इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Bavasir Khtm Matra 7 Dinon mein | बवासीर खत्म मात्र 7 दिनों में | Cure Piles Haemorrhoid within 7 Days

बवासीर खत्म करने के घरेलू उपाय :
#1
पहला उपाय :
आप कुछ रीठे के बीज लें और उनके फलों को छीलकर उनके बीज अलग कर लें. अब आप शेष भाग को लोहें की कढाई में डालें, इन्हें तब तक जलाएं जब तक कि ये कोयला ना हो जाएँ. रीठे के कोयला बन जाने के बाद आप इन्हें पीस लें और फिर समान मात्रा में कत्था मिला लें. इस तरह आपकी औषधि तैयार हो जाती है.

सेवन विधि :
इस औषधि को आपको रत्ती भर अर्थात मात्र 125 मिलीग्राम की मात्रा में मलाई पर रखकर रोजाना दिन में 2 बार खाना है. ये उपाय आप 7 दिन तक अपनाएँ. मात्र 7 दिन में ये उपाय कब्ज, बवासीर, बवासीर में खून इत्यादि जैसी समस्याओं में राहत दिलाता है. ये उपाय आजमाया हुआ है और 90% से अधिक लोगों को इससे लाभ मिला है. लेकिन इस औषधि को अपनाने के साथ साथ आपको कुछ परहेजों को भी अपनाना होगा.

परहेज :
क्या नहीं खायें :
इन 7 दिनों में आपको नमक का सेवन तो बिलकुल भी नहीं करना है. साथ ही आप उरद की दाल, घीया, घी, सेम, तले भुने भारी पदार्थ ना खाएं. धुप में अधिक ना रहें, साइकिल ना चलायें और कड़े आसन पर ना बैठे. ये सब बवासीर में हानिकारक माने जाते है. तो इन 7 दिनों में आपको इन सब चीजों का परहेज अवश्य करना है.

क्या खाएं :
मुंग या चने की दाल, पुराने चावल, परवल, बथुआ, तोरई, करेला, कच्चा पपीता, दूध, गुड, सरसों का तेल, सौंठ और पका हुआ बेल.  CLICK HERE TO KNOW पाइल्स के मस्सों की अचूक दवा ... 
Bavasir Khtm Matra 7 Dinon mein
Bavasir Khtm Matra 7 Dinon mein

#2
दुसरा उपाय :
आप 1 पका हुआ केला लें और उसे बीच में से चीरकर उसके 2 टुकडें कर लें. अब आप गेहूं के दाने के बराबर कपूर लें और उसे केलों पर छिड़क दें. इसके बाद आपको केलों को खुलें में सारी रात के लिए छोड़ दें. अगले दिन सुबह आप शौच करके फ्रेश हो जाएँ और फिर इस केले को खाएं. ये उपाय भी आपको 7 दिनों तक लगातार अपनाना है. इससे आपको जल्द ही बवासीर जैसी भयंकर बिमारी से निजात मिल जायेगी.

#3
तीसरा उपाय :
आपको 1 चम्मच सुखें आंवलों का चूर्ण लेना है और उसमें ½ चम्मच शहद मिलाकर एक मिश्रण तैयार करना है. इस मिश्रण को आप रोजाना सुबह और शाम लें. जल्दी ही आपको बवासीर में लाभ मिलेगा.

अन्य उपाय :
-    अगर व्यक्ति खुनी बवासीर से पीड़ित है तो उसे 1 नीम्बू को बीच से काट लेना है और उसपर 5 ग्राम कत्था पीसकर डालना है. उसके बाद नीम्बू के इन टुकड़ों को आप रात भर छत पर रखा रहने दें और अगले दिन फ्रेश होकर इन्हें चूसें. ये उपाय भी 7 ही दिनों में आपको फायदा पहुंचाता है.

-    आप 50 ग्राम बड़ी इलायची लें और उसे तवे पर भुनकर जला लें व इसे पीसकर चूर्ण तैयार कर लें. इस चूर्ण को आप रोजाना सुबह खाली पेट पानी के साथ लें जल्द ही आपको बवासीर से छुटकारा मिल जाएगा.

दोस्तों, बवासीर तब विकसित होती है जब मलाशय के आसपास नसों में सुजन आ जाती है. वैसे ये 2 प्रकार की होती है पहली खुनी बवासीर और दूसरी बादी वाली बवासीर. जहाँ खुनी बवासीर में मस्सों से खून गिरने लगता है वहीँ बादी बावासीर में मस्सों का रंग काला होने लगता है और उनमे खुजली व पीड़ा होने लगती है. बवासीर एक दर्दनाक रोग है जिसमें बैठे उठने और लेटने में भी तकलीफ होने लगती है इसलिए इस रोग को नजरअंदाज ना करें.

बवासीर को खत्म करने के अन्य तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT