इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Gora or Buddhimaan Baccha Paane ke Tarike | गोरा और बुद्धिमान बच्चा पाने के तरीके | Tips to Get Fair and Intelligent Child

बच्चा गोरा और बुद्धिमान पैदा करने के तरीके ( Tips for Having Fair and Intelligent Child )
माना जाता है कि अगर बच्चा गोरा और बुद्धिमान पैदा होता है तो वह आजीवन गोरा रहने के साथ साथ अपने जीवन काल में कई बुलंदियों को छूता है और संसार में कौन से ऐसे माता- पिता होंगे जो अपने बच्चे को गोरा, कामयाब और बुद्धिमान नही देखना चाहेंगे. कई माता पिता तो इसे भगवान के भरोसे छोड़कर ऐसे ही टाल देते हैं और बच्चे के काले होने को ईश्वर की मर्जी मान लेते हैंलेकिन ऐसा कुच्छ नहीं है, आज हम आपको रोजमर्रा से जुड़े ऐसे कुछ उपायों के बारे में बताएँगे जिन्हें अपनाकर आप भी अपने होने वाले बच्चे को स्वस्थगोरा और बुद्धिमान पैदा पा सकते हैतो आइये जानते हैं कि ये उपाय कौन कौन से हैं. CLICK HERE TO KNOW गर्भवती महिला जानें पेट में लड़का है या लड़की ...
Gora or Buddhimaan Baccha Paane ke Tarike
Gora or Buddhimaan Baccha Paane ke Tarike
  • शिशु के साथ बात करना चाहिए ( Talk to Your Child whether Child is in Womb or Born ) :
कुछ व्यक्ति अपने बच्चों से तब तक बात नहीं करते जब तक कि वो कुछ गलत ना कर दें या बच्चा खुद आगे बढ़कर उनसे बात आ करे किन्तु होना ये चाहियें कि आप बच्चे के गर्भ में होने के वक़्त से ही उससे बात करना आरंभ कर दें, उनको अच्छी सिख दें और मित्रतापूर्ण व्यवहार करेंइसके अलावा आप बच्चे को तेज आवाज से दूर भी रखें ताकि उसके स्वास्थ्य पर गलत प्रभाव ना पड़े.

  • ताजे फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए ( Eat Fresh Fruits and Vegetables ) :
यदि बच्चे को गोरा और बुद्धिमान पैदा करना है तो माताओं को चाहिए कि वे गर्भावस्था के दौरान सुबह शाम ताजी सब्जियों और फलों का सेवन करेंऐसा करने से महिला का वजन नियंत्रित रहता है और उसके शरीर में सभी विटामिन की पूर्ति होती हैताजे फल और सब्जियों से गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य और बुद्धिमता पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

  • अपने तनाव को कम करना ( Remove Stress ) :
चिकित्सकों के अनुसार बच्चे की बुद्धि को नकारात्मक तरह से प्रभावित करने वाले कारणों में महिला का गर्भ के दौरान तनावग्रस्त रहना बताया गया हैगर्भावस्था में तनावग्रस्त रहने से बच्चे पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता हैतो महिलाओ को चाहिए कि वें ऐसे माहौल से दूर रहें जहाँ अत्यधिक शोर हो, जहाँ लड़ाई झगडे हो रहे हो और जिनसे उन्हें तनाव पहुंचेताकि होने वाले बच्चे पर इसका गलत प्रभाव न पड़े.

  • दांतों और मुंह की नियमित सफाई करना ( Clean Your Mouth and Teeth Regularly ) :
गभवती महिलाओं को मुंह और दांतों की साफ-सफाई का मुख्य रूप से ध्यान रखना चाहिएक्योंकि मुहँ और दांतों में गन्दगी रहती है तो भोजन के द्वारा वह गन्दगी बच्चे के शरीर में चली जायेगी और बच्चे का स्वास्थ्य प्रभावित होगाइससे बच्चे का वजन और स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहता है.

  • अपने वजन को नियंत्रित रखें ( Control Your Weight ) :
अधिकतर महिलाएं गर्भावस्था के दौरान मोटापे का शिकार हो जाती हैंजिससे उनका वजन भी बढ़ जाता हैचिकित्सकों के अनुसार महिला का वजन बढ़ जाने से जन्म लेने वाले बच्चे के वजन में कमी आ जाती हैयदि बच्चे का वजन कम रहता है तो उसकी मानसिक क्षमता प्रभावित होती हैचिकित्सकों का यह भी कहना है कि यदि बच्चे सामान्य वजन के साथ जन्म लेते हैं तो वह बुद्धिमान होते हैंइसलिए महिलाओं को चाहिए कि वे अपने वजन को नियंत्रित रखें.  CLICK HERE TO KNOW बच्चों का सही पालन पोषण ... 
गोरा और बुद्धिमान बच्चा पाने के तरीके
गोरा और बुद्धिमान बच्चा पाने के तरीके
  • चीनी के सेवन से बचना ( Don’t Use Sugar ) :
चीनी से भोजन स्वादिष्ट होता है. गर्भावस्था में महिलाओं को अलग अलग तरह की चीजों को खाने का मन करता हैजिसमें चीनी भी शामिल हैलेकिन चीनी स्वाद तो बढाती है परंतु स्वास्थ्य को खराब भी करती हैइसलिए महिलाओं को चीनी की मात्रा कम रखनी चाहिएगर्भावस्था में चीनी का सेवन बच्चे के जन्म के बाद अपना असर दिखा सकती है.

  • ध्यानपूर्वक संगीत सुनें ( Listen Light Music ) :
महिलाओं के संगीत सुनने से उनका तनाव कम होता है. संगीत बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैध्यान रहे कि संगीत एकदम शांतिप्रिय होना चाहिएयहाँ तक की संगीत की आवाज भी कम ही होनी चाहिएजब संगीत की आवाज बच्चे के कानों में जाती है तो वह अलग - अलग ध्वनिआवाज और बोल को पहचानने लगा हैइससे बच्चे की बुद्धि की रचनात्मक क्षमता बढती है जो जन्म के कुछ दिनों के बाद दिखने भी लगती है.

  • स्वास्थ्यवर्धक तेल का सेवन ( Eat Healthy Food and Oil ) :
महिलाओं को बुद्धिमान बच्चे के जन्म के लिए यह सबसे जरुरी है कि आहार में स्वास्थ्यवर्धक तेल का प्रयोग किया जायेगर्भवती महिलाओं को फैट युक्त आहार का सेवन करना चाहिए. बादाम, अखरोट और हेजलनट में बहुत सारा फैट होता है. मछली और समुद्री खाद्य पदार्थों में फैटी एसिड्स ओमेगा - 3 और ओमेगा - 6 अधिक होता हैये सब तत्व गर्भ में बच्चे के मष्तिष्कतांत्रिक तंत्र, रक्त संचार और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर शरीर का विकास करते हैं.
Tips to Get Fair and Intelligent Child
Tips to Get Fair and Intelligent Child
  • कैल्शियम का सेवन करना ( Add Calcium in Your Diet ) :
कैल्शियम महिला और बच्चे के स्वास्थ्य की सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होता हैइससे बच्चा स्वस्थगोरा और बुद्धिमान बनता हैकैल्शियम डेयरी उत्प्पद में अधिक पाया जाता हैकैल्शियम के साथ - साथ लोहा, फोलिक एसिड, विटामिन c और फाइबर शरीर के विकास के लिए आवश्यक होता हैकैल्शियम बादाम, अंजीर, किशमिश सैमन मछली, पालक और ब्रोकोली से प्राप्त होता हैइन सबके सेवन से महिला और गर्भ में बच्चे के स्वास्थ्य और हड्डियों का विकास होता है.

तो दोस्तों ये थे कुछ ऐसे उपाय जिन्हें अपनाकर महिलाऐं स्वस्थगोरे और बुद्धिमान बच्चे को जन्म दे सकती हैजिससे उस बच्चे का भविष्य उज्जवल रहता हैतो आप भी इन्हें अवश्य अपनाएँ.

गोरे, बुद्धिमान और कामयाब बच्चे की चाह को पूरा करने के अन्य उपाय और तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
कैसे मिले सर्वश्रेष्ठ संतान
कैसे मिले सर्वश्रेष्ठ संतान

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT