इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Badi Teji se Dimag ki Yaddasht Memory Tej Karne ke Karamati Totke | बड़ी तेजी से दिमाग की याददाश्त मैमोरी तेज करने के करामाती टोटके

याददाश्त तेज कैसे करें
दोस्तों, अगर जमाने के साथ चलना है तो सिर्फ सुन्दर दिखना ही नहीं बल्कि आपकी याददाश्त और दिमाग का तेज होना भी बहुत आवश्यक है. ऐसा इसलिए क्योकि अगर आपका माइंड शार्प है तो आप किसी भी परिस्थिति या संकट से बड़ी आसानी से निपट सकते हो और यही वजह है कि आज बच्चे दिमाग को तेज करने के उपयों को ढूंढते रहते है. आपकी इसी खोज को पूरा करने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने वाले है जो आपके दिमाग को कंप्यूटर से भी तेज बनाते है. CLICK HERE TO KNOW भूल जाओगे अब भूलने की आदत को ...
बड़ी तेजी से दिमाग की याददाश्त मैमोरी तेज करने के करामाती टोटके
बड़ी तेजी से दिमाग की याददाश्त मैमोरी तेज करने के करामाती टोटके
दिमाग की शक्ति बढाने का ख़ास मंत्र :
अक्सर बच्चे पढाई में मन नहीं लगा पाते या वे जो पढ़ते है उसे भूल जाते है, इसी तरह एक जॉब करने वाला व्यक्ति भी कभी कभी अपने कार्यों को पूरा करना भूल जाता है और उसे बॉस की डांट सुननी है. उनकी इस समस्या का मुख्य कारण है उनकी दिमागी शक्ति और याददाश्त का कमजोर होना.

इसलिए इन लोगों को रोजाना सुबह जल्दी उठकर नहा धोकर तुलसी के पौधे के पास एक घी का दीपक जलाना है. उसके बाद आप एक आसन पर बैठ जाएँ और तुलसी की माला लेकर निम्नलिखित मंत्र का 108 बार जाप करें. कुछ ही दिनों में आप अपने अंदर एक नयी शक्ति, नयी ऊर्जा और नए विश्वास को महसूस करोगे और यही विश्वास आपकी यादाश्त को बढाने और मस्तिष्क को तेज करने में मदद करेगा.

मंत्र :
 सर्वस्य बुद्धिरूपेण जनस्थ ह्रदि संस्थिते ।

स्वर्गापवर्गके देवि नारायाणि नमोस्तुते ।। 


याददाश्त बढाने और मस्तिष्क तेज करने के उपाय टोटके :
·         पहला उपाय : आप चाँदी का एक चौकोर टुकडा लें और उसको अपने पास रखें. इसके अलावा आप बुधवार के दिन 1 लाल कपडे में थोड़ी से सौंफ भरकर अपने तकिये के नीचे रखें, वहीँ रविवार के दिन आपको एक ताम्बे का सिक्का लेना है और उसे लाल धागे में बाँधकर अपने गले में पहनना है.

·         दुसरा उपाय : अगर आप विद्यार्थी है और अपनी याददाश्त को बढ़ाना चाहते है तो आपको शुक्ल पक्ष में मंगलवार के दिन एक लाल झंडा लेना है और उसपर लाल रंग के सिंदूर से “ बल विद्या बुद्धि देहु मोहि हरहु क्लेश विकार लिखना है. फिर आप हनुमान जी के मंदिर में जाएँ और इस झंडे को अर्पित कर आयें.

·         तीसरा उपाय : रोजाना स्कूल या ऑफिस के लिए निकलने से पहले देवी सरस्वती जी की मूर्ति के सामने अगरबत्ती जलाएं और “ ॐ ऐ शारदा नमः मंत्र का 11 बार जाप करें. फिर आप देवी सरस्वती को नमस्कार कर भोजन व नाश्ता करें और फिर ही घर से निकलें. इससे देवी सरस्वती आप पर सदा अपनी कृपा दृष्टि बनाये रखती है और आपको बुद्धि का वरदान देती है.

मेमोरी बूस्टर आसान घरेलू उपाय :
§  पहला उपाय : अपने मस्तिष्क को शक्तिशाली बनाने के लिए आप बराबर मात्रा में गाय का दूध, दही, घी, मूत्र और गोबर लें. फिर आप इन्हें तब तक गर्म करते रहें जब तक की आपके पास सिर्फ घी ना बच जाये. अब इसे ठंडा होने दें और छान लें. ये घी पंचगव्य धृत कहलाता है. अब आप रात को सोने से पहले 1 ग्लास दूध लें और उसमें पंचगव्य घी, मिश्री, हल्दी, जायफल और थोडा सा केसर मिलाकर पियें. ये दूध आपके दिमाग बल देने के साथ साथ आपकी बुद्धि का विकास करेगा और आपकी याददाश्त को बढ़ाएगा.
Badi Teji se Dimag ki Yaddasht Memory Tej Karne ke Karamati Totke
Badi Teji se Dimag ki Yaddasht Memory Tej Karne ke Karamati Totke
§  दुसरा उपाय : अपनी याददाश्त को तेज करने का एक सरल उपाय है कि आप 9 तुलसी के पत्ते, 1 काली मिर्च का दाना और थोड़े से गुलाब के पत्ते लेकर चलायें. ये उपाय दिमाग के नये सेल्स को बनता है जिससे दिमाग को नयी शक्ति और फ्रेश्नेश मिलती है.

§  तीसरा उपाय : आयुर्वेद की एक शक्तिशाली औषधि ब्राह्मी भी मस्तिष्क को तेज करने में बहुत सहायता करती है तो आप रोजाना 1 चम्मच ब्राह्मी के रस का सेवन करें. इसके पत्तों में बहुत सारे एंटी ऑक्सीडेंट भी मौजूद होते है तो अगर आप रोजाना इसके 7 पत्तों का सेवन करते हो तो आपकी अनेक रोगों से रक्षा भी होती है.

दोस्तों अगर आपकी याददाश्त भी कमजोर है और आप चाहते है कि आपका दिमाग भी शार्प और कंप्यूटर की तरह तेज हो जाएँ, तो आप इन उपायों को अपनाएँ और अपने दिमाग को शक्तिशाली बनाएं.

दिमाग को तेज करने और अपनी याददाश्त को बढाने के अन्य उपाय व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Dimagi Takat Badhane ke Khas Mantra, Smran Shakti Yaddasht Kaise Tej Karen, Dimag ko Banayen Computer se Bhi Tej, Sharp Dimag ki Khurak, Brain Booster Ghrelu Upay, Mastishk ki Takat Badhne ke Totke

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT