इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Haathon Pairon ka Kaalapan Dur Kar Gora v Sudar Banayen | हाथों पैरों का कालापन दूर कर गोरा व सुन्दर बनायें | Make your Hand Leg and Elbow Glowing

हाथों और पैरों को गोरा करने के घरेलू उपाय
#1
पहला उपाय :
हाथों पैरों के कालेपन को दूर कर उन्हें सुन्दर बनाने की सबसे बेहतरीन औषधि है - कच्चा दूध. जी हाँ, दूध त्वचा के लिए एक क्लींजिंग एजेंट की तरह काम करता है और त्वचा को डीप क्लीन कर उसे गोरा बनाना है. सबसे अच्छी बात तो ये है कि इसका प्रयोग भी बहुत आसान है, बस आपको नहाने से 30 मिनट पहले अपने हाथों और पैरों पर कच्चे दूध से मालिश करनी है और फिर उसे सूखने देना है ताकि त्वचा दूध को सोख लें. उसके बाद आप नहाने जाएँ. CLICK HERE TO KNOW नर्म मुलायम और आकर्षक बनायें ..!! फटी एड़ियों को ... 
Haathon Pairon ka Kaalapan Dur Kar Gora v Sudar Banayen
Haathon Pairon ka Kaalapan Dur Kar Gora v Sudar Banayen
#2
दुसरा उपाय :
त्वचा को स्वस्थ बनाये रखने और उसमें रंगत लाने लाने के लिए जरूरी है कि त्वचा की अशुद्धियों को दूर किया जाए और ऐसा करने के लिए आपको एक स्क्रब तैयार करना है. जिसके लिए आप 1 चम्मच नीम्बू का रस लें और उसमें थोडा सा नमक डाल लें. अब आप इस मिश्रण को अपने हाथों और पैरों पर रगड़ें. इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं बाहर निकलती है. नीम्बू एक प्राकृतिक ब्लीच और क्लेंसर है जो त्वचा की सफाई करने के लिए बहुत प्रयोग किया जाता है.

#3
तीसरा उपाय :
टमाटर त्वचा की हर समस्या को दूर करने के लिए प्रयोग किया जाता है. टमाटर का लेप हाथों और पैरों के कालेपन को दूर कर उन्हें निखारने में भी सहायक होता है तो आप टमाटर को कद्दूकस कर लें और फिर उसमें थोड़ी सी मुल्तानी मिटटी मिला लें. इस मिश्रण को आप अपने हाथों पैरों पर लगाएं और 1 घंटे बाद ताजे पानी से साफ़ कर लें.

#4
चौथा उपाय :
आप 1 चम्मच सेब का सिरका लें और उसमें ½ चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें. अब इस मिश्रण से आप अपने हाथों और पैरों पर लगाकर 10 मिनट तक मसाज करें. इसके बाद आप हल्के गर्म पानी से त्वचा को साफ़ करें. ये उपाय भी त्वचा को गोरा करता है.

अन्य उपाय :
-    हल्दी और मलाई का मिश्रण भी त्वचा को गोरी बनाता है.
-    केले को भी आप हाथों और पैरों को गोरा करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हो.
-    नारियल का तेल मृत कोशिकाओं को बाहर निकालता है और त्वचा को पोषण देता है तो आप नारियल के तेल से भी अपने हाथों और पैरों के सौंदर्य को बढ़ा सकते हो. CLICK HERE TO KNOW मोती जैसे दांत चाहियें तो घर पर बनायें यह टूथपेस्ट ... 
हाथों पैरों का कालापन दूर कर गोरा व सुन्दर बनायें
हाथों पैरों का कालापन दूर कर गोरा व सुन्दर बनायें
पैरों के काले होने का कारण :
पहले तो ये जान लें कि हाथ पैर कभी भी खुद बी खुद काले नहीं होते बल्कि
-    धुल मिटटी और प्रदुषण
-    खारा पानी
-    धुप में अधिक देर तक रहना
-    हाथ पैरों की सफाई ना करना और
-    अधिक ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इतेमाल करना हाथों पैरों की स्किन को काला करता है.

दोस्तों कहते है कि शर्म के साथ साथ खूबसूरती भी लड़कियों का गहना होती है और आज के समय में तो खुबसूरत होना वैसे भी बहुत जरूरी है क्योकि आज की लड़कियां जॉब करती है, समाज को लड़कों की तरह ही फेस करती है. जिसके लिए आत्मविश्वास का होना बहुत जरूरी है और खूबसूरती लड़कियों में आत्मविश्वास भरता है. लेकिन सभी लड़कियां अपने चेहरे को चमकाने में लगी रहती है और अपने शरीर के बाकी अंगों को भूल जाती है. जी हाँ, चेहरे की तरह हाथों और पैरों का सुंदर और साफ़ होना भी बहुत जरूरी है. इससे ना सिर्फ व्यक्तित्व निखारता है बल्कि ये स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक है. 

हाथों और पैरों का कालापन दूर कर उन्हें खुबसूरत बनाने के अन्य उपाय व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT