इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

50 Saal Purane Dard ko Bhi Khatm Kar Dene Vale Nuskhe | 50 साल पुराने दर्द को भी खत्म कर देने वाले नुस्खे

50 साल पुराने दर्द को भी खत्म कर देने वाले नुस्खे
दोस्तों, ऐसे बहुत से व्यक्ति है जो सालों से जोड़ों के दर्द, कमर दर्द, मसल्स पेन या गर्दन के दर्द से परेशान है और उस दर्द को दूर करने की दवाएँ और तेल लगा लगाकर थक चुके है. ऐसा इसलिए क्योकि उन्हें अपने दर्द का कभी परमानेंट इलाज नहीं मिला. अगर आप भी किसी पुराने दर्द से परेशान है और उस दर्द को दूर करने के लिए कोई परमानेंट इलाज ढूंढ रहे है तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे विशेष नुस्खे लेकर आयें है जो 50 साल पुराने दर्द को भी हमेशा के लिए दूर कर देते है.  CLICK HERE TO KNOW पेट गैस या दर्द को तुरंत दूर करें ...
50 साल पुराने दर्द को भी खत्म कर देने वाले नुस्खे
50 साल पुराने दर्द को भी खत्म कर देने वाले नुस्खे
पहले हम दालचीनी पाउडर और शहद से एक ऐसे मिश्रण को तैयार करेंगे जिसका नियमित इस्तेमाल हर तरह के नए और पुराने से भी पुराने दर्द को छूमंतर करता है.

जबकि दुसरे नुस्खे में हम आपको बताएँगे कि कैसे नमक और जैतून के तेल से दर्द निवारक तेल बनाना है और उसे किस तरह प्रयोग करके 50 साल पुराने दर्द से भी छुटकारा पाया जा सकता है.

उसके बाद हम जानेंगे कि कैसे अजवायन और सरसों के तेल का मिश्रण दर्द में राहत पहुंचाने और उसे हमेशा के लिए दूर करने में सहायक होता है.

वहीँ चौथे उपाय में हम ख़ास तत्वों से भरपूर मेथी का प्रयोग करेंगे और जानेंगे कि मेथी किस तरह हर दर्द को जड़ से उखाड़ फेंकने में मदद करती है.

पुराने से पुराने दर्द को करे छूमंतर :
·         पहला उपाय : पुराने से भी पुराने दर्द को छूमंतर करने के पहले नुस्खे में हमे थोड़ी सी दालचीनी लेनी है और उसको पीसकर उसका पाउडर बना लेना है. अब आप 3 से 4 चम्मच गुनगुना पानी लें और उसमें ½ चम्मच दालचीनी पाउडर और 1 चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. जब ये अच्छी तरह से मिल जाएँ तो आप इस मिश्रण को इस तरह से अपने हाथों में लें और उस जगह जहाँ आपको दर्द है वहाँ हल्के हल्के हाथों से 5 से 7 मिनट के लिए मसाज करनी है. अगर आप इस उपाय को 15 से 20 दिनों तक रोजाना सुबह और शाम इस्तेमाल करते हो तो ये उपाय आपके पुराने से पुराने गठिया, जोड़ों, कमर या फिर किसी चोट के दर्द को भी हमेशा के लिए दूर कर देता है.

·         दुसरा उपाय : अक्सर देखा जाता है कि जैसे ही सर्दियाँ आती है वैसे ही किसी पुरानी चोट या ऑपरेशन का दर्द फिर से परेशान करने लगता है. साथ ही शरीर के जोड़ भी अकड जाते है जिनमे असहनीय दर्द होने लगता है. ऐसे में ज्यादातर लोग पैन किलर लेना पसंद करते है जो कुछ देर तक तो आराम देता है लेकिन उसके बाद फिर से दर्द शुरू हो जाता है. इस स्थिति से बचने के लिए आप 1 चम्मच सफ़ेद नमक लेना है और उसमें 2 चम्मच जैतून के तेल को मिला लेना है. अब आप इस मिश्रण को किसी काँच की शीशी में भरकर रख दें और 2 दिन के लिए इसे छोड़ दें. 2 दिन के बाद आपका दर्द निवारक तेल तैयार हो जाएगा. इस तेल का इस्तेमाल करने के लिए आप इसे हल्का सा गर्म कर लें और रोजाना सुबह नहाने से 30 मिनट पहले इस तेल से दर्द वाली जगह पर पहले हल्के हाथों से मालिश करें फिर तेज मालिश करें. अगर आप इस उपाय को 10 दिन रोजाना अपनाएँ तो आपका ब्लड सर्कुलेशन बढेगा, मांसपेशियाँ पुनर्जीवित होंगी, हड्डियाँ मजबूत होंगी और आपका दर्द हमेशा के लिए दूर हो जाएगा.

·         तीसरा उपाय : आप 5 चम्मच सरसों का तेल लें और उसमें ½ चम्मच अजवायन डालकर हल्की आंच पर उसे भुनें. जब अजवायन अच्छी तरह से भुन जाएँ तो आप तेल को छान लें और किसी शीशी में भरकर रखें. जब तेल ठंडा हो जाएँ तो आपको इससे भी दर्द वाली जगह पर मालिश करनी है. ये उपाय भी धीरे धीरे आपके पुराने से पुराने दर्द में राहत पहुंचाने में मदद करता है.

·         चौथा उपाय : मेथी में ऐसे विशेष तत्व पायें जाते है जो शरीर के किसी भी अंग में हुए दर्द को दूर करने में विशेष माने जाते है, चाहे फिर दर्द आर्थराइटिस का हो, कंधे का हो, जॉइंट्स पैन हो या मसल्स पेन हो. ख़ास बात ये है कि इसका इस्तेमाल भी बहुत आसान है जिसके लिए आप सबसे पहले मेथी के दानों को पीसकर उसका पाउडर तैयार कर लें और फिर उसे हल्का सा भुन लें. आपको रोजाना सुबह और शाम 1 ग्लास गुनगुने पानी के साथ 1 चम्मच इस भुनी हुई मेथी को लेना है. साथ ही आप कुछ एक्सरसाइज भी जरुर करें, जल्द ही आप अपने दर्द में आराम महसूस करोगे.
50 Saal Purane Dard ko Bhi Khatm Kar Dene Vale Nuskhe
50 Saal Purane Dard ko Bhi Khatm Kar Dene Vale Nuskhe
अन्य उपाय :
-    अगर आपकी कमर के नीचले भाग में दर्द रहता है तो आपको रोजाना सुबह और शाम 2 छुहारों का सेवन करना चाहियें, मात्र 1 महीने के अन्दर आपकी कमर के दर्द का सफाया हो जाएगा.

-    तिल का तेल भी दर्द की समस्या को दूर करने में सहायक होता है तो आप तिल के तेल को हल्की आंच पर गर्म करें और फिर दर्द वाले हिस्से पर मालिश करें. मालिश के बाद आप उस हिस्से पर सूती कपडे को बांधें. जल्द ही आपको दर्द में राहत मिलेगी.

-    आप एक लोहे की कढाई में 4 चम्मच नमक को अच्छी तरह से पकाएं और फिर उसे एक सूती कपडे में डालकर पोटली बना लें. अब इस नमक की पोटली से दर्द वाले हिस्से की सिकाई करें. अगर आप 2-3 हफ़्तों तक इस उपाय को अपनाते हो तो आपको शत प्रतिशत दर्द में आराम मिलेगा.

-    इन सब उपायों के अलावा आपको रोजाना सुबह व्यायाम और सैर के लिए अवश्य जाना चाहियें क्योकि व्यायाम करने से शरीर के हर अंग को आराम मिलता है.

दोस्तों चाहे आप वृद्ध हो, युवा हो या बच्चे हो, अगर आप भी किसी तरह के दर्द से परेशान है तो आप इन उपायों को जरुर अपनाएँ क्योकि ये सभी उपाय आजमायें हुए है और इनके परिणाम जल्द ही देखने को मिलते है. इन उपायों में इस्तेमाल हुई हर सामग्री आयुर्वेद में एक विशेष स्थान रखती है, साथ ही सभी सामग्रियाँ आसानी से मिल भी जाती है.

पुराने से पुराने दर्द को जड़ से खत्म करने के अन्य उपाय व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE

-  चेहरे के छोटे छोटे दानों और दागों का करें सफाया 


Natural Pain Killer, Old Pain Removal, Purane se Purane Dard ko Karen Chhumantar, Har Dard ka Marj, 60 Second mein Karen Dard Ka Safaya, Gum Chot Ke Dard ka Deshi Illaj, Jodon ke Dard Ka Permanent Ilaj

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT