इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Rajasthan ka Shitala Mata Mandir Rahasya | राजस्थान का शीतला माता मंदिर रहस्य | Mystery of Shitala Mata Temple of Rajasthan

शीतला माता मंदिर का रहस्य ( Mystery of Goddess Shitala Mata )
राजस्थान अनेक पुरानी रहस्यमयी इमारतों के बारे में बारे में जाना जाता है किन्तु आज हम आपको राजस्थान के एक ऐसे मंदिर के बारे में बताएँगे जिसके रहस्य के बारे में जानकर आप आश्चर्यचकित रह जाओगे. ये मंदिर शीतला माता मंदिर के नाम से जाना जाता है और राजस्थान के पाली जिले में स्तिथ है.  CLICK HERE TO KNOW भारत के प्राचीनतम रहस्यमयी मंदिर ... 
Rajasthan ka Shitala Mata Mandir Rahasya
Rajasthan ka Shitala Mata Mandir Rahasya
इस मंदिर को सभी आश्चर्य की दृष्टि से देखते हैं क्योंकि इस मंदिर में एक छोटा सा घड़ा पड़ा हुआ हैअब आप यह सोंचेंगे कि इस घड़े में क्या रहस्य होगादरअसल इस घड़े को भरना ही एक रहस्य है. इस घड़े को भरने के लिए पिछले 800 सालों से साल में दो बार ऐसा मौका मिलता है. आप इस घड़े में जितना भी पानी डालेंगे यह घड़ा कभी नहीं भरेगाअब तक इस घड़े में 50 लाख लीटर पानी डाला जा चूका हैलेकिन ये आज तक नहीं भरायहाँ श्रद्धालु दूर दूर से इस रहस्य को देखने के लिए आते रहते हैंयहाँ तक कि वैज्ञानिकों के लिए भी ये एक सवाल बना हुआ हैकि आखिर पानी जाता कहाँ है.

बड़े बुजुर्गों की ये मान्यता है कि इस घड़े में जितना भी पानी डाला जाता है उसे एक राक्षश पी लेता है क्योंकि उस राक्षश का वध शीतला माता ने किया थाइस परंपरा को चलते पिछले 800 सालों से देखा जा रहा है.

कब कब भरा जाता है यह घड़ा ( Days to Fill that Water Pot ) :
इस मंदिर में रखे घड़े को साल में 2 बार भरने की परंपरा हैसबसे पहले तो सप्तमी के दिन इस घड़े को भरने की कोशिश की जाती हैपरंतु ये घड़ा नहीं भर पातादूसरी बार ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा को फिर से कोशिश की जाती है कि घड़ा आखिर भर पायेइन दोनों मौकों पर श्रद्धालु अपनी आँखों से ये चमत्कार होते देखते हैं.  CLICK HERE TO KNOW भगवान श्री राम को यहाँ दिया जाता है गार्ड ऑफ़ ऑनर ...
राजस्थान का शीतला माता मंदिर रहस्य
राजस्थान का शीतला माता मंदिर रहस्य
कहाँ जाता है पानी और कब भरता है ( Where the Water Goes and When the Water Fills ) :
आजतक वैज्ञानिक इस रहस्य का पता नहीं लगाये पाये कि आखिर इस घड़े का पानी कहाँ जाता है. श्रद्धालु कलश भर के घड़े में पानी डालते रहते है लेकिन फिर भी घड़ा खाली रह जाता हैहम आगे जो बता ने जा रहे हैं उससे आप हैरान हो जाओंगेदरअसल अथक प्रयासों के बाद जब माँ शीतला के चरणों में दूध का भोग लगाया जाता है और इस दूध के प्रसाद को पुजारी द्वारा घड़े में डाल दिया जाता है तब ये रहस्यमयी तरीके से भर जाता हैअन्यथा यह घड़ा कभी भी भरने का नाम नही लेता.

पौराणिक मान्यता ( Ancient Myths ) :
जैसाकि हमने बताया कि कथाओं के अनुसार माता शीतला ने एक राक्षस का वध किया था और वो राक्षस सारा पानी पी जाता है लेकिन राक्षस ऐसा क्यों करता है? बात ये है कि राक्षस ने मरने से पहले माता से एक वरदान माँगा था कि उसे गर्मियों में बहुत प्यास लगती है तो उसे पानी पिलाया जाएँ तब माता ने उसे उस घड़े से पानी पिलाया और तभी से गर्मियों के इन दो दिनों में राक्षस को उसी घड़े से पानी पिलाया जाता है और क्योकि उसे बहुत ज्यादा प्यास लगती है इसीलिए घडा नहीं भरता किन्तु माता का प्रसाद उसकी प्यास में राहत दिलाता है.

ऐसे ही अन्य रहस्यमयी मंदिरों और कथाओं के बारे में अधिक जानने के लिए तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Mystery of Shitala Mata Temple of Rajasthan
Mystery of Shitala Mata Temple of Rajasthan

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT