इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Hath se Dhuaan Nikaalne Vala Trick Step by Step Sikhen | हाथ से धुँआ निकालने वाला ट्रिक स्टेप बाय स्टेप सीखें

Smoking Finger Trick
दोस्तों, अगर आप अपने फ्रेंड्स को इम्प्रेस और सरप्राइज करने के बारे में सोच रहे है तो उसके लिए हम आपको एक ऐसे सिंपल ट्रिक के बारे में बताने वाले है जो उनको आपका फैन बना देगा. जी हाँ, आज हम जानेंगे कि Smoking Finger Trick कैसे किया जाता है. जैसाकि इस ट्रिक के नाम से ही पता चल रहा है इसमें आपकी फिंगर से धुँआ निकलता है. शायद आपने ऐसा किसी मैजिक शो में देखा भी होगा और इसे करने के बारे में सोचा होगा. तो चलिए जानते है कि ट्रिक को करना कैसे है और इसके लिए हमें किन किन चीजों की जरूरत होगी. CLICK HERE TO KNOW पानी को वाइन या खून जैसा लाल कैसे बनायें ...
Hath se Dhuaan Nikaalne Vala Trick Step by Step Sikhen
Hath se Dhuaan Nikaalne Vala Trick Step by Step Sikhen
जरूरी चीजें :
-    माचिस की डिब्बी
-    ठंडा पैन
-    कैंची
-    लाइटर

ट्रिक :
·         स्टेप 1 : सबसे पहले तो आप माचिस के साइड वाले हिस्से ( जहाँ से जहाँ से माचिस जलाते है ) को काटकर अलग कर लें और उसके पीछे और आसपास से एक्स्ट्रा पेपर भी हटा दें.

·         स्टेप 2 : अब आप इसे बीच में से मोड़ लें जैसाकि इमेज में शो किया गया है, ध्यान रहे कि माचिस का मसाले वाला हिस्सा अंदर की तरफ यानि एक दुसरे के आमने सामने होना चाहियें.
हाथ से धुँआ निकालने वाला ट्रिक स्टेप बाय स्टेप सीखें
हाथ से धुँआ निकालने वाला ट्रिक स्टेप बाय स्टेप सीखें
·         स्टेप 3 : इसके बाद आपको एक ठंडा चिलड पैन लेना है और उसके ऊपर माचिस के इस टुकड़े को कुछ देर के लिए रख देना है. अगर आपके पास ठंडा पैन नहीं है तो आप पानी के नल ( जिसमे से ठंडा पानी निकलता हो ) को चलायें और उसके ऊपर इसे रखें.

·         स्टेप 4 : अब आपको लाइटर की मदद से इसमें आग लगानी है और दोनों हिस्सों को जला लेना है.

·         स्टेप 5 : जब माचिस का टुकड़ा जल जाएगा तो भूरे रंग का एक सब्सटांस बनेगा. इसे आपको अपनी उँगलियों पर लगना है और रगड़ना है ( बेहतर होगा कि आप ग्लव्स पहनकर इसे करें ).

बस इस तरह आपकी उँगलियों से सफ़ेद रंग का धुँआ आना शुरु हो जाएगा, जोकि किसी मैजिक ट्रिक से कम नहीं लगेगा. अगर आपने ग्लव्स नहीं पहने है तो आप इस ट्रिक को करने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह पानी और साबुन से जरुर धो लें क्योकि ये भूरा सब्सटांस आपके लिए हार्मफुल भी हो सकता है. एक बात और कि अगर आप इस ट्रिक को अँधेरे में करते हो तो और भी ज्यादा मजा आता है और आपकी उँगलियाँ हरी दिखने लगती है.
Smoking Finger Trick
Smoking Finger Trick
स्मोकिंग फिंगर ट्रिक काम कैसे करता है :
सबसे पहली बात तो आप ये जान लें कि Phosphorous एक Chemical Element है जो कई तरह की फॉर्म्स में होता है. माचिस के साइड में जहाँ से माचिस की तिल्ली जलती है वहाँ लाल फ़ास्फ़रोस होता है और जब आप इसे जलाते हो तो ये Vaporize होकर उड़ने लगता है लेकिन जैसे ही ये किसी ठंडी जगह से टकराता है तो सॉलिड फॉर्म और पाउडर की फॉर्म में आ जाता है, जिसका रंग सफ़ेद होता है.

इससे फ़ास्फ़रोस की आइडेंटिटी नहीं बदलती बस उसके Atoms की Structural Arrangement बदलती है और जब इस सफ़ेद फ़ास्फ़रोस को हाथों पर रगडा जाता है तो धर्षण ( Friction ) के कारण गर्मी पैदा होती है और फिर से ये सफ़ेद फ़ास्फ़रोस भाप में बदलकर उड़ने लगता है और सफ़ेद धुएं जैसा दिखने लगता है.

जब ये सफ़ेद फॉस्फोरस हवा में उड़ता है, तो वातावरण में मौजूद ऑक्सीजन गैस से रियेक्ट करने लगता है और Flammable Compound बनाता है. इस तरह से Smoking Finger Trick काम करता है और आपको मैजिकल फील देता है. 

सावधानियाँ :
-    जैसाकि हमने बताया कि इस ट्रिक को करते वक़्त आप ग्लव्स जरुर पहन लें और ट्रिक को करने के बाद हाथों को अच्छी तरह धो लें. ऐसा इसलिए, ताकि इस धुएं के पार्टिकल सांस लेते वक़्त आपके फेफड़ों में ना जाएँ क्योकि इस धुएं में सफ़ेद फ़ास्फ़रोस होता है जो स्किन के लिए जहर का काम करता है.

-    इस ट्रिक को करने के लिए जब आपको माचिस के साइड वाला हिस्सा काटना हो तो आप उसके लिए कैंची का ही इस्तेमाल करें.

तो दोस्तों अब आप भी स्मोकिंग फिंगर ट्रिक के पीछे की साइंस, सीक्रेट और ट्रिक के बारे में जान चुके हो, इसलिए अगर आप भी इस ट्रिक को करके देखना चाहते हो तो जरुर करें लेकिन सावधानियों को जरुर ध्यान रखें ताकि कोई दुर्घटना ना हो.
Hathon se Dhuaan Nikalne Vala Trick Kaise Kaam Karta Hai
Hathon se Dhuaan Nikalne Vala Trick Kaise Kaam Karta Hai
स्मोकिंग फिंगर ट्रिक्स यानि हाथ से धुँआ निकालने वाले ट्रिक के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Smoking Finger Trick, Smoke Magic, Hathon se Dhuaan Nikalne Vala Trick Kaise Kaam Karta Hai, Ungliyon se Dhuaa ya Smoke Kaise Nikalen, Fingers se Smoke Nikalne Vala Experiment and Trick

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT