इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Rasoi Ghar Hai ya Vaidhyashaalaa | रसोई घर है या वैद्यशाला | Its Kitchen or Medical Store Room

ये प्रयोग जरूरत पर आते है काम ( These Experiments are Useful in Most Needed Situation )
अक्सर सभी को छोटी मोटी बीमारियाँ अपना शिकार बना ही लेती है, जिनके उपचार के लिए व्यक्ति डॉक्टर के पास तक जाना जरूरी नहीं समझता क्योकि ऐसे में रसोई के कुछ पदार्थ हमारे काम अधिक आते है. किन्तु बिना जानकारी के इन उपायों को प्रयोग में नहीं लाया जा सकता इसलिए आज हम आपको रसोई घर के पदार्थों से चिकित्सा के कुछ खास नुस्खें बताने जा रहे है. CLICK HERE TO KNOW छोटे छोटे लेकिन उपयोगी उपाय ...
Rasoi Ghar Hai ya Vaidhyashaalaa
Rasoi Ghar Hai ya Vaidhyashaalaa
§ लौंग का तेल ( Cloves Oil ) : अगर किसी के दांतों में दर्द हो तो उन्हें रुई के फौहे पर लौंग के तेल की 1 2 बूंदें डालकर उसे दांतों में दबाकर रखें, ये उपाय दांतों के दर्द में राहत दिलाता है.  

§ प्याज ( Onion ) : दांतों में दर्द होने पर प्याज का इस्तेमाल भी किया जाता है क्योकि इसके रस में कुछ ऐसे एंटी ओक्सिडेंट तत्व पाए जाते है जो दर्द को सोखते है. प्याज का इस्तेमाल करने के लिए आपको इसके छोटे से टुकड़े को दांतों के नीचे दबाकर रखना है.

प्याज के लगातार सेवन करने से आँखों की रौशनी भी बढती है और उसके रस से बने लेप को नाभि से लगाने से दस्त में आराम मिलता है.

सफ़ेद प्याज का रस दमा के रोगियों के लिए बहुत ख़ास होता है क्योकि इसके रस में शहद मिलाकर ग्रहण करने से दमा रोग जड़ से खत्म होता है. ये उपाय शरीर में खून की कमी को भी पूरा करता है.

मानसिक तनाव से परेशान लोगों को भी प्याज का सेवन अवश्य करना चाहियें क्योकि इसमें एक ऐसा रासायन भी पाया जाता है मानसिक तनाव को कम करने में सहायक होता है.

गठिया रोग से पीड़ित लोगों को प्याज के रस से मालिश करने पर आराम मिलता है. प्याज के इससे भी अधिक औषधीय लाभ होते है और इसमें पौषक तत्वों का भण्डार होने की वजह से ही इसे अनेक रोगों की रामबाण दवा भी माना जाता है. CLICK HERE TO KNOW आपके लिए काम के कुछ ख़ास टिप्स ... 
रसोई घर है या वैद्यशाला
रसोई घर है या वैद्यशाला
§ हरी इलायची ( Green Cardamom ) : 10 ग्राम हरी इलायची, 20 ग्राम सौंफ और 40 ग्राम मिश्री लें. अब इन्हें अच्छी तरह महीन पीस लें. इस मिश्रण को रोजाना सुबह दूध एक साथ लें, इससे आँखों की रौशनी बढती है और हृदय को शक्ति मिलती है.

वहीँ स्वादिष्ट चाय बनाने के लिए आप चाय में इलायची, काली मिर्च, सौंठ और दालचीनी के मिश्रण का चूर्ण डालकर पकाएं.

जब कोई व्यक्ति उल्टी की समस्या से परेशान हो तो वे इलायची को जलाकर उसकी राख तैयार करें और उस राख को शहद में मिलाकर चाटें, इससे उल्टियाँ जल्दी ही बंद हो जाती है और पीड़ित का मन भी ठीक होता है.

§ नारियल का तेल ( Coconut Oil ) : सिर दर्द होने पर नारियल के तेल में समान मात्रा में लौंग का तेल मिलाएं और इस मिश्रण से सिर की मालिश करें, सिर दर्द तुरंत फुर्र हो जाएगा.

§ हरड ( Harad ) : किसी भी तरह के उदर रोग में में राहत पाने के लिए आपको 10 10 ग्राम हरड छोटी, लौंग और सेंधा नमक मिलाकर एक चूर्ण तैयार करना है और उसे रोजाना खाना खाने के बाद पाने के साथ लेना है.

कुछ ख़ास टिप्स ( Some Important Tips ) :
-   वसादार चीजें ना खाएं ऐसा करने से शरीर में अनेक तरह के रोग उत्पन्न होते है और अमाशय की वाल्व नहीं में गड़बड़ी पैदा होती है. ये पाचन तंत्र की शक्ति को कम करते है और तरह तरह के रोगों को बुलावा देता है.
Its Kitchen or Medical Store Room
Its Kitchen or Medical Store Room
-   दिन में थोडा थोडा सिमित मात्रा में कई बार भजन करें.

-   आवश्यकता से अधिक भोजन कभी भी ना करें ऐसा करने से सीने में जलन होनी आरम्भ हो जाती है. सीने में जलन की अन्य वजह चाय और अजीर्ण है और अगर किसी को बार बार सीने में जलन होने की समस्या है तो समझ जाएँ कि उसकी भोजन नहीं खराब है.

-   साथ ही रात को सोते वक़्त तकिये को 5 से 6 इंच की ऊँचाई पर ही रखे. ऐसा इसलिए है क्योकि सोते समय शरीर में जलन उठती है और इस तरह सोने पर शरीर का ऊपर हिस्सा उठा रहता है.

जरूरत पर काम आने वाले कुछ ऐसे ही अन्य ख़ास उपाय प्रयोगों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
जरूरत पर काम आने वाले प्रयोग
जरूरत पर काम आने वाले प्रयोग

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT