इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Krodh Par Niyantran Karne Hetu Shandar Upay Totke | क्रोध पर नियंत्रण करने हेतु शानदार उपाय टोटके

क्रोध को कैसे करें नियंत्रित
दोस्तों मनुष्य के काई भावों में से एक गुस्सा भी है, इसीलिए अक्सर आपने देखा होगा कि कई लोगों को हर छोटी बड़ी बात पर गुस्सा आ जाता है. वैसे आपको बता दें कि गुस्सा सेहत के लिए बहुत घातक होता है और ये आपकी इमेज को भी खराब कर देता है. ऐसा इसलिए क्योकि क्रोध में व्यक्ति का अपने पर काबू नहीं रहता, वो कुछ भी बोल सकता है और अगर बहुत ज्यादा गुस्सा हुआ तो किसी को चोट भी पहुंचा सकता है. ऐसे में सभी आपसे दुरी बनाने लगते है और आप खुद को अकेला महसूस करने लगते हो. अगर आपको भी बहुत जल्दी और हर बात पर गुस्सा आता है तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे है जो आपको आपकी गुस्से की परवर्ती से छुटकारा दिलाते है. CLICK HERE TO KNOW गुस्से को नियंत्रित करने के उपाय ...
क्रोध पर नियंत्रण करने हेतु शानदार उपाय टोटके
क्रोध पर नियंत्रण करने हेतु शानदार उपाय टोटके
गुस्से को कण्ट्रोल करने के उपाय :
·         पहला उपाय : पहले उपाय के लिए आप सुबह नहा धोकर एक लोटे में पानी, थोड़ी सी रोली, मोली, चावल और 2 लाल फुल ले लें. फिर आप इस जल्द को सूर्य देव को अर्पित करें. अगर आप इस उपाय को रोजाना नियमित रूप से करते है तो आप निश्चित रूप से अपने गुस्से पर कण्ट्रोल कर पाओगे.

·         दुसरा उपाय : वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आपके घर की दीवारों, बेड शीट, घर के पर्दों और कपड़ों का रंग लाल होता है तो इससे घर के हर सदस्य की परवर्ती गुस्से वाली हो जाती है, जिससे घर में कलेश और झगडे शुरू हो जाते है. तो आप इस बात का विशेष ध्यान रखें कि घर में लाल रंग की चीजों का कम से कम इस्तेमाल हो.

·         तीसरा उपाय : अगर आपको भी बहुत ज्यादा गुस्सा आता है तो आप सोमवार के दिन 1 छोटा सा चांदी का टुकड़ा लें और उसे सारा दिन अपनी जेब या पर्स में रखें. शाम के समय आप इस टुकड़े को बहते पानी में प्रवाहित कर आयें. इस उपाय को आपको लगातार 21 सोमवार करना है. दरअसल चांदी का ये टुकडा आपको शांत रखता है और आपके आसपास की सभी नकारात्मक ऊर्जा को सोख लेता है.

·         चौथा उपाय : आप नशीली चीजों जैसेकि शराब, ड्रग्स, धुम्रापान और यहाँ तक कि चाय और कॉफ़ी को भी छोड़ दें. क्योकि ये सब चीजें आपके मस्तिष्क को गर्म करती है, साथ ही इनका सेवन करने से आप अपने ऊपर से अपना नियंत्रण खोने लगते है और आपको गुस्सा आने लगता है.

·         पाँचवा उपाय : अगर आपके घर के किसी भी कोने में गंदगी है या कुछ ऐसा सामान रखा है जिसे आप इस्तेमाल नहीं करते तो वास्तु के अनुसार ये घर में नकारात्कता फैलाता है, जिससे ना सिर्फ घर में कलेश बढ़ता है बल्कि घर से सुख, समृद्धि भी चली जाती है. तो जल्दी से जल्दी अपने घर के हर कोने को साफ़ और स्वच्छ रखें.

·         छठा उपाय : जिस व्यक्ति को अधिक गुस्सा आता है उसे दक्षिणावर्ती शंख में जल रखकर उसे पीना चाहियें. साथ ही कदंब के 7 पत्तों को लेकर उसकी एक माला बना लें और उसे घर के मुख्य द्वार पर लगाएं. इस माला के प्रभाव से घर में तनाव प्रवेश नहीं करता और अगर तनाव ही नहीं होगा तो गुस्सा व कलह भी घर से दूर रहेगा.

·         सांतवा उपाय : चन्द्रमा को शीतलता का प्रतिक माना जाता है तो अगर आप भी अपने दिमाग को शीतल रखना चाहते हो तो आप पूर्णिमा के दिन चन्द्र देव को खीर का भोग लगाएं. साथ ही आप सोमवार के दिन शिवजी के मंदिर में जाकर शिवलिंग पर दूध और काले तिल भी अवश्य चढ़ाएं. ये उपाय भी जल्द ही आपको आपके गुस्से पर नियंत्रण रखने की शक्ति देता है.
Krodh Par Niyantran Karne Hetu Shandar Upay Totke
Krodh Par Niyantran Karne Hetu Shandar Upay Totke
·         आँठवा उपाय : ठीक इसी तरह अगर आपके घर की पूर्वी दिशा में कोई भारी चीज है तो उसे भी जरुर हटवा दें क्योकि ये आपके क्रोध में वृद्धि लाता है.

·         नौवा उपाय : जब भी आपको लगे कि आपको गुस्सा आने वाला है तो आप तभी से  ॐ शांति हरी ॐ शांति मंत्र का जाप आरम्भ कर दें. इससे आपका मन और गुस्सा दोनों तुरंत शांत हो जायेंगे.

·         दसवा उपाय : आप रोजाना कुछ समय पद्मासन की अवस्था में ध्यान अवश्य लगाएं और दिन में कम से कम 15 मिनट योग आसन भी जरूर करें. माना जाता है कि योगासन शारीरिक, मानसिक और आत्मिक हर तरह की समस्याओं से मुक्ति दिलाता है.

दोस्तों अगर आपको भी हर छोटी बड़ी बात पर बिना वजह ही गुस्सा आता है तो सावधान, ये आपकी सेहत और समाज में इमेज के लिए बहुत खतरनाक है. अपनी इस बुरी आदत से तुरंत छुटकारा पाने के लिए आप ऊपर बताये किसी भी उपाय को जल्द से जल्द अपनाएँ और लाभ पायें.

क्रोध को नियंत्रित करने के अन्य शानदार उपाय व टोटकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Gussa Dur Karne ke Aasaan Jyotishi Vastu Tarike, Krodh Par Kabu Pana Hai to Apnayen ye Upay, Gusse or Mann ko Kaise Karen Shant, Kya Aapko Bhi Adhik Gussa Aata Hai, Aise Payen Krodh se Aajaadi, Anger

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT