इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Bhul Jaoge Ab Bhulne ki Aadat Ko | भूल जाओगे अब भूलने की आदत को | Home Remedies to Boost Memory Power

भूल जायंगे अब ...! भूलने की आदत को
दोस्तों आज हम आपको कुछ ऐसे गजब के घरेलू उपायों के बारे में बताएँगे जिनको अपनाकर आप भूलने की बिमारी को ही भूल जाओगे और आपकी याददाश्त तेज व सदृढ़ हो जायेगी. 

पहले हम शहद और कलौंजी का प्रयोग करके एक मिश्रण तैयार करेंगे जो जल्द ही भूलने की बिमारी से निजात दिलाने में सहायक होती है.

जबकि दुसरे उपाय में हम बादाम और काली मिर्च से एक पेस्ट तैयार करेंगे जो दिमागी ताकत को बढ़ाकर याददाश्त को तेज करता है.

वही तीसरे नुस्खे में हम तेजपत्ते से एक चाय तैयार करेंगे, जो दिमाग की थकान को दूर कर एकाग्रता को बढ़ाती है और भूलने की आदत को भुलाने में मदद करती है.  

भूलने की बिमारी को दूर करने के घरेलू उपाय :
#1
पहला उपाय : शहद और कलौंजी
भूलने की बिमारी को दूर करने के लिए आप सबसे पहले 5 ग्राम कलौंजी लें और उसको पीस लें. इस पीसी हुई कलौंजी में आपको ½ चम्मच शहद मिलाना है और उसका सेवन करना है. इस उपाय को आप रोजाना सुबह प्रयोग करें जल्द ही आपको भूलने की बिमारी से निजात मिल जायेगी.

#2
दुसरा उपाय : काली मिर्च और बादाम
आप 7 बादाम की गिरी और 7 ही काली मिर्च के दाने लें और उन्हें 4 घंटे के लिए पानी में भीगने के लिए छोड़ दें. 4 घंटे बाद आप इन्हें पानी से निकालें और पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को आप दिन में 2 बार ले, ये उपाय आपकी दिमागी ताकत को बढाने के साथ साथ आपकी याददाश्त को भी तेज करता है. तो इस उपाय को आप नियमित रूप से अपनाएँ.  CLICK HERE TO KNOW मस्तिष्क को शक्तिशाली बनाने के ख़ास उपाय ... 
Bhul Jaoge Ab Bhulne ki Aadat Ko
Bhul Jaoge Ab Bhulne ki Aadat Ko

#3
तीसरा उपाय : तेजपत्ता
तेजपत्ता कमजोर मस्तिष्क के विकास में बहुत सहायक होता है क्योकि ये सीधा मस्तिष्क के कोर्टेक्स पर असर डालता है, जिससे दिमागी थकान दूर होती है और एकाग्रता बढती है. तेजपत्ते का इस्तेमाल करने के लिए आपको एक चाय तैयार करनी है, तो आप 2 कप पानी लें और उसमें 1 तेजपत्ता, 4 कालीमिर्च के दाने, 2 लौंग और ½ चम्मच चायपत्ती डालकर तब तक उबालें जब तक की पानी आधा ना रह जाए. जब आपकी चाय तैयार हो जाए तो उसे गुनगुना होने दें और इसमें 1 चम्मच शहद मिला लें. इस चाय को आप रोजाना दिन में कम से कम 1 बार जरुर पियें. जल्द ही आपकी कमजोर याददाश्त फिर से सशक्त हो जायेगी.

अन्य उपाय :
-    दिमाग की शक्ति को बढाने और याददाश्त को तेज बनाने के लिए बादाम का बहुत अधिक प्रयोग किया जाता है तो आप 20 बादाम लें और उन्हें रात भर के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें, अगले दिन आप उन्हें पीसकर पेस्ट तैयार कर लें और फिर उसमें 1 चम्मच मक्खन मिलाकर इसका राजाना सेवन करें. साथ ही आप बादाम के तेल की 5 से 7 बूंदों को अपनी नाक में डालकर भी खींचें. बादाम के ये दोनों प्रयोग बहुत कारगर है.

-    भूलने की बिमारी को इंग्लिश में अमनेशिया कहा जाता है और इस रोग में आपको विटामिन बी, फोस्फोरस और पोटैशियम से भरपूर आहार खाने चाहियें जैसेकि सेब. ये तीनों तत्व मिलकर ग्लूटामिक एसिड बनाते है जो दिमाग की नसों के लिए एक टोनिक की तरह काम करता है और एक नया जोश बनाता है. तो आप सेब, दाल, अखरोट और गाय के दूध का अधिक से अधिक सेवन करें. 

-    अमनेशिया के रोगियों को आहार के साथ साथ आराम की भी बहुत आवश्यकता होती है ताकि उनका दिमाग शांत और संयमित रहें तो आप पूरी नींद लें और ध्यान व योगासन भी अवश्य करें.

दोस्तों समय के साथ साथ व्यक्ति की याददाश्त कमजोर होने लगती है और वो अपने छोटे लेकिन जरूरी कामों को भूलने लगता है जिससे कार्य समय पर पुरे नहीं हो पाते. लेकिन बढ़ते तनाव और विशुद्ध आहार के कारण अब बच्चों व युवाओं में भी भूलने की समस्या बढती जा रही है जिसके कारण उनका ना सिर्फ वर्तमान बल्कि भविष्य भी प्रभावित हो रहा है. इसलिए जरूरी है कि आप तुरंत ही अपनी भूलने की बिमारी का इलाज कर लें और इसके लिए आपको महंगी महंगी दवाओं की कोई आवश्यकता नहीं है बस आप विडियो में बताये घरेलू उपायों और व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करे जल्द ही आपकी याददाश्त सदृढ़ हो जायेगी.

भूलने की आदत के अन्य घरेलू प्राकृतिक उपायों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT