इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Shahad Bhi Ban Jata Hai Jahar ..! Isliye Iss Trah Kabhi na Khayen | शहद भी बन जाता है जहर ...! इसीलिए इस तरह कभी न खाएं | Never Eat Honey Like This

शहद भी बन जाता है जहर ...! इसीलिए इस तरह कभी न खाएं
फ्रेंड्स, शहद को आयुर्वेद में अमृत माना जाता है, इसमें ग्लूकोस, फ्रक्टोज, लौह, कैल्शियम, फॉस्फेट, सोडियम, क्लोरिन, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे अनेक पौषक तत्वों के साथ साथ एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी सेप्टिक, एंटी वायरल और एंटी फंगल गुण भी निहित होते है. इसलिए अगर आप शहद को राजाना सही ढंग से खाएं तो ये स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है किन्तु अगर शहद को गलत तरीके से खाया जाए तो शहद रूपी अमृत जहर में बदल जाता है. तो आइये जानते है कि शहद का सेवन कैसे ना करें.

शहद को कैसे ना खाएं :
-    चाय कॉफ़ी में : जी हाँ, चाय को कभी भी चाय और कॉफ़ी में मीठे के रूप में ना करें वर्ना ये सेहत के लिए बहुत घातक हो सकता है. तो चाय व कॉफ़ी में कभी भी शहद का प्रयोग ना करें.

-    गर्म करके : शहद का सेवन उसके सामान्य रूप में ही श्रेष्ठ माना जाता है शहद का प्रयोग करने के लिए इसे पकाने या गर्म करने की आवश्यकता नहीं है अगर आप शहद को गर्म करके प्रयोग करते है तो इससे आपकी सेहत बिगड़ सकती है. CLICK HERE TO KNOW गर्म दूध और शहद करे दूर नील शुक्राणु ... 
शहद भी बन जाता है जहर ...! इसीलिए इस तरह कभी न खाएं
शहद भी बन जाता है जहर ...! इसीलिए इस तरह कभी न खाएं

-    शहद में चीनी : शहद का स्वाद खुद ही इतना मधुर और स्वादिष्ट होता है कि इसे मधु के नाम से भी जाना जाता है. इसलिए शहद को मीठा करने के लिए इसमें चीनी मिलाने की कोई आवश्यकता नहीं है अगर कोई ऐसा करता है तो शहद जहर का काम करता है.

-    तेल या मक्खन के साथ : शहद को किसी तैलीय व चिकने खाद्य पदार्थ के साथ भी ना खाएं. साथ ही अगर आप मांसाहार कर रहे है तो उसके साथ भी आप शहद खाने की गलती ना करें ये आपके लिए जानलेवा हो सकता है.

-    पानी और दूध : पानी या दूध के साथ शहद का सेवन करते वक़्त ध्यान रखे कि दूध या पानी शहद की बराबर मात्रा में ना हो. आप 1 गिलास पानी या दूध में सिर्फ 1 चम्मच शहद का ही प्रयोग करें. 

-    अधिक मात्रा में : जी हाँ, शहद का एक समय पर अधिक मात्रा में सेवन भी हानिकारक होता है. लेकिन आप दिन में 3 बार 1 - 1 चम्मच शहद खा सकते हो.
तो दोस्तों अगली बार शहद का प्रयोग करते वक़्त इन बातों का ध्यान रखें ताकि आपको शहद के अमृत रुपी गुण प्राप्त हो.

शहद के गुणों और उसके प्रयोगों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.






YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT