इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Chumbak ke Saath Karen Jaadu | चुम्बक के साथ करें जादू


चुंबक
दोस्तों, हम सभी बचपन से ही चुम्बक के बारे में जानते है, उससे खेलते आ रहे है और स्कूल में चुंबक के बारे में बहुत कुछ पढ़ा भी है. चुंबक में एक ख़ास बात होती है कि वो अपने आसपास रखी दूसरी चुम्बक या फिर लोहे को अपनी तरफ खिंच लेती है, और ये सब इसलिए होता है क्योकि चुम्बक अपने आसपास एक चुम्बकीय क्षेत्र यानि Magnetic Field बना लेती है और जैसे ही दूसरी चुंबक उस क्षेत्र में आती है तो दोनों में एक ऐसा अट्रैक्शन फ़ोर्स बनता है कि दोनों एक दूसरे से चिपक जाती है. आज हम भी आपको चुंबक के एक ऐसे ही ख़ास एक्सपेरिमेंट के बारे में बताने वाले है जिसको देखकर आपको भी चुंबक के जादू का अहसास होगा. तो चलिए शुरु करते है. CLICK HERE TO KNOW मोमबत्ती को पानी में जलता हुआ रखें ...
Chumbak ke Saath Karen Jaadu
Chumbak ke Saath Karen Jaadu 
एक्सपेरिमेंट का उद्देश्य :
इस एक्सपेरिमेंट में हम स्टूडेंट्स को चुंबक के आकर्षण ( Attraction ), प्रतिकर्षण ( Repulsion ) और चुम्बकीय क्षेत्र ( Magnetic Field ) के बारे में बताएँगे.

आवश्यक सामग्री :
-    पेपर क्लिप ( Paper Clips )
-    धागा
-    एक ऐसा जार जिसमें ढक्कन भी हो.
-    चुंबक
-    सफ़ेद कागज़
-    फीता
-    पेंसिल
-    कैंची और
-    रुई

एक्सपेरिमेंट :
§  स्टेप 1 : सबसे पहले तो आप धागे का एक पिस काट लें, ये धागा जार की लंबाई का 2/3 होना चाहियें.

§  स्टेप 2 : उसके बाद धागे के एक छोर पर आप 1 पेपर क्लिप को अच्छी तरह से बाँध दें.
चुम्बक के साथ करें जादू
चुम्बक के साथ करें जादू
§  स्टेप 3 : अब आप पेंसिल से सफ़ेद कागज़ पर कोई डरावना चित्र बना लें, ध्यान रहे कि इस चित्र का साइज़ पेपर क्लिप से दोगुना होना चाहियें और ये आसानी से जार में फिट हो जानी चाहियें.

§  स्टेप 4 : जब चित्र बन जाए तो उसे काट लें और धागे के एक छोर पर बंधी क्लिप में अच्छी तरह से फँसा दें.

§  स्टेप 5 : इसके बाद आपको धागे के दुसरे सीरे को जार के अंदर अच्छी तरह से चिपका देना है और उसमें 2-3 रुई के टुकड़े डाल देने है. एक्चुअली रुई के ये टुकड़े जार में जाने के बाद मकड़ी के जालों के जैसे दीखते है. ये कॉटन बॉल जार की तली में बनी रहे इसलिए आप इन्हें भी टेप की मदद से अच्छी तरह चिपका दें.

§  स्टेप 6 : अब आपको जार में चुंबक रखनी है.

§  स्टेप 7 : आप जार ढक दें और जार को उल्टा करके लटका दें. ध्यान रहे कि हमने जो डरावना चित्र पेपर क्लिप के साथ बांधा था वो जार से बाहर दिखना चाहियें और वो भी उल्टा.

§  स्टेप 8 : लास्ट काम जो आपको करना है वो ये है कि आप ध्यान से जार को राईट साइड से ऊपर की तरफ उठायें. इससे होगा ये कि चुंबक पेपर क्लिप को तो अपने पास खिंचने लगेगी लेकिन वो डरावनी तस्वीर वही रहेगी. ऐसे में आपको देखने में ऐसा लगेगा कि मानो वो डरावनी तस्वीर हवा में जादुई तरीके से लटक रही है.

तो दोस्तों, इस एक एक्सपेरिमेंट में हमने पता चलता है कि चुंबक अपने आसपास किस तरह मैग्नेटिक फील्ड को बनाती है. जिसमे अगर कोई भी मेटल की चीज जैसेकि पेपर क्लिप या दूसरी चुंबक आई तो वो उसे अपनी तरफ आकर्षित ( Attract ) कर लेगी. साथ ही जो भी नॉन मेटल होगा जैसेकि पेपर पर बनी घोस्ट की तस्वीर, उसको वो अपनी तरफ आकर्षित नहीं करती. यही वजह थी कि पेपर क्लिप के चुंबक की तरफ चले जाने के बाद भी वो डरावनी तस्वीर वही बिना किसी सहारे के हवा में झूलती रहती है.
Magnetism Experiment
Magnetism Experiment


Magnetism Experiment, Chumbak Magnetic Field Kaise Banati Hai, Chumbak ke Pryog, Chumbak ke Aakrshan ka Siddhan, Magnetic Field, Chumak ke Khas Prayog Siddhant, Chumbak Lohe ko Kaise Attract Karti Hai

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

  1. चुंबक को कागज अट्रैक्शन करें या नहीं

    ReplyDelete
  2. चुंबक को काटने पर दोनों दोनों आपस में आकर्षित होने चाहिए लेकिन प्रतिकर्षण क्यों होता है

    ReplyDelete

ALL TIME HOT