इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Microwave Oven Khaane ko Bnaata Hai Jahrilaa | माइक्रोवेव ओवन खाने को बनाता है जहरीला | Microwave Oven Poisons Food

माइक्रोवेव ओवन ( Microwave Oven )
आजकल हर घर की शान बने बैठे माइक्रोवेव ओवन की असलियत जब आपको पता चलेगी तब आप समझोगे कि ये किस तरह आपके जीवन के साथ खिलवाड़ कर रहा है. दरअसल बात ये है कि माइक्रोवेव ओवन में गर्म किये हुई खाद्य पदार्थ विषैले हो जाते है, जिन्हें खाने पर शरीर का अस्वस्थ और रोगग्रस्त होना लाजमी है. ध्यान रहे कि मनुष्य के शरीर की प्रकृति विद्युत रासायनिक होती है और जब भी कोई बाहरी शक्ति इस रासायनिक शक्ति और व्यवस्था में बाधा उत्पन्न करती है तो इसका सीधा असर शरीर की बाकी क्रियाओं के संचालन पर भी पड़ता है और अधिक प्रभावित होने पर वे काम करना बंद कर देती है, जोकि रोगों का कारण बनती है. माइक्रोवेव ओवन या सूक्ष्मतरंग चूल्हे वे उपकरण है जिन्हें आज हर रसोई में खाने को गर्म करने और पकाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, इनमे द्विविद्युतीय उष्मा इस्तेमाल होती है साथ ही सूक्ष्मतरंगों को पैदा करने के लिए इसमें मैग्नेट्रान अवयव होता है. CLICK HERE TO KNOW भारतीय भोजन में संस्कार का महत्व ... 
Microwave Oven Khaane ko Bnaata Hai Jahrilaa
Microwave Oven Khaane ko Bnaata Hai Jahrilaa
ओवन का इतिहास ( History of Microwave Oven ):
सर्वप्रथम नाजियों ने इसका इस्तेमाल किया था, असल में ये उनके Mobile Support Operation में उपयोग के लिए बनाया गया था. जब दुसरा विश्व युद्ध खत्म हुआ तो जर्मनी ने इसपर चिकित्सा अनुसंधान किया किन्तु वो मित्र शक्ति ( Allies Force ) के हाथ लग गया. इनके अलावा सोवियत संघ ने भी माइक्रोवेव ओवन बनाये थे किन्तु जब उनकी जांच की गयी तो उन्हें पर्यावरण और स्वस्थ के लिए एक बड़ा ख़तरा माना गया. यूरोप के पूर्वी देशों के वैज्ञानिकों ने भी इसे हानिकारक बताया था किन्तु अमेरिका ने इस बात को स्वीकार नहीं किया और सभी वैज्ञानिकों की बातों को सिरे से खारिज कर दिया.

·         कैंसर पैदा करता है ( Oven Causes Cancer ) : वैसे आपको बता दें कि इसकी सूक्ष्म तरंगे खाने को इतना हानिकारक बना देती है कि कैंसर जैसा रोग होने तक का ख़तरा बना रहता है. जब मांस माइक्रोवेव में कुछ पकाया जाता है तो उसमें d – Nitrosodiethanolamines नाम का तत्व निकलता है जो कैंसर पैदा करता है. CLICK HERE TO KNOW सर्दियों का उत्तम आहार ...
माइक्रोवेव ओवन खाने को बनाता है जहरीला
माइक्रोवेव ओवन खाने को बनाता है जहरीला
·         माइक्रोवेव में दूध ( Effects of Using Oven for Milk ) : अगर दूध या अनाज को माइक्रोवेव में गर्म करने के लिए रखा जाता है तो ये यन्त्र इनके एमिनो एसिड को कुछ ऐसे तत्वों में परिवर्तित कर देता है जिससे कैंसर होने की संभावना बढ़ सकती है.

·         माइक्रोवेव में बेबी फ़ूड ( Baby Food in Oven ) : ठीक इसी तरह अगर बेबी फ़ूड को गर्म करने के लिए माइक्रोवेव का इस्तेमाल होता है तो उनमें कुछ ऐसे तत्व बनने लगते है जो गुर्दे और तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करते है.

·         पौषक तत्वों को नष्ट करता है ( Oven Removes all Nutrients form Food ) : इसकी तरंगें सभी पौषक तत्वों को खत्म कर देती है, शोध के दौरान पता चला है कि ये खाद्य पदार्थों के 60 से 90 प्रतिशत पौषक तत्वों को नष्ट करके उनकी वैल्यू को कम कर देता है. शोध में कुछ खाद्य पदार्थों को जांचा गया जिनमें पाया गया कि उनके विटामिन ई, सी और बी काम्प्लेक्स, खनिज तत्व और मिनरल्स इत्यादि सभी में गिरावट आ चुकी है.
Microwave Oven Poisons Food
Microwave Oven Poisons Food
माइक्रोवेव का भोजन खाने वालों के शरीर में विकार ( Diseases Caused By Microwave Oven ) :
·         सबसे पहले तो उनके खून में ऐसी कोशिकाएं बढने लगती है जो कैंसर का गठन करते है.

·         ये कोशिकाएं पेट और आँतों के कैंसर में बढ़ोतरी करते है.

·         पाचन सम्बन्धी विकार होने लगते है, साथ ही उन्मूलन प्रणाली भी टूटने लगती है.

·         इसमें पकाए गए भोजन को खाने से लसिका रोग होता है. इस रोग के होने का कारण भी उन कोशिकाओं के खत्म होने का जो कैंसर से रक्षा प्रदान करते थे.

·         इसके अलावा भी ये अनेक विकारों का जनक है जैसे रक्तचाप, तंत्रिका प्रणाली में उत्तेजना, चिडचिडापन, अनिद्रा, पेट दर्द, सिर दर्द, बालाओं का झाड़ना, पथरी, मोतियाबिंद, चक्कर आना, उच्च रक्तचाप, दिल का दौरा, धमनियों में रुकावट होना, थकावट इत्यादि.

माइक्रोवेव ओवन में खाना पकाने के अन्य नुकसान और हानियों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
कैंसर का जनक अवन
कैंसर का जनक अवन

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT