इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Ghar par Banayen Khud ki Thunder Lightning | घर पर बनायें खुद की थंडर लाइटनिंग

थंडर लाइटनिंग ( Thunder Lightning )
दोस्तों, आपने इलेक्ट्रिसिटी और लाइटनिंग के बारे में बहुत पढ़ा होगा और सूना होगा और हो सकता है कि आपने अपने स्कूल में इनसे रिलेटेड प्रोजेक्ट्स भी बनायें होंगे. लेकिन क्या आपने कोई ऐसा साइंस एक्सपेरिमेंट किया है जिसमें आपने बिजली बनाई हो? अगर नहीं, तो कोई बात नहीं क्योकि आज हम आपको बताएँगे कि आप घर बैठे कैसे Thunder Lightening बना सकते हो. वैसे आपने लाइटनिंग सिर्फ बारिश के मौसम में देखी होगी, तो चलिए अब जानते है कि घर पर बिजली ( Lightening ) बनाने के लिए आपको किन किन चीजों की जरूरत है. CLICK HERE TO KNOW ट्रेवलिंग फ्लेम साइंस ट्रिक कैसे काम करता है ...
घर पर बनायें खुद की थंडर लाइटनिंग
घर पर बनायें खुद की थंडर लाइटनिंग
जरूरी चीजें ( Material Required ) :
-    रबर के दस्ताने ( Rubber Gloves )
-    प्लास्टिक का काँटा ( Plastic Fork )
-    टिन फॉयल ( Tin Foil )
-    लकड़ी या प्लास्टिक का टुकड़ा ( Wood or Plastic Cutting Board )
-    स्टायरोफोम की प्लेट या रबर का गुब्बारा ( Styrofoam Plate or Rubber Balloon )
-    बाल या ऊन ( Ball or Wool )
-    ठंडा और कम Humidity वाला दिन ( a Low Humid and Cool Day )

प्रक्रिया ( Process ) :
·         स्टेप 1 : सबसे पहले आप टिन का एक फॉयल लें और उसे प्लास्टिक के कांटे ( Fork ) के चारों तरफ लपेटें ताकि वो एक ऐसे टूल ( Spatula ) की तरह लगे जिससे किसी चीज को दबाया जाता है. आप इस बात को अच्छी तरह से सुनिश्चित कर लें कि फॉयल पूरी तरह से फ्लैट यानि समतल हो और उसका कोई भी कोना शार्प ना हो.

·         स्टेप 2 : अब आप रबड़ के दस्तानों को पहन लें और उन्ही हाथों से स्टायरोफोम प्लेट को रब ( Rub ) करें. अगर आपने स्टायरोफोम प्लेट की जगह रबड़ का गुब्बारा लिए है तो उसे अपने बालों या ऊन के साथ रब करें.

·         स्टेप 3 : इसके बाद आप प्लेट या गुब्बारे ( जो आपने लिए है ) को लकड़ी या प्लास्टिक के टुकड़े ( Cutting Board ) पर रखें और जिस हाथ में आपने दस्ताना ( Glove ) पहना है उसमें Spatula ( जिसपर आपे फॉयल लपेटा था ) पकड़ें.
Ghar par Banayen Khud ki Thunder Lightning
Ghar par Banayen Khud ki Thunder Lightning
·         स्टेप 4 : आप Spatula को गुब्बारे के ऊपर रखें और दुसरे हाथ से Spatula के फॉयल को स्पर्श करें और देखियें क्या होता है. जो आपने देखा क्या आप उसे एक्सप्लेन कर सकते हो?

·         स्टेप 5 : अब Spatula को गुब्बारे से ऊपर उठायें और उसे दोबारा गुब्बारे से टच कराएँ और देखें कि इस बार क्या हुआ? क्या आपने ये सब सोचा था कि ऐसा होगा?
आपने एक स्पार्क को महसूस किया और देखा होगा, खासतौर से तब जब आपने फॉयल को गुब्बारे पर लगाया और उठाया होगा. अगर आप बार बार ऐसा करते हो तो आप दोबारा से स्पार्क महसूस कर सकते हो. इसमें आपके हाथ या Non-Metallic ऑब्जेक्ट से चिंगारी नहीं उठेगी बल्कि जितनी भी धातु के ऑब्जेक्ट आपके ग्लव और चार्जड ऑब्जेक्ट कांटेक्ट में आयेंगे, तब चिंगारी उठेगी.

इस एक्सपेरिमेंट को आप रात के समय या अँधेरे में करते हो तो आपको बेहतर तरीके से चिंगारी यानि Thunder Lightening दिखेगी. तो दोस्तों अब आप जान चुके हो कि कैसे आप घर बैठे मैजिकल थंडर बोल्ट का इफ़ेक्ट बना सकते हो और अपने फ्रेंड्स को इम्प्रेस कर सकते हो या अगर आपको अपने स्कूल कॉलेज में इलेक्ट्रिसिटी से जुड़ा कोई एक्सपेरिमेंट बनाना है तो भी आप इस एक्सपेरिमेंट को चुन सकते हो.

घर पर खुद Thunder Lightening बनाने या किसी अन्य थंडर एक्सपेरिमेंट के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकरी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Super Sparker Spark, Homemade Lightening, Ghar par Bijli Banane ka Experiment, Lightning Bolt Project, Bijli ko Ghar par Banane ka Tarika, Gubbare se Banayen Lightning, Bijli ko Lekar Kuch Naye Prayog

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT