इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Kuch Aasaan Upay Jhaaiyan Mitaayen | कुछ आसान उपाय झाइयाँ मिटायें | Some Easy Tips to Remove Finelines

झाइयाँ दूर करें ( Remove Finelines )
जैसे जैसे उम्र बढती है वैसे वैसे चेहरे पर झाइयाँ आने लगती है जो आपकी सुंदरता को कम करती है. वैसे झाइयाँ होने का अन्य कारण तेज धुप में अधिक रहना और शारीरिक स्वास्थ्य का ठीक ना होना भी होता है. झाइयों को हटाने के लिए महिलायें तरह तरह की क्रीम का इस्तेमाल करती है, कुछ हर सप्ताह केमिकलयुक्त ब्लीच भी कराती है. किन्तु ये झाइयों का अस्थायी उपचार है साथ ही इनके अनेक साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते है किन्तु आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बता रहे है जिनको अपनाकर आप आसानी से इन झाइयों से छुटकारा पा सकते हो. CLICK HERE TO KNOW घर बैठे मुंहासों से छुटकारा पायें ... 
Kuch Aasaan Upay Jhaaiyan Mitaayen
Kuch Aasaan Upay Jhaaiyan Mitaayen
·         बादाम ( Almonds ) : अधिक चिंता और रात को नींद ना आने की वजह से भी झाइयाँ आने लगती है. ऐसी महिलाओं को रात को सोने से पहले अपने चेहरे को पानी से अच्छी तरह साफ़ करना चाहियें, उसके बाद 1 चम्मच मलाई और 4 पिसे हुए बादाम का मिश्रण लेकर चेहरे की मसाज करनी चाहियें. मसाज के बाद आप सो जाएँ और अगले दिन प्रातःकाल बेसन लें और चेहरे को साफ़ करें. शत प्रतिशत आपको आश्चर्यजनक लाभ मिलेगा.

·         नीम्बू ( Lemon ) : आप 1 चम्मच दूध की मलाई लें और उसमें नीम्बू रस की 5 बूंदें टपकायें, इन दोनों को अच्छी तरह मिला लें. अब रात को सोने से पहले अपने चेहरे को हल्के गर्म पानी से साफ़ कर तौलिये से रगड़कर पोंछ लें और उसके बाद मलाई और नीम्बू के मिश्रण को चेहरे पर लगाएं. इस मिश्रण को तब तक मलते रहे जब तक ये आपकी त्वचा में घुल न जाएँ. उसके बाद 30 मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर ठन्डे पानी से चेहरा साफ़ करें. ध्यान रहे कि चेहरे को धोने में साबुन या शैम्पू इस्तेमाल ना करें. CLICK HERE TO KNOW दही में छुपा है खूबसूरती का खजाना ... 
कुछ आसान उपाय झाइयाँ मिटायें
कुछ आसान उपाय झाइयाँ मिटायें
·         खरबूजे के बीज ( Melon Seeds ) : समान मात्रा में खरबूजे के बीज और छिलके लें और पानी की मदद से उन्हें पीसकर लेप तैयार करें. इस मिश्रण को चेहरे 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर ठन्डे पानी से साफ करें. ये एक तरफ के फेसपैक की तरह काम करता है और इस फेसपैक को आपको कुछ दिनों तक रोजाना लगाना है तभी आपको झाइयों से पुर्णतः छुटकारा मिलेगा.

·         बेसन ( Gram Flour ) : 2 चम्मच बेसन, ½ चम्मच नीम्बू रस, ½ चम्मच हल्दी लें और तीनों को मिलाकर एक लेप बनायें. इस लेप को दिन में 3 बार 15 15 मिनट के लिए लगाएं, जल्द ही चेहरे की झाइयाँ दूर हो जायेगी और चेहरे में निखार आएगा.

·         जौ का आटा ( Barley Flour ) : आपको शहद और जौ का आटे से एक पेस्ट बनाना है और उसे हाथों गले और चेहरे पर तब तक लगाएं रखना है जब तक की वो सुख ना जाएँ. इस पेस्ट के सूखने के बाद इसी के ऊपर दही लगाएं और आधा घंटे के बाद साफ़ करें. इस तरह त्वचा के सभी निशान और झुर्रियाँ साफ़ होती है और चेहरे में एक नयी रंगत आती है.
चेहरे की झाइयाँ दूर करें
चेहरे की झाइयाँ दूर करें
·         उड़द दाल ( Urad Daal ) : उड़द दाल पाउडर ½ कटोरी, गुलाबजल 2 चम्मच, ग्लिसरीन 1 चम्मच और बादाम रोगन 2 चम्मच से एक मिश्रण तैयार करें और उसे हल्के हाथों से चेहरे पर लगायें. कुछ देर बाद इस मिश्रण को हल्के गुनगुने पानी से साफ़ करें.

·         बरगद का पेड़ ( Banyan Tree ) : बरगद के पेड़ से दूध निकालता है, उस दूध को रोजाना चेहरे पर मलने से भी चेहरे की झाइयाँ साफ़ होती है, ध्यान रहे कि इस लेप को मात्र 20 25 मिनट तक ही चेहरे पर लगाना है. ये त्वचा को शीतलता भी प्रदान करता है और मृत कोशिकाओं को हटाकर त्वचा में निखार लाता है. ये दूध इतना प्रभावशाली होता है कि मात्रा 1 सप्ताह में ही आपको असर दिखने लगता है.

·         गाजर का रस ( Carrot Juice ) : गाजर में रक्त बनाने और उसे साफ़ करने की गजब की क्षमता होती है और जो व्यक्ति रोजाना गजर को अपने आहार में शामिल करता है उनके चेहरे पर एक अलग तेज और लाली होती है. गाजर का रस शरीर को स्वस्थ रखने और शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में भी सहायक रहता है. इसी यही खासियत इसे झाइयों को साफ़ करने के काबिल बनाती है बशर्ते आप इसके रस में नमक और मिर्च मिलाकर पियें.
Some Easy Tips to Remove Finelines
Some Easy Tips to Remove Finelines
·         पपीता ( Papaya ) : पपीते को छोटे छोटे हिस्सों में काटकर चेहरे पर घिसें और कुछ देर तक ऐसे ही रहें, जब ये सुख जाएँ तो स्नान करें, कुछ दिन इस उपाय को लगातार अपनाने से चेहरे की झाइयाँ, काले धब्बे, रोम छिद्रों का मैल, मुंहासें इत्यादि सब मिट जाता है.

·         शहद ( Honey ) : शहद को भी झुर्रियाँ व झाइयाँ मिटाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है क्योकि शहद शुष्क, खुश्क त्वचा को तुरंत चमकदार और मुलायम बना देता है. इसके इस्तेमाल के लिए आपको चेहरे पर शहद लगार 15 मिनट तक लेते रहना है, उसके बाद रुई की मदद से शहद को साफ़ करें. अगर किसी की त्वचा तैलीय है तो उन्हें शहद में नीम्बू की 5 बुँदे अवश्य मिलानी चाहियें.

·         विटामिन ई ( Vitamin E ) : झाइयाँ मिटाने के लिए आपको विटामिन ई से भरपूर आहार खाने की आवश्यकता है और अंकुरित चने और मुंग इसके लिए सबसे बेहतर उदाहरण है. अगर रोजाना दिन में 2 बार इनका सेवन किया जाएँ तो ये त्वचा को पहले जैसी जवान बना देता है.
Jhaaiyan Khtm Karne ka Ilaaj
Jhaaiyan Khtm Karne ka Ilaaj
·         तुलसी ( Basil ) : तुलसी के पत्तों का रस और संतरे के रस को मिलाकर एक मिश्रण निर्मित करें और उसे रात को सोते वक़्त चेहरे पर लगाएं. अगली सुबह गुनगुने पानी से अपने चेहरे को साफ़ करें. कुछ दिनों तक इस उपाय को बताई गयी विधि के अनुसार अपनाएँ और खुद त्वचा में आये फर्क को महसूस करें.

·         सरसों का तेल ( Mustard Oil ) : सरसों के तेल में अनेक पौषक तत्व पाए जाते है, अगर इसे प्रतिदिन नाभि में लगाकर मालिश की जाएँ तो चेहरा, होंठ स्वस्थ और मुलायम बने रहते है.

·         जायफल ( Nutmeg ) : जायफल को पानी में घिसकर लेप बना लें और उसे झाइयों पर लगाएं, इसके साथ साथ आप दिन में भरपूर पानी भी अवश्य पियें ताकि आपका खून साफ़ करें, खून के खराब होने पर तरह तरह की नयी बीमारियाँ जन्म लेती है. खट्टे, नमकीन, तले हुयें, तीखें, मसालेदार खाने से भी दूर ही रहें.

चेहरे की झाइयों को दूर करने के अन्य आसान घरेलू उपाय तरीकों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Chehre ko Javan Rakhne ke Upay
Chehre ko Javan Rakhne ke Upay

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT