इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

असली प्रैक्टिकल आयुर्वेदिक देसी घरेलू नुस्खे – अभी SUBSCRIBE करें


 असली प्रैक्टिकल आयुर्वेदिक नुस्खे Asli Practical Ayurvedic Desi Ghrelu Nuskhe

Shrir ki Calcium ki Kami ko Kare Pura | शरीर की कैल्शियम की कमी को करें पूरा | Home Remedies to Boost Calcium in Body

शरीर में कैल्शियम की कमी को करें पूरा :
·         दूध : दूध को कैल्शियम का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है लेकिन अगर आप इसमें तिल का पाउडर भी मिला लें तो आप इससे दूध में कैल्शियम की मात्रा को बढाया जा सकता है. तो आप 1 गिलास दूध लें और उसमें 1 चम्मच भुने हुए तिल मिलाकर दूध को उबाल लें. इस दूध को आप गुनगुना होने दें और फिर पी जाएँ. अच्छे परिणाम के लिए आप इस दूध को दिन में 2 - 3 बार पियें.

·         जीरा : जीरा भी कैल्शियम और अन्य खनिज तत्वों से भरपूर होता है इसका प्रयोग करने के लिए आप 1 गिलास पानी में 1 चम्मच जीरा मिलाकर उबालें और इसके ठंडा होने पर इसे पियें. अगर आप मोटापे से भी परेशान है तो आप इस ड्रिंक को प्रातः खाली पेट पियें और शाम को व्यायाम करने के बाद. इस तरह जीरे का ये पानी मोटापे को भी कम करता है और शरीर की कैल्शियम की कमी को पूरा कर हड्डियों व मांसपेशियों को मजबूत भी बनाता है.

·         अदरक : अदरक आयुर्वेद की सर्वश्रेष्ठ औषधियों में से एक है, साथ ही ये हर घर की रसोई में मौजूद भी होती है तो आप शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए अदरक का प्रयोग भी कर सकते हो. इसके लिए आपको 1 गिलास पानी में 1 - 2 अदरक के टुकड़ों को पीसकर उबाल लेना है. कुछ देर बाद जब ये गुनगुना रह जाए तो आप इसमें अपने स्वाद के अनुसार शहद मिलाएं और पी जाएँ. कुछ दिनों में आप अपने शरीर में एक नहीं शक्ति और जोश का अनुभव करोगे.

·         अश्वगंधा : अश्वगंधा को असंख्य गुणों की खान माना जाता है और इस खान में मतलब अश्वगंधा में कुछ ऐसे गुण भी है जो शरीर को मजबूती देने के साथ साथ मांसपेशियों को ताकतवर भी बनाता है तो आप 1 ग्लास दूध में ½ चम्मच अश्वगंधा को उबालें और फिर इसे पी जाएँ. इस दूध के अनेक लाभ होते है ये इम्युनिटी को बढ़ाकर रोगों से भी बचाए रखता है. तो आप इस दूध का सेवन अवश्य करें. CLICK HERE TO KNOW स्वस्थ शरीर पाने के लिए ध्यान दें ... 
Shrir ki Calcium ki Kami ko Kare Pura
Shrir ki Calcium ki Kami ko Kare Pura

अन्य उपाय :
-    आप गुग्गल का प्रयोग करके भी शरीर से कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हो. इसके लिए आपको रोजाना 250 मिलीग्राम से 2 ग्राम तक गुग्गल को दूध में मिलाकर सेवन करना है.

-    दही, मक्खन और पनीर भी दूध के ही उत्पाद है तो आप दूध के साथ साथ अन्य दूध के उत्पादों का भी सेवन करें इससे जल्द ही शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी हो जाती है.

-    आँवला अनेक एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होता है साथ ही इसमें कैल्शियम की भी प्रचुर मात्रा होती है तो आप इसे एक फल के तौर पर खा सकते हो. अगर आपको इसका स्वाद पसंद ना आये तो आप इसके टुकड़े कर लें और फिर इसे पानी में उबालकर, उस पानी को पियें.

-    तिल भी कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प माना जाता है. विज्ञान के अनुसार 1 चम्मच तिल में 88 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. तो आप इसे पकाकर, सूप में या सलाद में डालकर या किसी अन्य तरीके से खा सकते हो.

दोस्तों, अगर आप भी बिना कारण अपनी हड्डियों या फिर मांसपेशियों में दर्द का अनुभव करते हो तो ये शरीर में कैल्शियम की कमी की तरफ इशारा करता है. अकसर इस तरह के दर्द से छुटकारा पाने के लिए सभी बाम या स्प्रे का प्रयोग करते है किन्तु ये दर्द फिर भी बना रहता है. दरअसल कैल्शियम शरीर के मुख्य खनिजों में से एक है और हड्डियाँ व दांत तो 99% कैल्शियम से ही बने होते है. तो शरीर में कैल्शियम की कमी होने से हड्डियाँ नाजुक व कमजोर हो जाती है और उनमें फ्रैक्चर की संभावना बढ़ जाती है. इसीलिए शरीर में कैल्शियम की कमी ना होने दें, लेकिन वो लोग जो इस समस्या से ग्रस्त है वे बताये उपायों को अपनाकर उनका लाभ उठाये.

शरीर की कैल्शियम की कमी को पूरा करने के अन्य उपाय व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 




YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT