इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Kele Khaane ke Anokhe Laabh | केले खाने के अनोखे लाभ | Benefits of Eating Bananas

केला खाएं तंदुरुस्त हो जाएँ ( Eat Banana to Be Healthy )
केला शरीर को हष्ट पुष्ट और स्वस्थ रखने के लिए एक बेहतरीन फल माना जाता है. केला एक ऐसा फल है जो हर मौसम में बाजार में आसानी से मिल जाता है, इसमें कैलोरी की भरपूर मात्रा पायी जाती है इसीलिए इसे वजन बढाने के लिए सर्वश्रेष्ठ माध्यम के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसके इतने पौषक होने के पीछे इसमें छिपे हुई पौषक तत्व है जैसेकि फोलिक एसिड, थायमिन, नियासिन, मिनरल्स, जिंक, पोटैशियम आयरन, विटामिन ए, , सी और बी इत्यादि. CLICK HERE TO KNOW केले खाकर कमजोरी दूर भगायें ... 
Kele Khaane ke Anokhe Laabh
Kele Khaane ke Anokhe Laabh
माना जाता है कि केला महिलाओं के लिए अधिक लाभकारी होता है क्योकि ये उनके शरीर में पोटैशियम की कमी बिलकुल नहीं होने देता और इस तरह केला उनकी हीट स्ट्रोक से रक्षा करता है. केला शरीर को तुरंत ऊर्जा पहुंचाता है इसीलिए स्पोर्ट्स मैन हमेशा अपने साथ केला रखते है और कुछ तो खेल के बीच बीच में भी केला खाते है. जिम या शारीरिक कसरत करने के बाद हर व्यक्ति को हिदायत दी जाती है कि वे केले का सेवन अवश्य करें ताकि उनकी खोयी ताकि उन्हें तुरंत वापस मिल सके और वे थकान को महसूस ना करें. इसके अलावा भी केला अनेक रूप में लाभदायी होता है. बड़े बूढ़े कह गए है कि अगर कोई रोजाना केले का सेवन करता है तो वो अपनी पूरी जिंदगी स्वस्थ रहता है और ये बात रिसर्च में प्रमाणित भी हो चुकी है.

केले के स्वास्थ्य लाभ ( Health Benefits of Banana ) :
·         वजन बढायें ( Increases Weight ) : जब भी बात केले खाने के लाभों की होती है तो उनमे सबसे पहला बात वजन बढाने की होती है, इसलिए वे व्यक्ति जो अपने कम वजन से परेशान है या जिनको खाया पीया नहीं लगता उन्हें तुरंत केले का सेवन आरम्भ कर देना चाहियें और अगर आपको केले खाने पसंद नहीं है तो आप उनका दूध के साथ बनाना शेक बनाकर भी पी सकते है. CLICK HERE TO KNOW छिलकों से मिलते है कमाल के फायदे ... 
केले खाने के अनोखे लाभ
केले खाने के अनोखे लाभ
·         ऊर्जा देता है ( Gives Energy ) : अगर आप सारा दिन उर्जावान रहना चाहते है तो रोजाना नाश्ते के समय 2 केले खा लें और उसके बाद अपनी दिनचर्या में अंतर देखें. इसका सेवन करने से शरीर में सुकरोज, फ्रक्टोज और ग्लूकोस की मात्रा बढती है. जिससे शरीर को थकान का अनुभव नहीं होता और व्यक्ति लगातार पूर्ण ऊर्जा के साथ कार्य करने में सक्षम रहता है.

·         गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद ( Good for Pregnant Women ) : जैसे ही महिला गर्भवती होती है उसके शरीर में अनेक तरह के परिवर्तन होने आरम्भ हो जाते है. ऐसे में उन्हें विटामिन्स और मिनरल्स की बहुत अधिक आवश्यकता होती है और उनकी इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए केला सर्वाधिक लाभदायी होता है. तो गर्भवती महिलाओं को भोजन में केले को अवश्य शामिल करना चाहियें.

·         दिल के रोगियों के लिए ( Beneficial for Heart Patients ) : अगर दिल के रोगों से पीड़ित लोग रोजाना 2 केलों का सेवन शहद के साथ करते है तो उनके दिल को मजबूती मिलती है, जिससे उन्हें दिल के रोगों से मुक्ति मिलती है.

·         ब्लड प्रेशर ( Controls Blood Pressure ) : हर घर की समस्या बनते जा रहे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में केला मददगार सिद्ध होता है, क्योकि इसमें पोटैशियम की इतनी प्रचुर मात्रा होती है कि ये हाइपरटेंशन, हार्ट अटैक इत्यादि को आसानी से नियंत्रित कर लेता है. केला मुख्यतः उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए अधिक फायदेमंद होता है.
Benefits of Eating Bananas
Benefits of Eating Bananas
·         खून की कमी ( Cures Anemia ) : ये ना सिर्फ दिल के रोगों को ठीक करता है बल्कि रक्त को बनता और उसकी शुद्धि भी करता है, ये खून में हेमोग्लोबिन की मात्रा में इजाफा कर खून को लाल भी रखता है और एनीमिया की संभावना को जड़ से खत्म करता है.

·         अनिद्रा ( Removes Insomnia ) : अक्सर लोग अनिद्रा का शिकार हो जाते है ऐसे में उन्हें दूध, शहद और केलों को मिलाकर एक जूस बनकर उसका सेवन करना चाहियें ताकि इस समस्या से जल्द से जल्द निकला जा सके. ये उपाय शुगर को भी नियंत्रित रखता है.

·         विकास में सहायक ( Helpful in Growth ) : क्योकि इसमें विटामिन्स और मिनरल्स की काफी मात्रा होती है इसीलिए ये बच्चों के विकास में भी सहायक होता है. तो बच्चो को केला खाने के लिए अवश्य दें.

·         पाचन शक्ति बढाये ( Increases Digestion ) : केले का सेवन पाचन तंत्र को मजबूत करता है, कुछ लोग जो अधिक यात्रा करते है या गाडी चलाते है उनका पाचन तंत्र बिलकुल ठप्प पड़ जाता है और उन्हें कब्ज की शिकायत हो जाती है, ऐसे में उन्हें केले का सेवन अवश्य करना चाहियें. अगर दही में केला मिलाकर खाया जाए तो ये और भी उत्तम परिणाम देता है.
केला खाएं तंदुरुस्त हो जाएँ
केला खाएं तंदुरुस्त हो जाएँ
·         तनाव ( Removes Tension ) : केले के प्रोटीन, ट्रायफोटोपन जैसे तत्व तनाव को कम करने में सहायक होते है. ये दोनों तत्व मन को शांति देते है जिससे मस्तिष्क को आराम मिलता है और डिप्रेशन जैसा रोग भी दूर रहता है.

·         मांसपेशियों में मजबूती ( Strengthen Muscles ) : ये ना सिर्फ वजन बढाता है बल्कि मांसपेशियों को भी मजबूती प्रदान  करता है. जिम जाने वाले व्यक्ति केलें का सेवन इसलिए करते है ताकि उनके शरीर में कट पड़ सके.

·         अल्सर मिटाए ( Treat Ulcer ) : अल्सर रोग उन भयानक रोगों में शामिल है जो रोगी को तड़पाते अधिक है, ऐसे रोगों से मुक्ति के लिए मरीजों को केले के सेवन की सलाह दी जाती है.

केले खाने के अन्य लाभ और उसके रोगों में उपयोग के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Kele mein Bahut Kuch Chhipa Hai
Kele mein Bahut Kuch Chhipa Hai

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT