इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Aapke Liye Kaam ke Kuch Khas Tips | आपके लिए काम के कुछ ख़ास टिप्स | Some Importance Tips for You

काम के टिप्स ( Some Useful Tips )
हम अपनी रोजाना की जिंदगी में ना जाने कितने ही काम करते है, कितने ही लोगों से मिलते है, गृहणीयाँ तो ना जाने कितने तरह के घरेलू कामों को अंजाम देती है, उनकी सामग्री तैयार करती है, उपायों को अपनाई है और ना जाने क्या क्या. किन्तु कभी कभी गलतियाँ भी होती है जिनमें से कुछ नज़र आ जाती है और कुछ नहीं. कुछ काम तो वे ऐसे भी करती है जो पहले उन्होंने नहीं किया पर आज कर रही है. इन सब कामों को करते वक़्त उन्हें थकान भी होती है और छोटी मोटी छोटे भी लगती रहती है, कभी कभी तबियत भी खराब हो जाती है. इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे काम के टिप्स लायें है जिनको हर गृहणी को अपनाना चाहियें ताकि उनका काम शीघ्रता से बिना गलती के पूर्ण हो जाएँ. ये छोटी छोटी बातें या टिप्स वक़्त बेवक्त आपके जरुर काम में आएँगी. CLICK HERE TO KNOW घर के लिए कुछ ख़ास बातें ... 
Aapke Liye Kaam ke Kuch Khas Tips
Aapke Liye Kaam ke Kuch Khas Tips
§ आम का अचार ( Mango Pickle ) : हर घर में अचार बनता है और हर आचार को तैयार करने की विधि भी अलग ही होती है जैसेकि जब औरतें आम के अचार को बनती है तो उनके पानी को निकालने के लिए उनपर नमक छिडका जाता है किन्तु आपको बता दें कि अगर वे 2 3 चम्मच पीसी हुई मिश्री भी डाल दें तो आम की फांक जल्दी पानी को छोडती है और अचार में अच्छा रंग भी आता है.

वहीँ अगर आप आम के अचार के पौषक तत्वों को बढ़ाना चाहती है तो आप उसमें अदरक कसकर डाल सकती है.

§ नीम्बू का अचार ( Lemon Pickle ) : नीम्बू के अचार को डालते वक़्त उसके खराब होने का ख़तरा अधिक रहता है. अगर ऐसा हो भी जाएँ तो आप डाले गये सारे निम्बू के अचार को किसी बर्तन में निकालें और उसपर थोडा सिरका छिड़ककर पका लें. इस तरह आचार फिर से पहले की तरह ठीक हो जाता है.

इसके अलावा कभी कभी इस अचार में नमक के जैसे कुछ दाने भी पड़ जाते है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए आप जब अचार डाल रहें हो तो उसमें थोड़ी पीसी हुई चीनी बुरक दें. CLICK HERE TO KNOW छोटे छोटे लेकिन उपयोगी उपाय ... 
आपके लिए काम के कुछ ख़ास टिप्स
आपके लिए काम के कुछ ख़ास टिप्स
§ चटनी ( Sauce ) : कभी कभी चटनी खाने का बहुत मन होता है किन्तु उस वक़्त आपके पास चटनी की सामग्री नहीं होती लेकिन घबरायें नहीं ऐसी अवस्था में भी आप चटनी बना सकते है. उसके लिए बस आपके पास कोई भी खट्टा फल होना चाहियें जैसेकि आम, रसभरी, इमली इत्यादि, आप उसे पिसें और उसमें नमक मिर्च डालें. वहीँ आपको असली चटनी के जैसे अनोखा मजा देगी.

§ सलाद का मजा ( Enjoyment of Salad ) : सलाद सभी को पसंद होती है किन्तु इस उपाय का इस्तेमाल करने के बाद आप सलाद के दीवाने हो जाओगे. इसके लिए आपको थोड़ी सी गाढ़ी दही लेनी है और उसमें थोडा सा शहद मिलाकर उसे फेंटना है. अब इस मिश्रण को सलाद पर डालें और खा कर देखें. ये ना सिर्फ सलाद के मजे को बढ़ता है बल्कि उसके पौषक तत्वों में भी इज्जफा करता है.

§ मसूर की दाल ( Masoor Pulse ) : जब भी घर में मसूर की दाल बनाने का प्रोग्राम हो तो पहले दाल को थोडा सा भुन लें और उसके बाद उसे बनायें, उसका स्वाद चखकर आप बाकी सब सब्जियों को भूल जाओगे.
Some Importance Tips for You
Some Importance Tips for You
§ इडली का घोल ( Mixture of Idly ) : इडली को बनाने में उसके घोल का ख़ास काम होता है. किन्तु लोग इडली बनाने से पहले उसके घोल को घुमाने या चलाने लगते है जोकि गलत है. आप इडली के घोल को रात के समय बनायें और उसे उसी वक़्त अच्छे से चलाकर रातभर छोड़ दें सुबह तक वो खुद ही अच्छी तरह घुल चुका होगा. उसके बाद आप इस घोल से इडलियां बनाये आप पायेंगे कि आपकी इडलियां पहले की तुलना में अधिक फूलने भी लगी है और पहले से सॉफ्ट भी बनी है. 

§ त्वचा की देखभाल ( Care Skin ) : पहले तो आप ये ध्यान रखें कि सलाद को काटने से पहले उन्हें कुछ देर फ्रीज़र में रखें ताकि उन्हें काटने में आसानी हो. उसके बाद जब आप सलाद के लिए टमाटर, खीरा, प्याज इत्यादी काटती है तो उसका रस आपके हाथों पर भी लग जाता है उसे आप अपने हाथों और मुहँ पर रगड़ सकती है क्योकि ये रस आपको गोरा और निखरा हुआ रंग प्रदान करता है. रस को लगाने के 20 से 25 मिनट बाद या तो आप नहा लें या फिर पानी से इसे साफ़ कर लें.

§ आलू उबालें ( Boil Potato ) : आलू को उबालने के बाद उनका छिलका उतरने में वैसे तो कोई परेशानी नहीं होती किन्तु फिर भी अगर आप चाहे तो उन्हें उबालते वक़्त थोडा नमक भी डाल दें, इसके बाद उनका छिलका बड़े ही आराम से उतरता है. जबकि अगर आप उन्हें जल्दी उबालना चाहती है तो आप उन्हें उबालने से 20 मिनट पहले ठन्डे पानी में रखा रहने दें उसके बाद उन्हें उबलने के लिए रखे.
Rojaana ki Kaam ki Baaten
Rojaana ki Kaam ki Baaten
§ सेब केले की सलाद ( Salad of Apple and Banana ) : सेब और केले की सलाद की एक समस्या ये है कि वे काटने के थोड़ी देर बाद अपना रंग बदल लेते है और काले पड़ जाते है. किन्तु अगर आप उनपर थोडा नीम्बू का रस छिड़क दें तो ऐसा नहीं होगा.

§ अंडे ( Eggs ) : जब अंडे को फ्राई किया जाता है तो उसकी गंद फैलने लगती है. किन्तु अगर आप उसे फ्राई करते वक़्त घी में थोडा सिरका भी मिला लें तो ऐसा नहीं होगा. वहीँ जब आप अंडे को उबालें तो पानी में थोडा नमक अवश्य डालें ताकि वे फूटे नहीं और जल्दी उबल जाएँ. इसके अलावा जब भी आमलेट बनाएं तो नॉन स्टिक पैन का इस्तेमाल करें, पहले उसे गर्म करें, फिर थोडा घी डालें, उसके बाद अंडे के घोल को डालकर फेंटे, इस तरह जब वो सिक रहा होगा उसी वक़्त उसमें अधिक हवा भर जायेगी और वो अधिक स्पंजी बनेगा.

§ बर्तन की चिकनाई ( Smoothness of Utensils  ) : कई बार घर में कुछ चिकनी चीजें भी बनती है जिसके बाद उन बर्तनों से चिकनाई को हटाना बहुत मुश्किल हो जाता है, अगर आपके साथ भी ऐसा ही है तो आप इस्तेमाल की गयी चाय पत्ती से उन बर्तनों को साफ करें फिर उसके बाद साबुन से बर्तन को धो लें. इस तरह तुरंत सारी चिकनाई उतर जाती है.
Bade Kaam ke Upay
Bade Kaam ke Upay
§ फर्नीचर में दाग ( Black Spots on Furniture ) : अगर आपके लकड़ी के फर्नीचर में काले दाग पड़ गये है तो आप स्प्रिंट या फिर अल्कोहल का इस्तेमाल करें, दाग तुरंत साफ हो जायेगी और उनमें पहले के जैसे चमक भी आ जायेगी.

§ कांच पर दाग ( Spots on Mirror ) : वहीँ अगर आपकी कांच की किसी खिड़की या दरवाजों पर कोई दाग या धब्बा लग गया है तो आप पहले उन्हें चुने के पानी से साफ़ करें और उसे कुछ देर वैसे ही रहने दें. उसके बाद आपको अख़बार से शीशों को साफ़ करना है. इस तरह शीशों के धब्बे भी हटते है और उनमें चमक भी आती है.

§ कार पोलिश ( Car Polish ) : अगर आप अपनी कार को पोलिश करना चाहते है किन्तु आपकी पोलिश खत्म हो गयी है तो आपको अपने प्लान को बदलने की जरूरत नहीं है बल्कि आप बाल्टी में गर्म पानी लें और उसमें 1 कप पैराफिन मिला लें. इस मिश्रण से अपनी गाडी को साफ़ करें और देखें गाड़ी में पोलिश जैसे चमक आती है या नहीं. पर ध्यान रहें कि आपको इसको सूखने भी देना है.

§ जूतों की चमक बढायें ( Increase your Shoe Shine ) : अगर आप अपने जूतों से प्रेम करते है और उन्हें सदा चमकदार बनायें रखना चाहते है तो आप उनपर पेट्रोलियम जैली लगाएं, वे तुरंत चमकने लगेंगे और जैसेकि पेट्रोलियम जैली चेहरे पर दरारें नहीं पड़ने देती ठीक उसी तरह वो आपके जूतों पर भी दरारे नहीं पड़ने देगी.
Pratidin Istemal Hoti Hai Ye Baaten
Pratidin Istemal Hoti Hai Ye Baaten
§ नाख़ून पोलिश ( Nail Paint ) : महिलायें अपने श्रृंगार के सामान से बहुत प्रेम करती है और उनकी बड़ी देखभाल करती है किन्तु उनमे से एक है नेल पोलिश जो बाहर रखने से सुख जाती है इसलिए उन्हें सदा फ्रीजर में ही रखना चाहियें.

§ फ्रिज में बदबू ( Stink in Freeze ) : फ्रिज में तरह तरह के फल सब्जियां और अन्य खाद्य पदार्थों को रखा जाता है और सामान्य है कि उनकी महक भी उसी में रहे किन्तु इतनी सारी महक मिलाकर फ्रिज में बदबू बना देती है इस स्थिति में आपको 4 5 कच्चे कोयले लेने है और उन्हें फ्रिज में अलग अलग जगह रखना है. इस तरह फ्रिज की सारी बदबू दूर हो जाती है.

§ सोने का रंग ( Color of Gold ) : सोना सबका प्रिय होता है और सोने के जेवर पहनने से अलग ही आत्मविश्वास भी मिलता है किन्तु जब वे काले हो जाएँ तो क्या? उन्हें बार बार सुनार के पास देना पड़ता है, पैसे खर्चने पड़ते है और समय बर्बाद होता है किन्तु आप 1 ग्लास पानी में नाम मात्रा सोडा मिलाकर उसमें ¼ चम्मच हल्दी मिलाएं. अब आप इस मिश्रण को उबाले, जब ये मिश्रण उबलने लगे तो आप उसमें अपने जेवरों को डाल दें, उनका सारा मैल निकल जाएगा और वे पहले की तरह चमकदार हो जायेंगे.
Khanaa Banate Waqt Dhyan Rakehn
Khanaa Banate Waqt Dhyan Rakehn
§ कॉकरोच ( Cockroach ) : कॉकरोच घर में अनेक बीमारियों को जन्म देते है उन्हें घर से दूर रखें के लिए आप रात को सोते वक़्त खीरे की गोल गोल फांक कर लें और उसे घर के हर कोने में रखें दें. सुबह तक आप देखोंगे की सारे कॉकरोच भाग गएँ है. ये ना सिर्फ कॉकरोचों को भागता है बल्कि बाकी के सभी कीड़े मकोड़े भी भाग जाते है.

§ लोहे को जंग से बचाएं ( Protect Iron to Get Rusted ) : जहाँ कही लोहा को हल्का पानी लगा वहीँ उसमें जंग लगना आरम्भ हो जाता है. उन्हें जंग से बचने के लिए कहा जाता है कि उनपर तेल लगाएं या फिर उनपर पेंट कर दें किन्तु औजारों पर ऐसा करने से काम करते वक़्त उनके छूटने का डर रहता है. ऐसी स्थिति में आप लोहे के औजारों के पास थोडा कोयला रख दें इससे उन्हें कभी भी जंग नहीं लगेगा.

§ इस्तेमाल की गयी चाय पत्ती ( Used Tea Leaves ) : अगर आपने घर में मनी प्लांट का पौधा लगाया है और वो बढ़ नहीं रहा तो आप उसमें इस्तेमाल की गयी पत्ती डालें और देखें उसका विकास किस शीघ्रता से होता है.
प्रतिदिन के जीवन में उपयोगी उपाय
प्रतिदिन के जीवन में उपयोगी उपाय
§ बची हुई प्याज ( Remaining Onions ) : कई बार हो जाता है कि छोंक के लिए प्याज अधिक कट जाती है, तो आप उस वक़्त प्याज के ऊपर थोडा सा नमक व सिरका डालें और उसे कुछ देर के लिए रखा रहें दें. उसके बाद जब आप प्याज को खाते है तो वो अधिक स्वादिष्ट लगती है.

§ दूध में खटास ( Sour Milk ) : बासी अधिक दिनों के दूध में खटास होनी आरम्भ हो जाती है और उसके फटने का ख़तरा लगा रहता है, ऐसी स्थिति में आप 1 चम्मच पानी में ½ चम्मच मीठा सोडा मिलाकर दूध में डालें. इससे उसकी खटास तो नहीं जायेगी किन्तु दूध के फटने की संभावना खत्म हो जायेगी.

§ कटे हुए फल ( Sliced Fruit ) : वैसे तो फल को काटते ही खा जाएँ किन्तु फिर भी कभी उन्हें रखना पड़ जाएँ तो आप उनपर दूध में पानी मिलाकर डाल दें, इस तरह वे ना तो खराब ही होते है और ना ही उनपर कोई काला निशान इत्यादि बनता है.
काम के टिप्स
काम के टिप्स
§ कोफते ( Kofte ) : जब भी आप कोफते बनाएं तो आप पहले घी को प्रयाप्त मात्रा में गर्म होने दें उसी के बाद आप कोफते बनाएं. अगर आप ऐसा नहीं करती है तो आपके कोफते फटने लगते है. वहीँ अगर आप पनीर के कोफते बना रही है तो उनमें प्रचुर मात्रा में आरारोट मिलाएं अन्यथा वे भी फटने लगेंगे.

§ सब्जी में नमक ( Salt in Vegetables ) : सब्जी बनाते वक़्त नमक का कम ज्यादा हो जाना आम बात होती है इसलिए जब भी सब्जी में नमक की मात्रा अधिक हो जाएँ तो आप एक उबला हुआ आलू लें और उसे सब्जी में डालकर कुछ देर तक पकाएं. इससे आलू नमक को सोख लेता है और सब्जी खाने लायक हो जाती है.
Some Useful Tips
Some Useful Tips
§ आँखें की थकान ( Strain Eyes ) : अगर काम करते करते आपकी आँखें थक चुकी है और उनमें दर्द का आभास होने लगा है तो आप अपनी आँखों पर कच्चे आलू को गोल काटकर कुछ देर के लिएय रखें. इस तरह आलू आँखों की सारी गर्मी और थकान को सोख लेता है और आपको राहत मिलती है.

तो ये थे रोजाना के जीवन में काम आने वाले कुछ बेहतरीन उपाय ये निश्चित रूप से आपके कार्य को भी अधिक आसान बनायेंगे और उन्हें करने में आपकी पूरी सहायता भी अवश्य करेंगे. इन्हें ध्यान से पढ़ें और अपने जीवन में अपनाएँ.

प्रतिदिन की दिनचर्या में इस्तेमाल होने वाले ऐसे ही अन्य लाभदायक टिप्स उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.  
आम का अचार
आम का अचार

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT