इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Shrir ke Kisi Bhi Ang ya Gupt Ang ka Kalapan Dur Karne ka Sabse Shandar Lajavaab Nuskha | शरीर के किसी भी अंग या गुप्त अंग का कालापन दूर करने का सबसे शानदार लाजवाब नुस्खा

गुप्त अंग का कालापन दूर करने का लाजवाब नुस्खा
दोस्तों, चाहे आप कितने भी खुबसूरत या आकर्षक क्यों ना हो लेकिन अगर आपकी कोहनियों, गर्दन, घुटनें, अंडरआर्म या प्राइवेट पार्ट्स पर कालापन है तो वो आपको आपकी ही नजरों में शर्मिंदा करता है ऐसा इसलिए क्योकि ये कालापन आपकी खूबसूरती पर एक काले धब्बे की तरह होता है. तो अगर आप भी शरीर के इन हिस्सों के कालेपन से परेशान है तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपायों को लेकर आयें जो कोहनियों, घुटनों, गर्दन, गुप्तांग और बगल के कालेपन को दूर करने में सबसे ज्यादा कारगर माने जाते है. तो आइये जानते है कि वे उपाय कौन से है. CLICK HERE TO KNOW रातों रात इतना गोरा कर देगा ये नुस्खा की सोचते रह जाओगे ...
शरीर के किसी भी अंग या गुप्त अंग का कालापन दूर करने का सबसे शानदार लाजवाब नुस्खा
शरीर के किसी भी अंग या गुप्त अंग का कालापन दूर करने का सबसे शानदार लाजवाब नुस्खा
पहले हम बेकिंग सोडा, हल्दी, शहद और नीम्बू का प्रयोग कर एक ऐसे मिश्रण को बनायेंगे जिसका नियमित प्रयोग शरीर के सभी अंगों के कालेपन को कुछ ही दिनों में दूर करता है.

जबकि दुसरे नुस्खे में हमें आलू, टमाटर, नीम्बू और हल्दी से एक लेप तैयार करना है जो कोहनियों, घुटनों और गुप्तांग के कालेपन का सफाया करता है.

उसके बाद हम काली पड़ चुकी त्वचा में फिर से रंगत लाने के लिए गेहूँ के आटे, दूध और दही का प्रयोग करेंगे.

वहीँ चौथे उपाय में हम चीनी और जैतून के तेल से एक स्क्रब तैयार करेंगे, जो त्वचा के कालेपन और टैनिंग की समस्या को दूर करता है.

कोहनियों, घुटनों, गर्दन, बदल और गुप्तांग के कालेपन को दूर करने के घरेलू उपाय :
·         पहला उपाय : सबसे पहले आप 1 कटोरी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा, 1 चम्मच हल्दी और 1 चम्मच शहद लें और तीनों सामग्रियों को अच्छी तरह से मिला लें. उसके बाद आपको इसमें 3 चम्मच नीम्बू का रस मिलाकर अपना मिश्रण तैयार करना है. इस मिश्रण को इस्तेमाल करने से पहले आप गुप्तांगों, कोहनियों, घुटनों या जहाँ भी आप इसका प्रयोग करना चाहते हो, उस हिस्से को गुनगुने पानी से साफ़ कर लें और फिर इस मिश्रण को अप्लाई करें. करीब 20 मिनट के बाद जब ये मिश्रण सुख जाएँ तो आप इसे ठन्डे पानी से साफ़ कर लें और उस जगह पर नारियल के तेल से मालिश करें. इस उपाय को आप सप्ताह में 3 बार इस्तेमाल करें, जल्द ही आपको कालेपन से छुटकारा मिल जाएगा.

·         दुसरा उपाय : दुसरे उपाय में हमें आधा टमाटर और आधा आलू लेना है और फिर इन्हें मिक्सी, सिलबट्टे या जैसे आप चाहे वैसे पीसकर इनका एक पेस्ट तैयार करना है. हमने पहले ही इन्हें पीसकर इनका पेस्ट तैयार कर लिया है. अब हमे इस पेस्ट में 1 चम्मच नीम्बू का रस और ¼ चम्मच हल्दी मिलानी है. तैयार पेस्ट शरीर के हर हिस्से कालेपन को दूर करने में विशेष माना जाता है. तो आप इस पेस्ट को अपने प्राइवेट पार्ट्स पर लगाकर 5 मिनट के लिए रगड़ें और फिर 20 मिनट के लिए छोड़ दें, 20 मिनट बाद आप इसे ठन्डे पानी से साफ़ कर लें. ये उपाय भी आपको हफ्ते में 3 बार अपनाना है.

·         तीसरा उपाय : दूध में फैटी एसिड और विटामिन्स भरपुर मात्रा में पाए जाते है जो त्वचा के कालेपन को साफ करने में बहुत असरदार होते है. तो आप एक कटोरी में 2 चम्मच दूध, 1 चम्मच दही और 1 चम्मच गेहूं का आटा लें और एक लेप तैयार करें. इस पेस्ट को आपको अपनी काली पड़ चुकी त्वचा पर लगाकर हल्के हाथों से रगड़ना है और फिर 30 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ देना है. जब ये पेस्ट सुख जाएँ तो आप इसे गुनगुने पानी से साफ़ कर लें. कुछ ही दिनों में आप अपनी काली पड़ी हुई त्वचा में नयी रंगत पाओगे.

·         चौथा उपाय : त्वचा के कालेपन और टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए चीनी के स्क्रब का भी बहुत इस्तेमाल किया जाता है. ये स्क्रब मृत कोशिकाओं को साफ़ कर स्किन में नया ग्लो लाता है. तो इस स्क्रब को बनाने के लिए आप 1 चम्मच चीनी में 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं और जब चीनी अच्छी तरह से घुल जाएँ तो इसे त्वचा पर अप्लाई करके 5 मिनट तक मसाज करें. 5 मिनट बाद आप इसे ताजे पाने से साफ़ कर लें. जब तक आपकी कोहनियों, घुटनों, बगल और गर्दन का कालापन दूर ना हो जाएँ तब तक आप रोजाना 1 बार इस उपाय को जरुर अपनाएँ.
Shrir ke Kisi Bhi Ang ya Gupt Ang ka Kalapan Dur Karne ka Sabse Shandar Lajavaab Nuskha
Shrir ke Kisi Bhi Ang ya Gupt Ang ka Kalapan Dur Karne ka Sabse Shandar Lajavaab Nuskha
अन्य उपाय :
-    एलो वेरा प्राकृतिक रूप से त्वचा को गोरा और चमकदार बनाने में मदद करता है, तो आप रोजाना एलो वेरा से शरीर के काले हिस्सों की मालिश करें और कुछ देर के लिए उसे छोड़ दें. जब ये सुख जाएँ तो आप गुनगुने पानी से इसे साफ़ करें.

-    आप दूध में थोड़ा सा मीठा सोडा मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और उसे कोहनियों, गर्दन या घुटनें पर लगाकर धीरे धीरे मालिश करें. अगर आप रोजाना इस उपाय का इस्तेमाल करते हो तो आपको जल्द ही कालेपन से छुटकारा मिलता है.

-    मलाई भी त्वचा के कालेपन को दूर करने में सहायक होती है तो आप 1 चम्मच मलाई में ½ चम्मच नीम्बू का रस मिलाएं और उसे घुटनों व बगल में रगड़ें. ये उपाय त्वचा के कालेपन को दूर करने का सबसे सरल उपाय है.

-    कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिए आप 4 करी पत्ते लें और उन्हें पीसकर उनका पाउडर तैयार करें. अब इस पाउडर में थोडा सा बेसन और दूध मिलाकर एक लेप तैयार करें. इस लेप का प्रयोग भी जल्द ही त्वचा के कालेपन को दूर करता है.

दोस्तों अगर आपको भी अपनी कोहनियों, घुटनों, गर्दन या बदल के कालेपन के कारण शर्मिंदगी का सामना करना पड़ रहा है तो आप बताएं उपायों को अपनाकर अपनी खूबसूरती में चार चाँद लगा सकते हो. इन उपायों का प्रयोग लड़का और लड़की दोनों ही कर सकते है और क्योकि ये सभी उपाय प्राकृतिक और घरेलू है इसीलिए इनका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है.

शरीर के किसी भी अंग के कालेपन को दूर करने के अन्य उपाय व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE

-  चेहरे के छोटे छोटे दानों और दागों का करें सफाया


Janen Kaise Karen Private Parts ka Kalapan Dur, Janghon Guptang ke Kalepan ka Safaya, Dark Underarm Kohniyon Ghutnon se Payen Chhutkara, Ek Raat mein Kali Gardan Bagal ko Gora Karne ke Upay

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT