इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Kaali Haldi ke Jaduyi Prayog | काली हल्दी के जादुई प्रयोग | Magical Uses of Black Turmeric

काली हल्दी के प्रयोग ( Uses of Black Turmeric )
जो व्यक्ति अपने जीवन में काली हल्दी का प्रयोग करते है उन्हें अपने जीवन में अनेक तरह की बाधाओं से निजात मिलती है और वे सुख समृद्धि का जीवन व्यतीत करते है. माना जाता है कि काली हल्दी से किये गए टोटके हमेशा सफल होते है और बड़े काम आते है, किन्तु ये हल्दी आसानी से प्राप्त नहीं होती बहुत कम पंसारी है जिनके पास ये उपलब्ध होती है लेकिन आप उनसे इस लाभदायी काली हल्दी को मंगा जरुर सकते हो. CLICK HERE TO KNOW हल्दी से कैंसर का इलाज ... 
Kaali Haldi ke Jaaduyi Prayog
Kaali Haldi ke Jaaduyi Prayog
इस हल्दी का मुख्य प्रयोग होली के आसपास या होली के दिन किया जाते है, इसका तंत्र क्रियाओं में अहम स्थान है और होली के दिन तो इसे अभिमंत्रित करके या इसके साथ कुछ जड़ी बूटियों को अभिमंत्रित व मन्त्रों से सिद्ध करके घर लाया जाता है. अगर आप किसी को अपने वश में करना चाहते है तो उसके लिए काली हल्दी सर्वोत्तम है. ये हल्दी अंदर से तो हल्की काली होती है जबकि इसका पौधा केली के पौधे की तरह दिखाई देता है.

काली हल्दी के पौधे को घर लाने के लिए क्या करें ( What to Do to Bring Black Turmeric Plant at Home ) :
अगर आप काली हल्दी के पौधे को अपने घर लाना चाहते है तो आप होली से 1 दिन पहले उस पौधे के पास जाएँ और हाथ जोड़कर विनम्र भाव से निम्नलिखित विधि अपनाकर उन्हें घर आने के लिए निमंत्रित करें.

विधि ( Process )  सबसे पहले तो आप नहा धोकर खुद को पवित्र करें और कोरे कपडे पहने फिर एक थाली में थोड़े से पीले अक्षत, अगरबत्ती, शुद्ध जल का एक कलश और कुमकुम रखें. आप पेड़ के पास जाएँ और जल से पेड़ को साफ़ करें, फिर उन्हें कुमकुम और चावल अर्पित करके 5 अगरबत्ती जलाएं. आप उन्हें घर चलने के लिए निमंत्रित करे और प्रार्थना करें कि – “ मैं पूर्ण श्रद्धाभाव से आपको अपने घर में निमंत्रित करता हूँ और मेरी आपसे प्रार्थना है कि आप मेरी सभी मनोकामना पूर्ण करें. कल होली है और मैं आपको लेने आऊंगा तो कृपया कल आप मेरे घर अवश्य पधारें. अगले दिन आप दोबारा पौधे के पास जाएँ और उन्हें एक लौटा शुद्ध जल अर्पित करते हुए चलने का आग्रह करें. इसके बाद आप उन्हें जड़ सहित अपने घर ले आयें. CLICK HERE TO KNOW ग्रहों के प्रतिनिधि मसालें ... 
काली हल्दी के जादुई प्रयोग
काली हल्दी के जादुई प्रयोग
काली हल्दी का प्रयोग ( Effective Uses of Black Turmeric ) :
·         आरोग्य जीवन के लिए ( For Healthy Life ) : अगर परिवार में बीमारियाँ वास करती है और घर का कोई न कोई सदस्य हमेशा बीमार पड़ा रहता है तो आपको गुरूवार के दिन का चुनाव करना है और गेहूँ के आटे से 2 पेड़ियाँ बनानी है. अब इन पेड़ियों में थोड़ी सी पीसी हुई काली हल्दी, गुड और गीली चने की दाल मिलायें, फिर इन पेड़ियों को बीमार व्यक्ति के ऊपर से 7 बार घडी की दिशा की तरह घुमाएं और किसी गाय को खिलाएं. ये उपाय आपको 3 गुरूवार तक अपनाना है, आपको आश्चर्यजनक तरीके से लाभ प्राप्ति होगी और पीड़ित भी धीरे धीरे स्वस्थ होने लगेगा. 

·         पैसे को रोकने के लिए ( To Conserve Money ) : अनेक लोगों की एक शिकायत होती है कि वे कमाते तो बहुत है किन्तु उससे अधिक धन का व्यय कर देते है अर्थात उनके हाथ में पैसा टिकता ही नही. ऐसे लोगों को माह के शुक्ल पक्ष के पहले शुक्रवार के दिन चांदी की एक डिब्बी लेनी है और उसमे थोड़ी सी काली हल्दी, सिंदूर और नागकेसर डालकर घर के मंदिर में देवी लक्ष्मी के चरणों को स्पर्श करना है. इसके बाद इस डिब्बी को घर के उस स्थान पर रखें जहाँ आप अपने पैसे को संभाल कर रखते है जैसेकि घर की तिजोरी.
Magical Uses of Black Turmeric
Magical Uses of Black Turmeric
·         धन वृद्धि ( To Increase Money ) : वहीँ धन वृद्धि के लिए आपको गुरु पुष्य नक्षत्र में इस उपाय को अपनाना है जिसके अनुसार आप सिंदूर में काली हल्दी रखें और उन्हें धुप दिखाएँ. इसके बाद एक लाल कपडा लें और उसमें इस मिश्रण और 2 सिक्कों को रखकर बांधें. अब इस छोटी सी पोटली को अपनी तिजोरी में रख दें, ये पोटली तिजोरी में पैसे को खींचती है.

·         कार्य सफलता ( For Success in Workplace ) : जब भी आप बाहर काम के लिए जाएँ या अपने किसी अधिकारी से मिलने जाएँ तो माथे में काली हल्दी का टिका लगाकर अवश्य जाएँ क्योकि माना जाता है कि काली हल्दी में गजब की वशीकरण शक्ति होती है, जिस कारण आप अधिकारी आपकी तरफ आकर्षित होगा और आपके सफलता के आसार बढ़ जायेंगे.

·         शनि को शांत करें ( Keeps Saturn Happy ) : कभी कभी ग्रहों की दशा के कारण कुछ ग्रह आपसे रुष्ट हो जाते है और कुछ ग्रहों के प्रभाव तो काफी भयंकर सिद्ध हो सकते है जैसेकि शनि और गुरु, इसलिए जरूरी है कि इन्हें शांत रखा जाएँ. इसका उपाय भी काली हल्दी ही है, आपको बस शुक्ल पक्ष में गुरूवार से लेकर बाकी सभी दिन माथे पर इस हल्दी का तिलक लगना है. इसके तिलक लगाने से ये दोनों ग्रह प्रसन्न होते है और आपको शुभ फल प्रदान करते है.

·         मशीनों को भी रखें स्वस्थ ( Keeps Machine Healthy and Undamaged ) : इंसानों की तरह मशीनें भी अक्सर खराब हो ही जाती है किन्तु कुछ कंपनियों में देखा गया है कि उनकी मशीनें लगातार खराब ही रहती है, ऐसे में आपको काली हल्दी पाउडर, केसर और गंगाजल से एक लेप तैयार करना है और उससे हर मशीन पर स्वस्तिक बनाना है. इसके बाद आपकी मशीनें पहले से कहीं अधिक कार्य देने लगेंगी.
होली में काली हल्दी घर लायें
होली में काली हल्दी घर लायें
·         चेहरे पर लायें चमक ( Makes Skin Glow ) : खुद को खुबसूरत दिखाने की चाह किसे नहीं होती, सबकी इस चाह को पूरा करने की क्षमता इस हल्दी में है. इसका पाउडर को दूध में मिलाकर लेप बनायें और उसे मुहँ या पुरे शरीर कहीं भी लगाएं, ये आपकी त्वचा में निखार अवश्य लाती है और उसको खुबसूरत बनायें रखती है.

·         नजर उतारें ( Removes Evil Eyes ) : बच्चों को नजर लगना सामान्य बात होती है किन्तु उसे सही से उतारना भी उतना ही आवश्यक होता है, इसके लिए आप एक काला कपडा लें और उसमें थोड़ी सी काली हल्दी बांधें, इसके बाद आप उसे बच्चे के ऊपर से 7 बार घुमाएं और बहते पानी में प्रवाहित करें.

·         टोने टोटकों से बचाएं ( Protects from Evil Spirits ) : घर पर या घर के सदस्य पर किये किसी टोने टोटके या ओपरी हवा के खिलाफ तो इसे एक सुरक्षा चक्र के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले काली हल्दी को 108 दानों में बदलना है फिर उनकी माला तैयार करनी है. माला को धारण करने से पहले आप उन्हें गुग्गल, धुप और लोबान से धुनी जरुर अर्पित करें. इससे आपकी सभी दुष्प्रभावों से रक्षा होती है.

काली हल्दी के ऐसे ही अन्य जादुई और उपयोगी प्रयोगों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Kaali Haldi ke Prayog
Kaali Haldi ke Prayog

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. MERE PAS SUKHI KALI HALDI HAI TO KYA MAI USE UPAY ME LE KATA HU KYA PLZ REPLY

    ReplyDelete

ALL TIME HOT