इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Bhagwan Shree Raam ko Yahan Diya Jata Hai Guard of Honor | भगवान श्री राम को यहाँ दिया जाता है गार्ड ऑफ़ ऑनर | A Place Where Guard of Honor is Given to Lord Rama

राजा राम को गार्ड ऑफ़ ऑनर ( Guard of Honor to Lord King Rama )
भगवान श्री राम के नाम की महिमा इतनी महान होती है कि रोजाना मात्र उनका नाम जपने से सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है और व्यक्ति का मन शांत और स्थिर हो जाता है. इसीलिए हर व्यक्ति भगवान राम के नाम का जप करता है और उनके मंदिरों में जाकर उनके दर्शन करता है. सभी अपने ही अंदाज से उनको खुश करने की कोशिश करते है लेकिन एक ऐसी जगह भी है जहाँ के मंदिर में भगवान श्री राम को गार्ड ऑफ़ ऑनर दिया जाता है. CLICK HERE TO KNOW श्री रामचरित मनास के सिद्ध मंत्र ...
Bhagwan Shree Raam ko Yahan Diya Jata Hai Guard of Honor
Bhagwan Shree Raam ko Yahan Diya Jata Hai Guard of Honor
दरअसल ये गार्ड ऑफ़ ऑनर भगवान श्री राम को नहीं बल्कि राजा राम को दिया जाता है, जी हाँ राजा राम, ये देश में एकलौती ऐसी जगह है जहाँ अब भी राम का राज ही माना जाता है और ये पुर्णतः सत्य है. इस मंदिर में पूजा भी राजा राम की ही होती है नाकि भगवान श्री राम की. राजा राम का ये मंदिर मध्यप्रदेश के लाला हरदौल की पावन नगरी ओरछा ( जिला टिकमगढ़ ) में स्थित है और यहाँ हर समय ( चारों पहर ) मध्य प्रदेश पुलिस तैनात रहती है. ओरछा नगरी लाला हरदौल के ब्रह्मचर्य व्रत कारण बहुत विख्यात है.

कब दिया जात है गार्ड ऑफ़ ऑनर ( When Soldier Gives This Honor to Lord Rama ) :
अब आप सोच रहे होगे कि इस गार्ड ऑफ़ ऑनर में ऐसी क्या ख़ास बात है तो आपको बता दें कि ये एक सुरक्षा घेरा होता है जो मात्र देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को ही दिया जा सकता है और वो भी सिर्फ एक बार. किन्तु राजा राज को तो हर पहर की आरती के दौरान ये ऑनर मिलता है. इस मंदिर में 4 पहर आरती की जाती है और इन प्रहारों में पुरे एक दर्जन पुलिस वाले राजा राम को गार्ड ऑफ़ ऑनर देने उनके रक्षक बनकर आगे आती है. CLICK HERE TO KNOW रहस्यमयी आलौकिक वृन्दावन का निधिवन ... 
भगवन श्री राम को यहाँ दिया जाता है गार्ड ऑफ़ ऑनर
भगवन श्री राम को यहाँ दिया जाता है गार्ड ऑफ़ ऑनर
आपमें से कुछ सोच रहें होंगे कि भगवान को रक्षक की आवश्यकता ही क्या है? लेकिन ऐसा नहीं क्योकि यहाँ भगवान राम को नहीं बल्कि उनके अयोध्या नरेश राजा राम रूप को ये सम्मान दिया जाता है और राजा की रक्षा करना तो हर रक्षक का फर्ज होता है.

कब से दिया जाता है ये सम्मान ( How this Honor Starts and Why ) :
इस मंदिर में ये परम्परा बुन्देला शासकों के दौर से ही लगातार चली आ रही है और मध्यप्रदेश प्रकार ने इसमें अपनी भूमिका को पुर्णतः बखूबी से निभाया है. इस जगह भगवान श्री राम को राजा राम क्यों माना आजाता है इसके पीछे भी एक कथा है जिसके बारे में संत रामषरण दास त्यागी जी महाराज ने बताया है कि संवत 1600 में यहाँ बुंदेला शासन था. उस वक़्त के राजा महाराज मधुकर शाह थे और एक बार उनकी पत्नी महारानी कुअंरि गणेश ने महाराज से अयोध्या की इस नगरी ओरछा में आने का आग्रह किया. उन्होंने पुरुषोत्तम श्री राम से भी यहाँ आने का आग्रह किया, इसपर श्री राम ने महाराज के सामने शर्त राखी कि वे ओरछा में तभी कदम रखेंगे जब ओरछा में उनकी सत्ता स्थापित हो जायेगी और राजशाही को हटा दिया जाएगा. बस तभी से महाराज मधुकर ने वहाँ से राजशाही को हटाकर रामराज की स्थापना कर दी जिसे आज तक कायम माना जाता है.

ऐसी ही अन्य रोचक मजेदार और रहस्यमयी कहानियों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
A Place Where Guard of Honor is Given to Lord Rama
A Place Where Guard of Honor is Given to Lord Rama 

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT