इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Agar ATM se Nakli Note Nikle To Kya Karen | अगर ATM से नकली नोट निकले तो क्या करें

ATM से नकली नोट निकलने पर क्या करें
दोस्तों जब भी हम बैंक में अपने पैसे जमा कराने जाते है और गलती से कोई नोट नकली निकल आता है तो बैंक उसको जमा नहीं करता और आपको वो नोट वापस लौटा देता है. चाहे नोट कितने का भी क्यों ना हो उसका पूरा नुकसान आपको ही उठाना पड़ता है. लेकिन अगर आप अपने बैंक के पैसे ATM से निकलवाओं और ATM से निकाले हुए नोटों में से ही कोई नोट नकली हो तो? तो उसकी जिम्मेदारी किसी होगी, बैंक कीATM में पैसे डालने वालों की? या आपकीCLICK HERE TO KNOW बिना बैंक गए आधार को बैंक अकाउंट से लिंक करें ...
अगर ATM से नकली नोट निकले तो क्या करें
अगर ATM से नकली नोट निकले तो क्या करें
बैंक में कितने नकली नोट है :
ऐसी सिचुएशन में आप क्या करोगे क्योकि ये जरूरी नहीं की ATM से हमेशा नये और एक ही सीरीज के नोट निकले. ऐसे में ये कौन पहचानेगा कि जो नकली नोट आपके पास है वो आपने ATM से निकाला था? हाल ही में RBI ने अपनी सालाना रिपोर्ट बनाई, जिसमें RBI ने बताया कि उन्हें 7 लाख, 62 हजार 072 नकली नोट मिले है और इनमे से 96% नोट कमर्शियल बैंक में है.

नकली नोटों को रोकने के लिए RBI के नए नियम :
इन सब बातों को देखते हुए RBI ने कुछ सख्त नियम बनाये है जिनमे सबसे पहला है कि

-    हर बैंक जिनके पास नकली नोट है, वो नकली नोटों की Transaction के लिए भी स्लिप देगा.

-    दूसरा, जब भी कोई व्यक्ति बैंक में पैसे जमा कराने जाएँ तो हर नोट को अच्छी तरह से चेक किया जाए ताकि बैंक में कोई और नकली नोट ना आयें.

-    तीसरा ये कि जो नोट ATM मशीन में डाले जाते है उन्हें भी मशीन में डालने से पहले अच्छी तरह चेक किया जाए ताकि किसी को भी बैंक की तरफ से नकली नोट ना मिले.
Agar ATM se Nakli Not Nikle To Kya Karen
Agar ATM se Nakli Not Nikle To Kya Karen
नकली नोट मिलने पर कस्टमर के लिए गाइडलाइन्स :
लेकिन इस प्रोसेस में थोडा टाइम तो लगेगा ही और जब तक ये पूरा प्रोसेस कम्पलीट नहीं हो जाता तब तक हो सकता है कि लोगों को न चाहते हुए भी अनजाने में ATM से नकली नोट मिले. हैरत की बात ये है कि अगर आपको नकली नोट मिल भी जाता है तब भी आप कुछ नहीं कर सकते क्योकि अब तक इसके लिए कोई भी गाइडलाइन्स नहीं बनायीं गयी है.

नकली नोट मिलने पर क्या करें :
क्योकि ATM से नकली नोट मिलने पर हमारे यानि कस्टमर्स के लिए कोई गाइडलाइन्स या प्रोसेस नहीं है तो कस्टमर्स सिर्फ अपना दिमाग और थोड़ी सतर्कता का ही इस्तेमाल कर सकता है जैसेकि

-    जब भी आप ATM से पैसे निकलवाएँ तो ATM मशीन के पास ही सभी नोटों को गिनें और चेक करें.

-    अगर आपको लगता है कि की नोट नकली है तो उसे पास लगे CCTV कैमरा में जरुर दिखाएँ.

-    लेकिन हो सकता है कि कैमरा खराब हो, ऐसे में आप CCTV कैमरा में नोट दिखाने के साथ वहाँ के गार्ड को भी उस नोट को दिखाएँ.
ATM se Nakli Note Nikalne par Kaise Karen Bank Ko Shikayat
ATM se Nakli Note Nikalne par Kaise Karen Bank Ko Shikayat
-    आप बैंक से निकाले पैसों की रसीद को साथ में रखें और

-    तुरंत पुलिस में शिकायत दर्ज कराएँ कि आपको इस ATM नकली नोट मिले है, उस नकली नोट पर लिखे नंबर को भी पुलिस में लिखवा दें और

-    अंत में बैंक जाकर नोट दिखाएँ, बैंक में आप नोट के साथ साथ पुलिस रिपोर्ट को भी साथ ले जाएँ और उन्हें बताएं कि आपने पैसे निकलवाते ही उसे CCTV कैमरा में भी दिखाया है और उस ATM के गार्ड को भी.

इसके बाद बैंक CCTV फुटेज चेक करेगा, जरूरत पड़ी तो गार्ड से भी पूछेगा और अगर पूरी जांच सही हुई तो आपको आपके पैसे वापस मिल जायेंगे.

तो दोस्तों अब जब भी ATM से पैसे निकाले तो उन्हें चेक जरुर कर लें और किसी भी तरह का शक होने पर उन्हें CCTV कैमरा पर दिखाना ना भूलें. क्योकि आपकी थोड़ी सी सावधानी आपके बड़े नुकसान को टाल सकती है. साथ ही आप इस जानकारी को अपने सभी दोस्तों को भी जरुर बताये ताकि उन्हें भी किसी तरह का नुकसान ना झेलना पड़े.
Nakli Noton par Customers ke Liye Guidelines
Nakli Noton par Customers ke Liye Guidelines
ATM मशीन से नकली नोट निकलने पर क्या करें, इसके बारे में और अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.






ATM se Nakli Note Nikalne par Kaise Karen Bank Ko Shikayat, ATM se Nakli Note Nikalne par Ghabrayen Nhi, Nakli Noton par Customers ke Liye Guidelines, ATM se Nakle Nakli Note Bank se Kaise Badalvayen

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT