इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Successful Log Kam Kaam mein Bhi Jyada Kaise Paate Hai | सक्सेसफुल लोग कम काम में भी ज्यादा कैसे पाते है

कम मेहनत में ज्यादा पायें
दोस्तों, दुनिया में ना जाने ऐसे कितने ही लोग है जो सारा दिन काम करते रहते है लेकिन क्या उनकी मेहनत सफल हो रही है? कहने का मतलब है कि सक्सेसफुल होने के लिए, अपने लक्ष्यों को पाने के लिए ज्यादा काम करना जरूरी नहीं होता बल्कि स्मार्टली काम करना जरुरी होता है. लेकिन फिर भी आज सभी अपनी कैपेसिटी से ज्यादा काम करते है. पर अगर आपने किसी सक्सेसफुल व्यक्ति को देखा हो तो आप पाओगे कि वे काम तो कम करते है और सक्सेसफुल ज्यादा होते है और पैसे भी खूब कमाते है.  CLICK HERE TO KNOW दिमाग शरीर और आत्मा को रिसेट करने के 10 आसान तरीके ...
सक्सेसफुल लोग कम काम में भी ज्यादा कैसे पाते है
सक्सेसफुल लोग कम काम में भी ज्यादा कैसे पाते है
इसका कारण है उनका मैनेजमेंट और कुछ बातें जिन्हें वे हमेशा याद रखते है. साथ ही वे अपने ज्यादातर समय को अपने काम को प्लान करने में लगाते है. वे हर काम को करने से पहले उसके पॉजिटिवस और नेगेटिवस को देखते है और तभी किसी काम में आगे बढ़ते है. आज हम आपको एक सक्सेसफुल व्यक्ति की कुछ ख़ास बातों और आदतों के बारे में बताएँगे, जिन्हें आप भी फॉलो कर सकते हो और कम काम करके ज्यादा सक्सेसफुल हो सकते हो.

सक्सेसफुल लोगों के आदतें :
·         डिसकनेक्ट : हर सक्सेसफुल व्यक्ति सिर्फ अपने वोर्किंग टाइम में ही काम करता है बाकी के समय वो अपने काम के बारे में ना सोचकर खुद के बारे में सोचते है और खुद को एंटरटेन करते है. जैसेकि अपने फ्रेंड्स या फॅमिली के साथ टाइम बिताते है या अपने बाकी आदतों को पूरा करते है. इस तरह से वे अगले दिन दोबारा से अपने काम से साथ अच्छी तरह कनेक्ट हो पाते है और बेहतर काम कर पाते है. इसलिए सक्सेसफुल लोग कहते है की   It is better to Disconnect in Order to Reconnect. 

·         समय को डिवाइड करें : अपने काम को करने का सबसे अच्छा तरिका है कि आप एक ऐसा सेड्युल बनाएं जिसमें आप अपने जरूरी कामों को 80% समय दें और बाकी के छोटे कामों को बाकि के 20% समय में निपटाएं. इससे आपके सारे जरूरी काम समय पर पुरे हो जायेंगे और आपको बाद में भागादौड़ी नहीं करनी पड़ेगी.
Successful Log Kam Kaam mein Bhi Jyada Kaise Paate Hai
Successful Log Kam Kaam mein Bhi Jyada Kaise Paate Hai
·         पुरस्कार पर नजर रखें : सक्सेसफुल लोगों के लिए उनका समय ही सब कुछ होता है और वे हमेशा यही कोशिश करते है कि अगर वे किसी काम को अपना समय दे रहे है तो उन्हें उसके बदले में क्या पुरस्कार मिलने वाला है. इस तरह वे हमेशा पुरस्कार यानि रिजल्ट पर नजर बनाए रखते है. जो उन्हें काम करने के लिए प्रेरित भी करता है.

·         रोज एक्सरसाइज : अगर आप एक्सरसाइज नहीं करते और सक्सेसफुल होना चाहते है तो अपनी इस आदत को बदलें और रोज कम से कम 1 घंटा एक्सरसाइज के लिए जरुर निकालें. इससे ना सिर्फ आप खुद को स्वस्थ और तंदुरुस्त पाओगे बल्कि व्यायाम करने से दिमाग से स्ट्रेस भी दूर होगा और वो बेहतर तरीके से काम करेगा. ब्रेन एक्सरसाइज के लिए आप रोज कुछ इंटरेस्टिंग भी जरुर पढ़ें.

·         हर दिन की तैयारी करें : आप अपने हर दिन की तैयारी करें और एक लिस्ट बना लें कि आपको किस काम को किस वक़्त और कैसे कम्पलीट करना है. ऐसा आप पुरे हफ्ते के लिए भी कर सकते हो. मतलब आप उन कामों को पहले सेलेक्ट कर लें जो आप पहले करने है और इसी तरह हर काम को उनकी प्रायोरिटी के हिसाब से पुरे हफ्ते में डिवाइड कर दे.

·         कम ऊर्जा लगाएं : अपने काम को करने का कुछ ऐसा तरिका निकालें कि आपको उसमें एक समय में ज्यादा एनर्जी ना लगानी है. इस तरह की एक तकनीक है Pomodoro Technique. इस तकनीक में सिखाया जाता है कि आप किस तरह अपनी एनर्जी और फोकस को बनाए रखते हो. साथ ही ये भी सिखाया जाता है कि किस तरह आप अपने डेली के कामों को छोटे छोटे सेगमेंट में बांटकर उन्हें पूरा कर सकते हो ताकि आप खुद को सारा दिन उर्जावान पा सको.
Safal Logon ki Anmol Dincharya
Safal Logon ki Anmol Dincharya
·         अपने काम को देखें : ये काम आपको हफ्ते के लास्ट दिन करना है या यूँ कहें कि छुट्टी वाले दिन करना है. आप कुछ समय निकालें और अपने पुरे हफ्ते के कामों को और कामों के करने के तरीकों को देखें. इससे आपको पता चल जाएगा कि आपका कौन सा प्लान सफल रहा और कहाँ आपसे कमी रह गयी. उस कमी को देखें और उसे सही करें ताकि आप अगले हफ्ते उसे ना दोहरायें.

·         फॅमिली के साथ क्वालिटी टाइम बिताएं : छुट्टी वाले दिन ही आप अपनी फॅमिली के साथ थोड़ा अच्छा समय बिताना ना भूलें. इससे आप रिलैक्स्ड महसूस करोगे और आपको और आपकी फॅमिली दोनों को अच्छा लगेगा. अगर हो सके तो आप एक छोटी सी पिकनिक या Micro-Adventure का प्लान भी बना सकते हो. मतलब अपने बच्चों को बाहर घुमाने ले जा सकते हो जैसेकि कहीं वाटर पार्क में या हिकिंग के लिए. ये पुरे हफ्ते आपके मूड को फ्रेश रखेगा.

तो दोस्तों ये है कुछ आदतें जो हर सक्सेसफुल व्यक्ति फॉलो करता है, अगर ध्यान से देखो तो इनमे से कोई भी काम ऐसा नहीं है जिसे आप नहीं कर सकते. बस आपको हर हफ्ते कुछ समय खुद को देना है और अपने आने वाले हफ्ते में अपने काम को सेड्युल करना है, ताकि हर काम समय पर, बिना टेंशन के पूरा हो सके और आप खुद को और अपने काम दोनों को जरूरी समय दे सको. इसके लिए ना तो आपको एक्स्ट्रा मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी और ना ही एक्स्ट्रा टाइम देना पड़ेगा. तो आप भी आज से ही अपने समय को प्लान करना, उसे मैनेज करना शुरू कर दें, जल्द ही सक्सेस अपने आप आपके पास आ जायेगी.
Aadaten Jo Bana Sakti Hai Aapko Kamyab
Aadaten Jo Bana Sakti Hai Aapko Kamyab
सक्सेसफुल लोगों की अन्य आदतों और लाइफस्टाइल के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Safal Logon ki Anmol Dincharya, Aadaten Jo Bana Sakti Hai Aapko Kamyab, Jindagi mein Safalta ke Liye Jruri Baten, Kaise Kam Mehnat mein Bhi Jyada Payen, Amir Banna Chahte Hai to Apnaye Ye Aadaten

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT