इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Moti Jaisa Daant Chahiyen to Ghar par Banayen Yaha Toothpaste | मोती जैसे दांत चहिये तो घर पर बनाये यह टूथपेस्ट | Homemade Toothpaste for Shiny Teeth

मोती जैसे दांत चहिये तो घर पर बनाये यह टूथपेस्ट
एक खिलखिलाती हुई मुस्कान किसी भी व्यक्ति को अपनी तरफ आकर्षित कर सकती है और ये तो आप जानते ही हो कि खुबसूरत मुस्कान के पीछे दांतों की एक अहम भूमिका होती है. दांत सिर्फ खाना खाने के लिए ही नहीं होते बल्कि ये आपकी पर्सनालिटी को भी एक नयी पहचान देते है वहीँ पीले दांत का व्यक्तित्व पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए दांतों का स्वस्थ और साफ़ होना बहत आवश्यक है. वैसे पानी में मौजूद केमिकल, रंग वाले खाद्य पदार्थ और तम्बाकू सिगरेट का अधिक इस्तेमाल भी दांतों में पीलेपन और उनके कमजोर होने का कारण बनते है. इन्हें चमकाने के लिए बाजार में अनेक प्रोडक्ट्स और टूथपेस्ट मिलते है जो दांतों और मसूड़ों को हानि पहुंचाते है. लेकिन आज हम जिस टूथपेस्ट के बारे में बता रहे है वो ना सिर्फ दांतों को मोती जैसा चमकाता है बल्कि उन्हें मजबूत भी बनाता है. तो आइये जानते है कि इस टूथपेस्ट के लिए हमे किन किन सामग्रियों की आवश्यकता होगी. CLICK HERE TO KNOW दांतों में फीलिंग क्यों है जरूरी ... 
Moti Jaisa Daant Chahiyen to Ghar par Banayen Yaha Toothpaste
Moti Jaisa Daant Chahiyen to Ghar par Banayen Yaha Toothpaste

आवश्यक सामग्री :
-    ½ चम्मच : बेकिंग सोडा

-    1 चम्मच : नीम्बू का रस और

-    1 केले का छिलका

टूथपेस्ट बनाने की विधि :
इस टूथपेस्ट को बनाने के लिए आप सबसे पहले 1 कटोरी में ½ चम्मच बेकिंग सोडा डालें, फिर आप उसमें 1 चम्मच नीम्बू का रस और 1 केले के छिलके का सफ़ेद भाग उतारकर मिलाएं. तीनों सामग्रियों को अच्छी तरह से तब तक मिलाएं जब तक की वो टूथपेस्ट जैसा ना बन जाए.

प्रयोग विधि :
इस टूथपेस्ट का प्रयोग आपको खाना खाने के कुछ देर बाद करना है. आप या तो इसे ब्रश पर डाल लें और फिर इससे ब्रश करें या फिर आप इसे ऊँगली पर रखकर दांतों पर कुछ देर तक मसाज करें. लेकिन ध्यान रहे कि ये उपाय आपको सप्ताह में सिर्फ 3 बार ही प्रयोग करना है नाकी रोजाना. दोस्तों केले में पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैगनीज की भरमार होती है जो दांतों की सारी गंदगी को दूर करता है, वहीँ बेकिंग सोडा दांतों के पीलेपन को हटाकर चमक प्रदान करता है और नीम्बू मसूड़ों को स्वस्थ रखने के साथ साथ दांतों को भी मजबूत बनाता है. इस तरह ये टूथपेस्ट दांतों की सम्पूर्ण देखभाल करता है.  

तो दोस्तों ये है दांतों को मोती जैसा चमकाने का एक गजब का घरेलू टूथपेस्ट, तो आप भी इस टूथपेस्ट को बनाये और इसका प्रयोग कर इसका लाभ उठायें. इसके अलावा भी कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हो. CLICK HERE TO KNOW आपके दांत ही है असली ज्योतिषी ...
मोती जैसे दांत चहिये तो घर पर बनाये यह टूथपेस्ट
मोती जैसे दांत चहिये तो घर पर बनाये यह टूथपेस्ट

अन्य उपाय :
नमक और सरसों का तेल : आपने अपने बड़े बुजुर्गों को कहते सूना होगा कि वे नमक और सरसों के तेल को दांतों पर लगाकर मंजन करते थे, आज भी गावों में लोग ऐसा करते है. दरअसल नमक में सोडियम और क्लोराइड होते है जो दांतों के पीलेपन को हटाने और कैविटी को दूर करने में मदद करता है लेकिन इसका अधिक इस्तेमाल इनेमल को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

तुलसी : तुलसी अपने आयुर्वेदिक और औषधीय गुणों के लिए भरपूर होती है. तुलसी का इस्तेमाल मुहं और दांतों को रोगों से बचाती है. इसका उपयोग करने के लिए आप इसे धुप में सुखा लें और फिर इसका पाउडर बनाकर टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करें. 

मोती जैसे दांत पाने के अन्य उपाय जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT