इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Ghar par Banayen Soyabean Milk or Dahi Vade | घर पर बनायें सोयाबीन मिल्क और दही वडे | Prepare Soyabean Milk and Curd Vade

सोयाबीन ( Soyabean )
सोयाबीन के पौषक तत्वों से शायद ही कोई अनभिज्ञ होगा. इसमें अनेक तत्व पाए जाते है जो शरीर को मजबूती और आकार तो प्रदान करते ही है साथ ही शरीर को रोगमुक्त रखने में भी सहायक सिद्ध होते है इसीलिए जरूरी है कि प्रतिदिन के आहार में कम से कम 50 ग्राम सोया प्रोटीन को शामिल अवश्य करना चाहियें. लेकिन कुछ लोगों को सोयाबीन की सब्जी पसंद ही नहीं होती तो कुछ किसी अन्य कारण से उनका सेवन नहीं करते किन्तु आज हम आपको सोयाबीन की 2 ऐसे व्यंजनों के बारे में बताने जा रहे है जिनके स्वाद से आप सोयाबीन से प्रेम करने लगेंगे. इनमे से पहला है सोयाबीन के दही वडे और दूसरा है सोयाबीन मिल्क. आ गया ना मुहं में पानी, तो चलो अब इन्हें बनाने की सामग्री और विधि के बारे में विस्तार से जानते है. CLICK HERE TO KNOW बहुउपयोगी सोयाबीन की विशेषतायें ...
Ghar par Banayen Soyabean Milk or Dahi Vade
Ghar par Banayen Soyabean Milk or Dahi Vade
सोयाबीन के दही वडे ( Soyabean Curd Vade ) :
·         सामग्री ( Material Required ) :
-    200 ग्राम : सोयाबीन

-    100 ग्राम : धुली हुयी उडद की दाल

-    1 किलोग्राम : दही

-    ½ छोटी चम्मच : सौंठ ( पीसी हुई )

-    नमक ( स्वादानुसार )

-    काला नमक

-    भुना हुआ जीरा

-    लाल मिर्च

-    तेल या फिर घी ताकि उन्हें तला जा सके CLICK HERE TO KNOW कैंसर की काट है सोयाबीन ...  
घर पर बनायें सोयाबीन मिल्क और दही वडे
घर पर बनायें सोयाबीन मिल्क और दही वडे
·         वडे बनाने की विधि ( Method of Preparing ) :
रात के समय 2 कटोरे लें, पहले में सोयाबीन और दुसरे में उड़द की दाल डालें, अब दोनों में पानी भर दें और रात भर इन्हें भीगने दें. अगले दिन प्रातः उड़द की दाल को पानी से अलग कर लें, ठीक इसी तरह सोयाबीन को भी पानी से बाहर निकालें और उनके छिलके उतर लें. अब दोनों को मिक्सी में डालकर पिस लें और मोटा पेस्ट बनायें.

अब इस मिश्रण में सौंठ मिलाएं और इस वडे बनाने से पहले इसे अच्छे से फेंट लें, फेंटने के बाद आपको इनसे वडे तैयार करने है. जब आप वडे तैयार कर रहे हो तो अपने पास एक बर्तन में गुनगने पानी में नमक मिलाकर भी रख लें और जैसे ही वडे तलें उन्हें इस पानी में डालते जाएँ. करीब 2 मिनट के बाद इन वड़ों को पानी से बाहर निकालें और हाथों से अच्छे से दबाएँ ताकि उनका सारा पानी निकल जाएँ. अब आपको ये वडे दही में डालने है और ऊपर अपने स्वाद के अनुसार मसाला डालना है.

·         वड़ों का सेवन ( How to Eat ) :
आपके वडे खाने के लिए तैयार है, आप चाहें तो इनके स्वाद को बढाने के लिए इसमें हरी मिर्च, पत्तेदार धनिया, सॉस या फिर चटनी इत्यादि भी डाल सकते हो. इसके बाद आप इनके लजीज स्वाद का आनंद लें.
Prepare Soyabean Milk and Curd Vade
Prepare Soyabean Milk and Curd Vade
सोयाबीन का दूध ( Soya Milk ) :
§  सामग्री ( Material Required ) :
-    150 ग्राम : सोयाबीन 

-    पानी

·         दूध तैयार करने की विधि ( Process of Making Soya Milk ) : 
जिस तरह आपने सोयाबीन के वडे बनाने के लिए उन्हें रात भर भीगने के लिए छोड़ा था ठीक उसी तरह आप दोबारा इन्हें रातभर पानी में रखे. अगले दिन इन्हें पानी से अलग करके 5 मिनट तक उबलते पानी में ढककर रखें. इस उपाय के दो लाभ है पहला तो ये सोयाबीन की महक कम करता है और दुसरा इस उपाय के बाद सोयाबीन के छिलके आसानी से उतर जाते है.

सोयाबीन के छिलके उतरने के बाद इन्हें मिक्सी में पतला पिसें, इसे पतला करने के लिए आप पानी का प्रयोग कर सकते हो. अब इस पिसे हुए मिश्रण में 1 लीटर पानी डालें और दुबारा से उसे मिक्सी में घुमाएं.
सोयाबीन का दूध व वडे बनाने की विधि
सोयाबीन का दूध व वडे बनाने की विधि
इसके बाद आपको दूध को उबलने के लिए आंच पर रखना है, जब दूध उबलना आरम्भ हो जाएगा तो इसमें से झाग आने लगेंगे जिन्हें आप अलग करते रहें, साथ ही दूध को चम्मच की मदद से चलाते भी रहें. जब दूध को उबलते 10 मिनट हो जाए तब उसे आंच से उतारें और छान लें. दूध के छानने पर एक ठोस पल्प बच जाएगा जिसे आप अलग कटोरी में निकाल लें. बस इस तरह आपका सोयाबीन का दूध तैयार हो जाता है, इसे थोडा ठंडा होने दें और फिर पी जाएँ.

अगर आप इसे शेक की भाँती इस्तेमाल करना चाहते है तो आप इसे फलों के रस के साथ भी पी सकते है, वहीँ अगर आप सोयाबीन के पनीर की सब्जी का आनंद लेना चाहते है तो आप सोया मिल्क को फाड़ लें और पनीर तैयार करें. वहीँ इस दूध के छानने पर जो पल्प बचा था उसमें आटा मिलाकर रोटी बनाई जा सकती है जिसका स्वाद मिस्सी रोटी के समान होगा.

सोयाबीन के वडे, दूध, पनीर या अन्य स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Swadisht Soyabean Milk Banne ki Saamagri
Swadisht Soyabean Milk Banne ki Saamagri

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT