इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

6 Pack Abs ke Liye Ghar par Bana Protein Powder | 6 Pack Abs के लिए घर पर बना प्रोटीन पाउडर | Homemade Protein to 6 Pack Abs

6 Pack Abs के लिए घर पर बना प्रोटीन पाउडर
दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे घरेलू प्रोटीन पाउडर और प्रोटीन शेक के बारे में बताएँगे जो आपके शरीर को हष्ट पुष्ट और मस्कुलर बनाने के साथ साथ आपकी 6 पैक एब्स की चाह को पूरा करता है.

पहले हम सोयाबीन, बादाम, मूंगफली की गिरी और मिल्क पाउडर से एक लाजवाब प्रोटीन पाउडर तैयार करेंगे और जानेंगे कि ये पाउडर किस तरह शरीर को मजबूत बनाता है.

उसके बाद हम आपको बताएँगे कि आप किस तरह घर बैठे ही अपने मनपसंद फ्लेवर के प्रोटीन शेक को तैयार कर सकते हो. 

प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए आवश्यक सामग्री :
-    मिल्क पाउडर
-    सोयाबीन
-    बादाम
-    मूंगफली की गिरी

प्रोटीन पाउडर तैयार करने की विधि :
इस प्रोटीन पाउडर को बनाने के लिए आप सभी सामग्रियों को समान मात्रा में लेकर मिला लें. मतलब आप 1 चम्मच मिल्क पाउडर में 1 चम्मच सोयाबीन7 बादाम और 1 चम्मच ही मूंगफली मिलाएं और इन्हें मिक्सी में पीसकर पाउडर तैयार कर लें. आप अपनी जरूरत के हिसाब से इनकी मात्रा बढ़ाकर भी बना सकते हो लेकिन ध्यान रहे कि सभी सामग्रियां सामान मात्रा में ही लें. इस तैयार पाउडर को आप स्टोर करके रख लें और नियमित रूप से इसका सेवन करें. 

सेवन विधि :
दोस्तों इस पाउडर का सेवन बच्चे जवान वृद्ध या स्त्री कोई भी कर सकता है. अगर बच्चे इस पाउडर का सेवन कर रहे है तो वे रोजाना दिन में 2 बार 1 गिलास दूध में इस पाउडर की 3 चम्मच मिलाएं और पी जाएँ. साथ ही वे थोड़ा व्यायाम भी अवश्य करें. ये पाउडर उनके शरीर में कैल्शियम प्रोटीन की कमी को दूर कर शरीर को मजबूत बनाने के साथ साथ उनके मस्तिष्क की ताकत को भी बढाता है. वहीँ अगर कोई युवा इस पाउडर का सेवन कर रहा है तो वे इस पाउडर की 5 चम्मच को दूध में मिलाकर पियें. अगर आपने जिम ज्वाइन कर रखा है तो आप एक्सरसाइज के बाद इस पाउडर का प्रयोग करें जल्द ही आप अपने शरीर में नयी ऊर्जा, जोश और मजबूती महसूस करोगे. साथ ही ये आपके शरीर को सही शेप में भी लाता है और जल्द ही आपके भी 6 पैक या 8 पैक एब्स बन जाते है. वृद्ध लोगों और स्त्रियों में अकसर जोड़ों के दर्द, कमर में दर्द, अकडन व शरीर में कमजोरी की शिकायत होती है किन्तु अगर वे इस पाउडर की 4 से 5 चम्मच की मात्रा को रोजाना दूध के साथ लें तो उनकी ये सभी शिकायत दूर हो जाती है और उन्हें भी स्वस्थ और निरोगी शरीर प्राप्त होता है.  CLICK HERE TO KNOW जवान रहने का फोर्मुला ...
6 Pack Abs के लिए घर पर बना प्रोटीन पाउडर
6 Pack Abs के लिए घर पर बना प्रोटीन पाउडर

प्रोटीन शेक :
जैसे ही शेक का नाम आता है वैसे ही मुहं में पानी आने लगता है क्योकि शेक स्वादिष्ट होने के साथ साथ पौषक तत्वों से भी भरपूर होता है और आप इसके विभिन्न फ्लेवर भी तैयार कर सकते हो जैसेकि चॉकलेट फ्लेवर, स्ट्रोबेरी फ्लेवर, फ्रूट शके फ्लेवर, बनाना फ्लेवर इत्यादि. दरअसल बाजार में मिलने वाले प्रोटीन शेक में रंगों का और स्वाद के लिए अन्य केमिकल का प्रयोग होता है लेकिन आप अपने शरीर को हष्ट पुष्ट बनाने के लिए घर पर ही अपना प्रोटीन शके तैयार कर लें और वो भी अपने पसंद के फ्लेवर का. तो आइये आज हम आपको चॉकलेट फ्लेवर प्रोटीन शेक को बनाने की विधि के बारे में बताते है.

शेक तैयार करने की विधि :
आप 1 गिलास दूध लें और उसमें 2 चम्मच चॉकलेट, 5 से 6 गिरी बादाम और अपने स्वाद के अनुसार मिश्री मिला लें और इन्हें किसी शेकर में डालकर अच्छी तरह से शेक करें. अगर आपके पास शेकर नहीं है तो आप इन्हें मिक्सी में भी मिला सकते हो. जब ये तैयार हो जाए तो आप इसका सेवन करें. ये शेक झटपट टियर हो जाता है और आपके मशल्स को बनाने में मददगार सिद्ध होता है. अपने पसंदीदा फ्लेवर और स्वाद के लिए आप इसमें अपने अपने पसंदीदा फ्रूट को भी डाल सकते हो.

दोस्तों आज के समय में लड़कों पर बॉडी बिल्डिंग का इतना भुत सवार है कि वे तरह तरह के केमिकल युक्त पाउडर लेकर अपने शरीर को फुलाने और शेप में लाने की कोशिश करते रहते है कुछ तो जिम ज्वाइन कर लेते है और वहां वेटलिफ्टिंग के साथ साथ इन पाउडर का सेवन करते है लेकिन ये पाउडर तभी तक असर करते है जब तक की आप इन्हें खाते रहते है जैसे ही आपने इन्हें खाना बंद किया आपका शरीर फिर से ढीला पड़ने लगता है. साथ ही इनमे मिले केमिकल शरीर पर अपना प्रभाव भी छोड़ देते है. इसके अलावा ये पाउडर बहुत महंगे भी होते है तो बेहतर है कि आप अपने शरीर को मजबूत बनाने, सही आकार में लाने और 6 पैक के लिए बताये प्रोटीन पाउडर का ही प्रयोग करे क्योकि ये शरीर की कमी को पूरा करके आपके शरीर को स्थायी रूप से हष्ट पुष्ट बनाता है और इसका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता. तो आज ही अपनी जरूरत के अनुसार इस प्रोटीन पाउडर को बनाकर स्टोर कर लें और इसका इस्तेमाल आरंभ कर दें.

शरीर को हष्ट पुष्ट बनाने के अन्य उपाय व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT