इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Ghadi ko Baaye Hath mein Kyo Bandha Jata Hai | घडी को बाए हाथ में क्यों बांधा जाता है | Why We Wear Watch in Left Hand

घड़ी को बाएं हाथ में ही क्यों पहनते हैं ? ( Why we use Wrist Watch in Left Hand )
ये बात आपने भी सुनी होगी कि हमारा दिमाग हर वक़्त हर पल हर जगह हर स्थिति में कुछ ना कुछ अवश्य सोचता रहता है. चाहे हम सो ही क्यों ना रहे हो तब भी हमारे दिमाग में कुछ ना कुछ खिचड़ी अवश्य पकती रहती है. दिमाग के हर क्षण इतना काम करने के बाद भी हम अपने करीब की कुछ ऐसी चीजों को अनदेखा कर देते है जो हर पल हमारे साथ रहती है और हमारे जीवन का एक हिस्सा है. CLICK HERE TO KNOW हमेशा घडी के विज्ञापन में 10:10 समय ही क्यों दिखाया जाता है ...
Ghadi ko Baaye Hath mein Kyo Bandha Jata Hai
Ghadi ko Baaye Hath mein Kyo Bandha Jata Hai
किसीने सोचा है कि घडी को बाए हाथ पर ही क्यों बांधें? ( Do anyone Thinks that Why we should Wear Watch on Left Hand )
उन्ही में से एक है घडी तो बतायें कि आपमें से कितनों ने ये सोचा था कि हम घडी को उल्टे यानि बाए हाथ पर ही क्यों बांधते हैइसका जवाब बहुत ही रोचक हैं और आपको इसका जवाब जानने की बहुत दिलचस्पी भी हैंतो आइये हम आपको बताते हैं कि इस महत्वपूर्ण बात का कारण क्या हैं.

घडी का घर जेब हुआ होती थी ( The Home of Watch was Pocket at One Time ) :
इस बात को जानने के लिए आपको उस समय के बारे में जानना होगा जब घड़ियां हाथों में नहीं अपितु जेब में रहा करती थीपहले घड़ियों का निवास स्थान जेबों में हुआ करता थाअगर आपने पुरानी फिल्मे, हिस्टोरिकल शो, नाट्य इत्यादि देखा है तो आप पाओगे कि किरदारों में घडी अपने हाथ में नहीं बल्कि जेब में रख रखी है. CLICK HERE TO KNOW आज के युवाओं की सोच ...
घडी को बाए हाथ में क्यों बांधा जाता है
घडी को बाए हाथ में क्यों बांधा जाता है
बाए हाथ में घडी बाँधने की वजह ( Reason of Wearing Watch in Left Hand ) :
क्योकि जेब घडी में चेन लगी होती थी इसीलिए उन्हें हाथ में बांधना मुश्किल कार्य नहीं था और इसी वजह से जेब घड़ी धीरे धीरे हाथों में आ गईबाएं हाथ पर कलाई घड़ी को बाँधने की प्रमुख वजह यह रहीं होंगी कि अधिकतर लोग कार्य करने के लिए अपने दायें हाथ का उपयोग करते है तो अगर वे अपने बायें हाथ में घडी बांधते है तो उन्हें कभी किसी बाधा का सामना ना करना पड़े.

बाएं हाथ में घड़ी बाँधने का एक लाभ यह हैं कि जब आपका दाया हाथ किसी कार्य में व्यस्त होगा तो आप आसानी से और बिना अपना कार्य रोकें समय देख सकते होआजकल बायां हाथ ही घड़ी बाँधने के लिए इस्तेमाल होता हैं और इसी कारण से घड़ियां भी बाएं हाथ के हिसाब से ही बनाई जाती हैंअगर आप अपने दायें हाथ से कोई कार्य कर रहें हैं और बाएं हाथ पर घड़ी बंधी हैं तो आपकी घड़ी सुरक्षित भी रहेंगीइसके टूटनेगन्दे हो जानेनिशान लग जाने और किसी चीज से टकराने की सम्भावनाएं कम हो जाती हैं.

घडी को बायें हाथ में बंधने की अन्य वजहों और कारणों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Why We Wear Watch in Left Hand
Why We Wear Watch in Left Hand

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT