत लग चुकी थी कि अब वे रीहैब सेंटर में है. लेकिन हाल ही में एक खुलासा हुआ, जिसमे पता चला कि पिछले 18 महीनों से हनी सिंह बाइपोलर डिसऑर्डर नाम की बिमारी से जूझ रहे थे और अच्छी खबर ये है कि वे अब पूरी तरह स्वस्थ है और दोबारा से कमबैक के लिए तैयार है.  CLICK HERE TO KNOW दिमागी बुखार का इलाज ...
Yo Yo Honey Singh Hai Bipolar Disorder ka Shikar..! Kya Hai Iske Lakshan Aur Upchar
Yo Yo Honey Singh Hai Bipolar Disorder ka Shikar..! Kya Hai Iske Lakshan Aur Upchar
बाइपोलर डिसऑर्डर एक तरह का मानसिक रोग है जिसमें पीड़ित कई महीनों या हफ़्तों तक लगातार या तो उदास रहता है या बहुत ज्यादा खुश. इस पीरियड के दौरान उसका मूड अचानक बदलता रहता है और वो 2 मनोदशाओं के साथ जीता है. जब वो उदास होता है तो उसका मन नकारात्मकताओं से भर जाता है लेकिन जब वो खुश होता है तो वो खुद को शक्तिशाली और क्रिएटिव महसूस करता है. इसीलिए इस रोग को मैनिक डिप्रेशन भी कहा जाता है.

अपने इंटरव्यू में हनी सिंह ने बताया कि ये 18 महीने उनकी जिंदगी के सबसे कठिन दिन थे और उनकी हालत क्या थी ये वे किसी को बता तक नहीं सकते.”, उन्होंने ये भी कहा कि मैं जानता हूँ कि अफवाहें थी कि मैं रीहैब सेंटर में था लेकिन ये गलत है क्योकि पिछले 18 महीनों से मैं अपने नॉएडा वाले घर में था जहाँ 4 डॉक्टर्स मिलकर मेरा इलाज कर रहे थे. उन्होंने बताया कि इस बिमारी की वजह से मेरे साथ अजीब चीजें हो रही थी और कोई ही दवाई मुझपर काम तक नहीं कर रही थी. मैं अपना आपा खो देता था, इसीलिए ना तो मैं घर से बाहर जाता था और ना ही किसी से मिलता था, यहाँ तक कि मुझे अपने परिवार वालों से मिलने से भी डर लगता था.

हनी सिंह की बातें सुनकर लगता है कि पिछले डेढ़ साल से उन्होंने बहुत कुछ झेला है और एक बहुत बुरे दौर का सामना किया है. लेकिन उनकी हिम्मत और डॉक्टर्स की मेहनत ने एक बार फिर से सभी के चहेते हनी सिंह को दोबारा से सबके सामने ला दिया है और अब सभी दोबारा से उनके गानों पर झूमने के लिए तैयार है.
Yo Yo Honey Singh है Bipolar Disorder का शिकार..! क्या है इसके लक्षण और उपचार
Yo Yo Honey Singh है Bipolar Disorder का शिकार..! क्या है इसके लक्षण और उपचार
दोस्तों जिस रोग का शिकार हनी सिंह हुआ है, कोई और उस रोग का शिकार ना हो इसलिए जरूरी है कि सभी को बाइपोलर डिसऑर्डर के लक्षणों का पता हो और अगर किसी को ये रोग हो जाए तो उन्हें कौन कौन से उपचार अपनाने चाहियें.

बाइपोलर डिसऑर्डर के लक्षण :
-    अत्याधिक उदासी या ख़ुशी
-    किसी भी काम में मन न लगना
-    अपने भविष्य के बारे में सोच सोच कर निराश होना
-    थकान और खुद से ही नफरत
-    आत्मविश्वास में कमी
-    नींद ना आना
-    रोने का मन होना
-    बिना वजह आवाज सुनना
-    एक विचार से दुसरे विचार पर जाना
-    और नशा

बाइपोलर डिसऑर्डर का उपचार :
·         मनोचिकित्सक शिक्षा : ये एक ऐसी थैरपी या उपचार है जिसमे एक मनोचिकित्सक पीड़ित से बात करता है और उसको परामर्श देता है कि पीड़ित अपनी सोच के पैटर्न को समझे, सकारात्मक सोचे, साथ ही साथ वो बताता है कि जो उसके आसपास है वे सभी उसके परिजन है और उसकी सहायता के लिए है.
Bipolar Disorder se Jujhe Famous Rapper Honey Singh
Bipolar Disorder se Jujhe Famous Rapper Honey Singh
·         जीवनशैली में परिवर्तन : पीड़ित के सोने और खाने का एक निर्धारित समय होना चाहियें, उसे ऐसी चीजें दिखानी चाहियें जो उसे खुश करती हो, उसके आसपास उसके मित्रों और फॅमिली मेंबर्स का होना भी बहुत जरूरी है.

·         योग व्यायाम : योग मस्तिष्क को मजबूत करता है और सोचने समझने की शक्ति देता है तो बाइपोलर डिसऑर्डर से पीड़ित व्यक्ति को रोज थोडा पैदल चलना चाहियें, बालासन, शवासन, मतस्यासन और सर्वांगासन का अभ्यास करना चाहियें. इससे उनका मिजाज नियंत्रित रहता है.

·         संगीत सुनें : जब भी आपको लगे कि पीड़ित का मिजाज नकारात्मक हो रहा है तो आप उनके पसंद का संगीत बजा दें, ताकि वो नकारात्मकता से दूर रहें और अगर हो सके तो उन्हें थोड़ी देर मैडिटेशन के लिए भी प्रेरित करें.

Yo Yo Honey Singh की ताजा जानकारी और बाइपोलर डिसऑर्डर के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Bipolar Disorder se Jujhe Famous Rapper Honey Singh, Bipolar Disorder, Honey Singh Par Bipolar ka Hamla, Depression or Sharab Ki Lat ne Kiya Honey Singh ko Mental Disorder, Honey Singh ka Comeback

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT