इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Bina Bank Gaye Aadhar ko Bank Account se Link Karen | बिना बैंक गये आधार को बैंक अकाउंट से लिंक करें

आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से जोड़ें
सरकार के नए नियमों के अनुसार अब हर बैंक खाते का खाताधारी के आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है. सिर्फ इतना ही नहीं अगर आप 50 हजार से ज्यादा की रकम निकलवा या जमा करवा रहे हो तब भी आपको आधार कार्ड दिखाना जरूरी है. दरअसल इससे फायदा खाताधारी को ही है क्योकि आधार कार्ड के बैंक से लिंक होने पर सरकार जो भी योजना लागू करता है उसका आपको सीधे तौर से फायदा होता है. उदहारण के लिए समझें कि अगर आपका आधार कार्ड आपके बैंक से जुडा है तो LPG गैस पर मिलने वाली सब्सीडी अपने आप आपके खाते में पहुँच जाती है. तो अगर आपने अभी तक अपने आधार को बैंक से लिंक नहीं कराया है तो तुरंत करा लें, इसके लिए आपको बैंक जाने की भी आवश्यकता नहीं है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाले है जिन्हें अपनाकर आप घर बैठे ही अपने आधार को बैंक से जोड़ सकते हो.  CLICK HERE TO KNOW घर बैठे करें अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक ... 
बिना बैंक गये आधार को बैंक अकाउंट से लिंक करें
बिना बैंक गये आधार को बैंक अकाउंट से लिंक करें
आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करने के तरीके :
§  *99*99# सुविधा :
स्टेप 1 : सबसे पहले आप अपने मोबाइल फ़ोन से *99*99# डायल करें.

स्टेप 2 : इससे एक विंडो पॉप अप होगी जिसमें लिखा होगा Welcome to *99*99# Services. साथ ही आपको 2 आप्शनस भी मिलेंगे.
1.       Aadhaar Linking Status
2.       PMJDY A/C Overdraft Status

स्टेप 3 : आप 1 टाइप करें और फिर उसे सेंड करें.

स्टेप 4 : इसके बाद एक बार फिर से एक विंडो पॉप अप होगी “ Please Enter 12 digit of Aadhar No. ( Aadhaar Linking Status ) “, यहाँ आपको अपने 12 डिजिट वाले आधार कार्ड नंबर को टाइप करना है और फिर आप ओके पर क्लिक करके सबमिट करना है.

स्टेप 5 : आपसे करेक्शन के लिए एक बार फिर पूछा जाएगा कि जो आधार नंबर आपने दिया है वो सही है या नहीं, अगर सही हो तो आप 1 टाइप करके सेंड करें और अगर गलत है तो 2 लिखकर सेंड करें और दोबारा अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज कराएँ.

स्टेप 6 : जैसे ही आपका आधार आपके बैंक से लिंक होता है वैसे ही आपके पास एक मेसेज आता है जिसमें आपके बैंक का नाम, आधार जुड़ने की तारीख और बाकी विवरण होते है. और अगर आपके पास मेसेज नहीं आता है तो समझें कि आपका आधार कार्ड बैंक से लिंक नहीं हुआ है.

§  SMS से आधार और बैंक को लिंक करें :
स्टेप 1 : इस मेथड में आप अपने उस मोबाइल नंबर को इस्तेमाल करें जिसे आपने अपने बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर करा रखा है.

स्टेप 2 : फिर आप मेसेज बॉक्स में जाएँ और UID(स्पेस)आधार नंबर(स्पेस)खाता नंबर टाइप करें. फिर आप इस SMS को 567676 पर सेंड करें.

स्टेप 3 : इसके बाद आपको एक कन्फर्मेशन मेसेज आएगा जिसमें आपकी सभी बैंक डिटेलस होंगी. ये मेसेज तभी आएगा जब आपका नंबर बैंक में पंजीकृत होगा और आपका आधार उससे लिंक हो चूका होगा. वर्ना आपको मेसेज आएगा कि आपने बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर और आधार को लिंक करने के लिए आपनी नजदीकी बैंक शाखा से संपर्क करें. ये उपाय SBI बैंक में अकाउंट वाले यूजर्स के लिए है.

§  ATM से आधार और बैंक अकाउंट को लिंक करें :
स्टेप 1 : अपने अपने बैंक ATM में जाएँ, अपने ATM को स्वाइप करें और पिन ATM का पिन नंबर डालें.

स्टेप 2 : इसके बाद आपको मेनू में “ Service और फिर Registrations  ” को चुनना है. जहाँ आपको Aadhaar Registration आप्शन को सेलेक्ट करना है.

स्टेप 3 : अब आपना खता टाइप सेविंग या करंट सेलेक्ट करें और फिर अपने आधार कार्ड नंबर को टाइप करें, आपको एक बार फिर से आधार कार्ड को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा. आप ओके प्रेस करें.

स्टेप 4 : अंत में आपको आपके ATM कि स्क्रीन पर आपके बैंक की सभी डिटेल्स और एक मेसेज शो किया जाएगा जिसमें लिखा होगा कि आपका आधार आपके बैंक अकाउंट से लिंक हो चूका है.
Bina Bank Gaye Aadhar ko Bank Account se Link Karen
Bina Bank Gaye Aadhar ko Bank Account se Link Karen
§  इन्टरनेट बैंकिंग से करें आधार और बैंक को लिंक :
स्टेप 1 : अगर आप अपने बैंक की इन्टरनेट बैंकिंग सुविधा का इस्तेमाल करते है तो आप बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट से अपने यूजरनाम और पास्वोर्ड से लोग इन करें.

स्टेप 2 : बायीं तरफ आपको  My Account लिखा मिलेगा, उसपर क्लिक करें और फिर “ Link Your Aadhar Number ” सेलेक्ट करें.

स्टेप 3 : अब आप अपने बैंक अकाउंट को सेलेक्ट करें और फिर अपने आधार कार्ड नंबर को डालकर सबमिट करें.

स्टेप 4 : इसके बाद आपके पास कन्फर्मेशन मेसेज आएगा कि आपका आधार कार्ड आपके बैंक से लिंक हो चूका है.

दोस्तों अगर आपने अब तक अपने आधार कार्ड को अपने बैंक अकाउंट से लिंक नहीं किया है तो आप बिना बैंक गये ही इन सब तरीकों से आधार और बैंक को लिंक कर सकते हो. अगर आप इन तरीकों से बैंक अकाउंट और आधार को लिंक करने में परेशानी महसूस कर रहे हो तो आप अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी और ओरिजिनल आधार कार्ड लेकर बैंक में जाएँ और उसे पंजीकृत कराएं. 

आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से जोड़ने की किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE

-  चेहरे के छोटे छोटे दानों और दागों का करें सफाया


Aadhar Card Number ko Bank Khate se Joden, Mobile se Jane Bank Account se Aadhar Juda Hai Ya Nahi, Ab SMS se Link Hoga Bank or Aadhar Card, ATM se Aadhar Card v Bank Khate ko Link Karen

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT