इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Kaan ke Asahniya Dard or Kaan Pakne ka Ghrelu Upchar | कान के असहनीय दर्द और कान पकने का घरेलू उपचार | Treat Ear Pain, Swelling and Infection

कान दर्द के घरेलू उपचार :
#1
पहला उपाय :
पहले उपाय में आपको लहसुन और सरसों के तेल का प्रयोग करना है. तो आप 1 लहसुन की कलि लें और उसको छीलकर उसको पीस लें. अब आप तवे पर 1 चम्मच सरसों के तेल को गर्म करें फिर उसमें इस पीसी हुई लहसुन की कलि को डालकर इसे अच्छी तरह से जला लें. जब कलि काली हो जाए तो आप तेल को छानकर अलग कर लें. CLICK HERE TO KNOW आँख कान नाक के रोगों का उपचार ... 
Kaan ke Asahniya Dard or Kaan Pakne ka Ghrelu Upchar
Kaan ke Asahniya Dard or Kaan Pakne ka Ghrelu Upchar

जब ये तेल हल्का गर्म रह जाए तो आप इस तेल की 1 - 1 बूंद अपने कानों में डालें. ध्यान रहे कि कान की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है तो आप अधिक गर्म तेल को कानों में न डालें. ये उपाय कान के दर्द
, कान के मैल और संक्रमण को दूर करने में बहुत सहायक रहता है.

#2
दुसरा उपाय :
अगर कान में पीप है या कोई संक्रमण या फुंसी हो गयी है तो आप 5 ग्राम मेथी के बीज लें और उन्हें 3 चम्मच जैतून के तेल में अच्छे से गर्म करें. अब आप इस तेल को छान लें और फिर एक शीशी में भरकर रख लें. इस तेल को आपको रात को सोने से पहले प्रयोग करना है और इसका प्रयोग करने से पहले आप 2 बूंद तेल में 2 बूंद दूध भी अवश्य मिला लें और फिर इसे अपने कानों में टपकायें.

#3
तीसरा उपाय :
कान में अधिक मेल होने पर या कान में किसी तरह का अवरोध होने पर आपको समान मात्रा में अदरक का रस व नीम्बू का रस मिलाकर एक मिश्रण तैयार करना है. इस मिश्रण को आप कान में डालें. आधे घंटे के बाद आप कान को रुई से साफ़ कर लें. ये उपाय कान के हर अवरोध को दूर कर तुरंत दर्द में आराम दिलाता है.

अन्य उपाय :
-    मुलहेठी को भी कान के दर्द में राहत पाने के लिए प्रयोग किया जा सकता है. इसका प्रयोग करने के लिए आप मुलहेठी को पीसकर बारीक कर लें और फिर इसे घी में भुनें और एक पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को आप एक कपडे में बांधकर अपने कान पर लगाएं. कुछ मिनटों के बाद ही कान का दर्द गायब हो जाएगा.

-    आप एक मुली के छोटे छोटे टुकडें कर लें और फिर इन्हें सरसों के तेल में पकाएं. तेल के पक जाने के बाद इसे एक शीशी में भाकर रख लें और जब भी कान में दर्द या सरसराहट महसूस हो तो 2 - 3 बूंदों को कान में टपकायें.

-    इसके अलावा आप 1 चम्मच अजवायन का तेल और 3 चम्मच तेल के तेल को मिलाकर उसे हल्का गर्म कर लें और जब भी कान में दर्द हो इसकी 2-2 बूंदों को अपने कान में टपकायें. ये उपाय भी कान के दर्द में राहत पहुंचाता है. CLICK HERE TO KNOW घर का वैध अजवायन ... 
कान के असहनीय दर्द और कान पकने का घरेलू उपचार
कान के असहनीय दर्द और कान पकने का घरेलू उपचार

कान में दर्द होने के कारण :
कान में दर्द होने के कई कारण हो सकते है.
-    कान में गंदगी
-    कान की नली में अवरोध
-    ईयर ड्रम का क्षतिग्रस्त होना
-    कान में चोट
-    टोंसिल और
-    गठिया रोग

दोस्तों अकसर सर्दी व बरसात में कान के रोगों का होना सामान्य होता है. ये दर्द बाड़ों की अपेक्षा बच्चों को अपना शिकार अधिक बनाता है क्योकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली पूर्ण विकसित नहीं होती. रात के वक़्त तो ये दर्द और भी अधिक बढ़ जाता है. अगर इस दर्द का समय रहते उपचार ना किया जाए तो ये दर्द असहनीय हो जाता है और कई बार तो कान का दर्द कान में पीप पड़ने और संक्रमण का भी कारण बनता है.

कान के असहनीय दर्द को दूर करने के अन्य घरेलू उपाय व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT