इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Real Estate Service

Cat and Mouse Tale A Political Story - कभी मित्र कभी घोर शत्रु एक चूहे बिल्ली की कहानी Chuhe Billi ki Kahani

कभी मित्र कभी घोर शत्रु  एक चूहे बिल्ली की कहानी - Cat and Mouse Tale A Polotical Story - Chuhe Billi ki Kahani आजकल बहुत बड़ा भोचाल आ...

Sugar ka Raambaan Ilaaj Chane ke Sattu | शुगर का रामबाण इलाज चने के सत्तू | Gram Barley is Sovereign Remedy for Sugar Diabetes

डायबिटीज का दुश्मन सत्तू ( Barley Enemy of Diabetes )
सत्तू कई परकार के होते है और सब अपनी तासीर के अनुसार परिणाम भी देते है. किन्तु चने का सत्तू एक ऐसा सत्तू है जो कई तरह से शरीर को लाभ पहुंचाता है. जी हाँ, चने का उपयोग अक्सर लोग अपनी कार्यक्षमता को बढाने, ताकतवर शरीर पाने और शरीर की प्रतिरोधक शक्ति को बढाने में इस्तेमाल करते है किन्तु क्या आप जानते है कि इसके सत्तू का प्रयोग शुगर को नियंत्रित करने में भी किया जाता है. जी हाँ, आज हम चने के सत्तू के ऐसे ही कुछ ख़ास स्वास्थय लाभों के बारे में बएयंगे जिन्हें जानकार आप चकित रह जाओगे. CLICK HERE TO KNOW विभिन्न प्रकार के सत्तू और उनके स्वास्थ्य लाभ ...
Sugar ka Raambaan Ilaaj Chane ke Sattu
Sugar ka Raambaan Ilaaj Chane ke Sattu
चने के सत्तू की खासियत ( Characteristic of Gram Barley Sattu ) :
इस बात को सिर्फ हम ही नहीं बल्कि चिकित्सा विज्ञान भी मानता है कि चने का सत्तू पेट के रोगों और मधुमेह से निजात दिलाने में सहायक होता है. इसकी एक खास बात ये भी है कि इसका सेवन हर उम्र का व्यक्ति कर सकता है सिवाय जोड़ों के दर्द के मरीज के.

·         शरीर का तापमान नियंत्रित रखें ( Controls Body Temperature ) : गर्मियों में अक्सर शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिससे शरीर में अनेक जहरीले कीटनाशक जन्म लेने लगते है, यहीं नहीं गर्मियों के मौसम में जब हम बाहर कुछ पेय पीते है तो उनमें भी अनेक कीटाणु होते है जो सीधे पेट में जाकर रोग पैदा करना आरम्भ करते है. ऐसे में चने का सत्तू बहुत काम आता है क्योकि ये ना सिर्फ पेट के तापमान को नियंत्रित करता है बल्कि पेट के रोगों को भी दूर ही रखता है. CLICK HERE TO KNOW ताकतवर सौंठ के लड्डू ... 
शुगर का रामबाण इलाज चने के सत्तू
शुगर का रामबाण इलाज चने के सत्तू
·         कोल्ड ड्रिंक के मुकाबले सत्तू ( Barley Against Cold Drink ) : जहाँ आजकल की युवा पीढ़ी बाहरी ब्रांड के पेय जैसे कोल्ड ड्रिंक सोडा इत्यादि के पीछे भागकर अपने स्वास्थय को हानि पहुंचा रहे है वहीँ गाँवों में आज भी सत्तू की अहमियत बिलकुल कम नहीं हुई है क्योकि गाँव के लोग जानते है कि अगर गर्मी का कोई परमानेंट इलाज है तो वो है सत्तू, वैसे भी कोल्ड ड्रिंक ना तो प्यास भुजाते हैं, ना गर्मी से राहत दिलाते है उल्टा उनमें मिलाये जाने वाले अल्कोहल शरीर को छल्ली करते है और अन्य रोगों का कारण बनते है तो ऐसे पेय पीने का कोई लाभ ही नहीं.

जहाँ ये कोल्ड ड्रिंक वसा से भरी होती है और शरीर में शुगर और मोटापे को बढ़ावा देती है वहीँ सत्तू इसी वसा को खत्म कर, खून से शर्करा की मात्रा को मिटाता है जिससे शुगर रोग छूमंतर हो जाता है. यही कारण है कि शुगर रोग को ठीक करने वाले चिकित्सक अपने हर मरीज को गर्मी में सत्तू पीने की सलाह अवश्य देते है.

·         भूख को शांत करें ( Calms Appetite ) : अक्सर मोटे लोगों को बहुत भूख लगती है और वे घर का सारा भण्डार जल्दी जल्दी खत्म करते रहते है. ऐसे में उन्हें जौ और चने का सत्तू पिलाना चाहिएं क्योकि ये भूख को शांत करता है. इसका मतलब ये नहीं की शरीर को पौषक तत्व नहीं मिलते बल्कि ये खुद ही सभी पौषक तत्वों की कमी को पूरा कर देता है साथ ही शरीर को इतनी ऊर्जा देता है कि वो दिन भर अपने सभी कामों को आसानी से पूरा कर पाते है.
Gram Barley is Sovereign Remedy for Sugar Diabetes
Gram Barley is Sovereign Remedy for Sugar Diabetes
·         सत्तू के व्यंजन ( Disease of Barley Sattu ) : जरूरी नहीं है कि आपको हमेशा सत्तू के पाउडर या पेय का ही सेवन करना है. ऐसे तो आप इससे बोर हो जाओगे, तो आप इसके पराठे, कचोरी, लड्डू, बर्फी या कोई अन्य व्यंजन बनाकर भी प्रयोग में ला सकते हो. जब बात लड्डू की आती है तो मुहँ में पानी आ जाता है और यहाँ तो स्वास्थवर्धक लड्डूओं की बात हो रही है तो चलो अब आपको सत्तू के लड्डू बनाने की विधि के बारे में बताते है. 

सत्तू के लड्डू ( Barley Laddoo ) :
·         सामग्री ( Ingredients Required ) :
-    250 ग्राम : सत्तू

-    200 ग्राम : बुरा या पीसी हुई चीनी

-    200 ग्राम : घी देशी

-    25 : बादाम

-    25 : काजू

-    12 : पिसते

-    8 : छोटी इलायची

·         सत्तू के लड्डू बनाने की विधि ( Process of Making Barley Sattu Laddoo ) :
स्टेप 1 ( Step 1 ) : सबसे पहले गैस पर कढाई चढ़ाये और घी को डालकर पिंघलने दें, जब घी पूरी तरह पिंघल जाएँ और हल्का गर्म हो जाए तो आप उसमें सत्तू डाल दें और उसे अच्छी तरह मिक्स करें.
सत्तू के लड्डू बनाने की विधि
सत्तू के लड्डू बनाने की विधि
स्टेप 2 ( Step 2 ) : आंच को धीमा करें और सत्तू को लगातार चलाते हुए उसे भुन लें. जब आप इसे भुन रहे होंगे तो 5 7 मिनट बाद उसमें एक अच्छी महक आनी आरम्भ हो जायेगी, तब आप उसे गैस से उतार लें और ठंडा करने के लिए एक अलग प्याले में डालें. आप चाहे तो इसे फ्रीज में भी ठंडा कर सकते हो.

स्टेप 3 ( Step 3 ) : अब आप काजू पिस्ता और बादाम लें व उन्हें टुकड़ों में काट लें, साथ ही इलायची को पीसकर उनका पाउडर भी बना लें.

स्टेप 4 ( Step 4 ) : अब ठन्डे हुए सत्तू को लें और उसमें कटे हुए काजू बादाम, इलायची पाउडर और पिसते डाल लें और अच्छे से मिक्स करें. इस तरह आपकी लड्डू बनाने की सारी सामग्री तैयार हो जाती है.

स्टेप 5 ( Step 5 ) : इस मिश्रण से लड्डू बनाने के लिए उसे हाथ में लेकर छोटे छोटे आकार के लड्डू बनाएं और एक थाल में रखते जाएँ. जब सारी सामग्री के लड्डू बन जाए तो उनके ऊपर थोड़े पिसते के टुकड़े और डाल दें. बस इस तरह आपके लड्डू तैयार है. आप इन्हें एक डब्बे में रख लें और जब मन करे खाएं, ध्यान रहे कि ये 2 माह तक ही खाए जा सकते है.

सत्तू का डायबिटीज और गर्मी दूर भगाने के लिए इस्तेमाल और सत्तू के लड्डू बनाने के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Diabetes ka Dushman Sattu
Diabetes ka Dushman Sattu

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT