इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Real Estate Service

सबकुछ बिकता है यहाँ ऑनलाइन प्रॉपर्टी डीलिंग पर – Online Property Dealing

सबकुछ बिकता है यहाँ ऑनलाइन प्रॉपर्टी डीलिंग पर – Online Property Dealing  सबकुछ बिकता है यहाँ ऑनलाइन प्रॉपर्टी डीलिंग पर आप...

म्यूजिक सुनना कितना जरूरी है – Music Therapy



सबसे पहले आपको बता देते है जब भी आप म्यूजिक सुनते है तब शुकून भरी लहर आपके शरीर में भर जाती हैः. और ये बात कितनी सत्य है आप सब इसे जानते भी है. या कभी भी आप कितने भी थके हारे हुए और टेंशन से भरे हुए ऑफिस से या खेत से आते है और रस्ते में या घर पर जब आपका मनपसंद म्यूजिक सुनाई देता है तब कुछ ही पल में आपकी सारी थकान और टेंशन एक दम छु हो जाती है.


मित्रों हमारे शरीर में दो तरह के हरमोंन जो इस के लिए जिम्मेदार होते है. पहला है डोपामीन, जो मोटिवेशन का हार्मोन है यानी जब ये हरमोंन स्राव होता है तब हमारा माइंड प्रेरणा से भर जाता है और दूसरा होता है एंडरोफीन जो ख़ुशी का हार्मोन होता है. यानी इस हार्मोन के स्राव से ख़ुशी उत्पन्न होती है.
 
म्यूजिक सुनना कितना जरूरी है – Music Therapy
म्यूजिक सुनना कितना जरूरी है – Music Therapy

अब बात करते है म्यूजिक की, जब हम म्यूजिक सुनते है तब इन दोनों हार्मोन का स्राव भरपूर होता है जिसके कारन हमारी थकान और टेंशन तुरंत कम होकर शरीर में ताजगी भर जाती है. और इसी कारन से हमें सुरक्षा भी महसूस होती है. और एक खास बात इन हार्मोन के संतुलन से हमारे शरीर में एंटीबायोटिक एनर्जी बूस्ट उप होती है.


म्यूजिक का लकवे के शिकार और मेमोरी लोस वाले रोगी पर तुरंत असर देखने को मिलता है. इसीलिए मित्रों इस पोस्ट को जितना लाइक शेयर करेंगे ये उतनी ज्यादा फैलेगी और हो सकता है आपके इसी प्रयास से ये पोस्ट किसी जरूरतमंद तक पहुंच जाए ....



YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT