इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Sunburn se Jhulsi Tvcha ke Liye | सनबर्न से झुलसी त्वचा के लिए | For Burnt Skin from Sunburn

सनबर्न हटायें ( Remove Sunburn )
वातावरण में बढ़ते प्रदुषण और यातायात के साधनों से निकलने वाली गर्म गैसों का असर पृथ्वी पर जीवन को कष्टकारी बनाता जा रहा है. जहाँ पहले सूरज की रौशनी जीवन होती है वही आज सूरज की किरणों से सभी छुपकर रहने की कोशिश करते है क्योकि इसके संपर्क में आते ही त्वचा झुलस जाती है और जलकर काली पड जाती है. इस तरह त्वचा के जलने को सनबर्न कहते है. ऐसा इसलिए होता है क्योकि अब सूरज की किरणों के अल्ट्रा वायलेट किरणों का प्रभाव बढ़ चुका है ये त्वचा में पाए जाने वाले मेलानिन को खत्म करता है. इसी वजह से त्वचा शुष्क हो जाती है, लेकिन इसका उपाय भी प्रकृति के पास ही है और कुछ उपायों के अनुसार इस समस्या से आसानी से निजात पाया जा सकता है ऐसे ही कुछ उपाय निम्नलिखित है. CLICK HERE TO KNOW त्वचा में लायें कुदरती निखार ... 
Sunburn se Jhulsi Tvcha ke Liye
Sunburn se Jhulsi Tvcha ke Liye
सनबर्न हटाने के नायाब नुस्खे उपाय ( Special Measures to Remove Sunburn ) :
·         एलोवेरा ( Aloe Vera ) : एलोवेरा से सनबर्न की समस्या को दूर करने के लिए उसे बीच में से काटें और उसका जेल अलग निकाल लें. इस जेल को ही त्वचा के प्रभावित हिस्सों पर लगना है, इसके प्रभाव से त्वचा की जलन दूर होती है और उसकी नमी में संतुलन बना रहता है. ये मृत कोशिकाओं को हटाने में भी सहायक होता है.

·         चंदन ( Sandalwood ) : चंदन की तासीर ठंडी होती है इसीलिए ये सनबर्न के प्रभाव को कम करने में एक अच्छा उपयोग साबित होता है. इसका प्रयोग करने के लिए चन्दन का 1 चम्मच चुरा बना लें और उसमें 1 चम्मच गुलाबजल, 1 चम्मच नीम्बू और 1 चम्मच बेसन मिलाएं. इस मिश्रण को उन हिस्सों पर लगाएं जहाँ आपको सन बर्न होता है. इस प्रयोग को 10 मिनट लगा रहने के बाद ठन्डे पानी से साफ़ करें. CLICK HERE TO KNOW कुछ आसान उपाय झाइयाँ मिटायें ... 
सनबर्न से झुलसी त्वचा के लिए
सनबर्न से झुलसी त्वचा के लिए
·         पुदीना ( Peppermint ) : इसी तरह जब पुदीने की पत्तियों का रस झुलसी हुई त्वचा पर रोजाना नियमित रूप से लगाया जाता है तो वो त्वचा के लिए काफी लाभदायी सिद्ध होता है.

·         उड़द दाल ( Udad Dal ) : 1 चम्मच पीसी हुई उड़द दल लें और उसमें थोड़ी सी दही मिला लें. अब इस मिश्रण को त्वचा के प्रभावित हिस्सों पर लगाए और 15 मिनट बाद इसे साफ़ करें.

·         मुल्तानी मिटटी ( Multaani MItti ) : अगर चेहरा धुप में झुलसने के कारण काला और शुष्क हो चुका है तो आपको पीसी हुई मुल्तानी मिटटी में मिनरल वाटर मिलाकर एक लेप तैयार करना है और उस लेप को 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं रखना है, इस तरह त्वचा को ठंडक और नमी मिलती है. इस उपाय को कुछ दिनों तक लगातार अपनाने से चेहरे की रंगत में निखार आता है और झुलसा हुआ चेहरा साफ़ हो जाता है.

·         ठंडा दूध ( Cold Milk ) : दूध में एक तत्व होता है जिसे लैक्टो पैलियो कहा जाता है, ये तत्व त्वचा की धुप की हानिकारक किरणों से रक्षा करता है, साथ ही ये मृत कोशिकाओं को हटाकर उनके स्थान पर नई कोशिकाओं को बनाता है इस तरह शरीर को पूर्ण पोषण मिल पाता है. दूध का प्रयोग करने के लिए आपको किसी कटोरी में थोडा ठंडा दूध लेना है फिर रुई के फोहे की सहायता से चेहरे हाथों और पैरों पर लगाना है. जब दूध सुख जाएँ तो आप उसे ठन्डे पानी से साफ़ कर लें. आपको एक बात ध्यान रखनी है कि जिस भाग की त्वचा झुलसी हुई है वहां कभी भी पेट्रोलियम जैली का प्रयोग ना करें क्योकि पेट्रोलियम जैली त्वचा के रोम छिद्रों को बंद कर देती है.
For Burnt Skin from Sunburn
For Burnt Skin from Sunburn
·         आलू ( Potato ) : त्वचा की शुष्कता को दूर करने के लिए आलू को एक वरदान के रूप में देखा जाता है, इसलिए आप 2 आलू काटें और इन्हें अच्छी तरह पिस लें, इस तरह इसका रस निकल जाएगा जिसे आपको त्वचा पर इस्तेमाल करना है. जब ये रस सुख जाए तो ठन्डे पानी से नहा लें. इस उपाय को सप्ताह में 4 से 5 बार लगायें, शत प्रतिशत लाभ मिलेगा.

·         एवोकैड़ो ( Avocado ) : शुष्क त्वचा को ठीक करने के लिए एंटी इन्फ्लैमटरी तत्वों की आवश्यकता होती है और ये तत्व एवोकैड़ो में भरपूर मात्रा में मिलता है, ये तत्व सबसे पहले जलन में राहत दिलाता है फिर त्वचा को रिपेयर करना आरम्भ करता है. एवोकैड़ो का इस्तेमाल करने के लिए आपको 2 ऐवोकैड़ो काटने है और उनके बीच के गुदे को निकालकर मसल लेना है, अब इसमें थोडा सा एलोवेरा जेल और ओलिव आयल मिला लें और एक मिश्रण तैयार करें. इसे तब तक त्वचा पर लगे रहने देना है जब तक ये अपना रंग ना बदलने लगे. इसके बाद त्वचा को गिला करें और रुई की मदद से इस मिश्रण को हटायें, अंत में आपको ठन्डे पानी से नहाना है.

·         विटामिन ई ( Vitamin E ) : विटामिन ई को लेने के दो तरीके है और आप दोनों को ही अपना सकते है पहला तो आप अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो विटामिन ई की प्रचुरता से भरे हो और दुसरा आप विटामिन ई के कैप्सूल ले आयें, उन्हें तोड़ें और शुष्कता से प्रभावित हिस्सों पर इस्तेमाल करें. ये मुख्यतः संवेदनशील त्वचा वालों के लिए उत्तम सिद्ध होता है. कैप्सूल को आप धुप में आने के बाद तुरंत भी इस्तेमाल कर सकते हो.
गर्मी की मार से जली खाल
गर्मी की मार से जली खाल
·         नारियल तेल ( Coconut Oil ) : नारियल तेल की विशेषताओं से शायद ही कोई अनभिज्ञ होगा, त्वचा को ठंडक पहुंचाने के लिए इसका कोई मुकाबला नहीं. यहाँ तो बात सिर्फ सूरज की किरणों की गर्मी से प्रभावित त्वचा की बात हो रही है जबकि ये तो आग के संपर्क में आई त्वचा को भी राहत दिलाने में सक्षम है. ये एक ऐसा सन ब्लाक है जो झुलसेपन को हटाता ही है साथ ही ये कालेपन, जलन, फोड़े फुंसी, शुष्कता और ना जाने कितने ही तरह से त्वचा के लिए लाभकारी सिद्ध होता है. अगर इसमें थोडा सा कपूर मिलाकर इस्तेमाल किया जाए तो इसके लाभों में वृद्धि होती है. लेकिन ध्यान रहें कि कुछ देर तेल को लगाने के बाद उसे ठन्डे पानी से अवश्य साफ़ कर लें.

सन बर्न से झुलसी हुई त्वचा की समस्या से निजात पाने और त्वचा को गोरा निखरा और चमकदार बनाने के अन्य उपाय और तरीकों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Kaise Paayen Sunburn ki Maar se Chhutkaara
Kaise Paayen Sunburn ki Maar se Chhutkaara

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT