इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Paayen Acchi Height or Figure | पायें अच्छी हाइट और फिगर | How to Get Good Height and Figure Naturally

लम्बाई बढ़ाने के उपाय ( Some Tips to Grow Height )
हमारे रहन सहन, वातावरण और जीवनशैली का हमारे जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ता है और वहीँ निर्धारित करता है कि हमारी काया कैसे होगी. लेकिन सभी की कामना तो यही होती है कि उन्हें एक अच्छा व्यक्तित्व प्राप्त हो ताकि लोग उन्हें देखते ही उनकी तरफ खींचे चले आयें. अच्छा व्यक्तित्व आत्मविश्वास तो देता ही है साथ ही जीवन में मौके भी देता है. उदाहरण के लिए आप सोचें कि आप किसी इंटरव्यू के लिए जा रहे है तो सबसे पहले आपके व्यक्तित्व को ही देखा जाता है अगर आप दिखने  में फिट और स्मार्ट दिखेंगे तो आधे पॉइंट तो आपको वहीँ मिल जायेंगे, जिससे आपके इंटरव्यू में सफल होने के अवसर बाकियों से अधिक होंगे. आपके व्यक्तित्व को सुधारने, अच्छा फिगर प्रदान करने और लम्बाई बढ़ने के कुछ खास नुस्खे आज हम आपको बताने जा रहें है. CLICK HERE TO KNOW कद बढाने के घरेलू उपाय ... 
Paayen Acchi Height or Figure
Paayen Acchi Height or Figure
उपाय नंबर 1 ( Measure Number 1 ) :
§ सामग्री ( Material Required ) :
-   200 ग्राम : चीनी

-   200 ग्राम : अश्वगंधा

-   200 ग्राम : नागौरी ( सुखी )

§ बनाने का तरीका ( Process of Preparing ) :
जब भी शारीरिक विकास की बात आती है तो आयुर्वेद में सबसे पहले अश्वगंधा और नागौरी का इस्तेमाल ही किया जाता है. इनको उपयोग में लाने के लिए आप अश्वगंधा की सुखी जड़ और नागौरी को पिसें और उनका चूर्ण बनायें. उसके बाद आप उसमें पीसी हुई चीनी डालें और तैयार मिश्रण को एक कांच की साफ़ बोतल में डालें.

§ सेवन ( Consumption ) :
इसकों आप रात को सोते समय 10 ग्राम की मात्रा में गाय के दूध के साथ लें. करीब 15 से 20 दिनों के बाद ही आपको अपनी लम्बाई में अंतर दिखने लगेगा और आप खुद को पहले से अधिक स्वस्थ और हेल्थी महसूस करोगे. इस उपाय के प्रयोग के लिये सर्दियों का मौसम अधिक लाभदायी होता है. CLICK HERE TO KNOW एक बार आजमायें वजन घटायें ... 
पायें अच्छी हाइट और फिगर
पायें अच्छी हाइट और फिगर
उपाय नंबर 2 ( Measure Number 2 ) :
§ सामग्री ( Material Required ) :
-   100 ग्राम : काले तिल

-   100 ग्राम : अश्वगंधा का चूर्ण

-   5 ( प्रतिदिन ) : खजूर

-   10 ग्राम ( प्रतिदिन ) : गाय का शुद्ध देशी घी

§ बनने की विधि ( Process of Preparing ) :
सबसे पहले तो आपको ये बता दें कि इस उपाय को आप 1 माह तक अपनाएँ और इसको बनाने के लिए आप काले तिल और अश्वगंधा के चूर्ण को पीसकर पाउडर बनायें और उसे किसी कांच की शीशी में डालकर रखें.

§ सेवन ( Consumption ) :
इस औषधि को आप रोजाना 3 ग्राम की मात्रा में सेवन करें. ध्यान रहें कि पहले आपको चूर्ण में गाय का देशी घी मिलाना है फिर उसे खजूर के साथ खाना है. ये शारीरिक ताकत और पौरुष बल दोनों को बढाता है.
How to Get Good Height and Figure Naturally
How to Get Good Height and Figure Naturally
उपाय नंबर 3 ( Measure Number 3 ) :
§ सामग्री ( Material Required ) :
-   225 ग्राम : अश्वगंधा की जड़

-   225 ग्राम : चीनी

-   250 ग्राम : दूध ( प्रतिदिन 45 दिनों तक )

§ बनाने की विधि ( Process of Preparing ) :
इसकी सामग्री को देखकर ही पता चलता है कि इसको बनाना कितना आसान है. आप सबसे पहले अश्वगंधा की जड़ को सुखाकर उसका चूर्ण बनायें और उसमें पीसी हुई चीनी डालें. इस तरह आपका मिश्रण तैयार हो जाता है.

§ सेवन ( Consumption ) :
ये मिश्रण रोजाना 10 ग्राम की मात्रा में 250 ग्राम दूध में मिलाकर रात को सोने से पहले पीना है. इस उपाय के पूर्ण फल को प्राप्त करने के लिए आप इसे 45 दिनों तक अवश्य अपनाएँ. ये शरीर को मजबूत और सुडौल बनाता है. इससे कद बढ़ता है और आप दिखने में आकर्षक भी होते है.

शारीरिक विकास के अजब गजब नुस्खें
शारीरिक विकास के अजब गजब नुस्खें
लम्बाई बढाने के लिए आसन ( Some Yoga to Increase Height ) :
जिस तरह आयुर्वेद में हर बिमारी के लिए औषधि है ठीक उसी तरह योग भी खुद सभी समस्यों का समाधान है. इसलिए कम लम्बाई से परेशान व्यक्ति योग की मदद से अपनी लम्बाई को बढ़ा सकते है. लम्बाई में वृद्धि करने के कुछ ऐसे ही आसन नीचे लिखे है जिन्हें आप अपनाएँ.

·     ताड़ासन ( Mountain Pose ) :
ताड़ासन से अभिप्राय ऐसे आसन से है जिसमें आपको अपने शरीर की वृक्ष के सामान आकृति बनानी है. इसको करने के लिए सबसे पहले आप सीधे खड़े हो जाएँ और अपने हाथों को ऊपर की तरफ उठायें. जब आप हाथों को उठा रहें हो तो आप सांस को अंदर की तरफ खींचें. ऊपर जाते जाते आप अपने पंजों पर आ जाएँ. अब अपने दोनों हाथों को एक दुसरे के समीप लाते हुए उन्हें मिलाएं और शरीर को ऊपर की तरफ खींचते जाएँ. कुछ देर इसी अवस्था में रहने का प्रयास करें. अंत में आप इसी अवस्था में धीरे धीरे साँसों को छोड़ें और फिर अपने पंजों पर आ जाएँ. इस क्रिया को आप 10 से 15 बार अवश्य अपनाएँ.
Uncha Kad or  Sundar Sharir Pane ke Upay
Uncha Kad or  Sundar Sharir Pane ke Upay
·     भुजंगासन ( Cobra Pose ) :
आप जमीन पर एक कपडा बिछाकर ऊपर पेट के बल लेटें. आप अपने पैरों को मिलाएं और और  बाजुओं को साइड में रखें. अब आप अपने सिर और छाती को हल्का सा ऊपर उठायें. सहारे के लिए आप अपनी हथेलियों को जमीन पर रखें और कोहनियों को मोड़ें. आप इस अवस्था में आ जाएँ कि आपके हाथ आपके कंधे के नीचे हो, आपकी छाती और सिर उठा हुआ हो जबकि आपकी नाभि और आपके पैर जमीन पर ही हो. अब आप दबाव डालते हुए अपने सिर को आगे  की तरफ खींचें. स्थिरता के लिए आप अपने हाथों और बाजुओं के बल का प्रयोग करें. जितना अधिक हो सके अपने सिर को आगे की तरफ ले जाते हुए ऊपर की तरफ उठायें. एक समय ऐसा आएगा जब आपकी नाभि भी जमीन से 30 सेंटीमीटर की ऊँचाई पर होगी. आप इस स्थिति में जितनी देर हो सके रहें. साथ ही आप सांस को भी रोके रखें, आपकी कमर पर खिंचाव बनना आरम्भ हो जाएगा. अब आप सामान्य अवस्था में आ जाएँ और 30 सेकंड के विश्राम के बाद दोबारा इस आसन को करें. इस तरह आप 8 से 10 बार कर सकते है. ये उपाय आपके लम्बाई भी बढ़ता है, पाचनतंत्र को मजबूत करता है और मांसपेशियों को ताकत प्रदान करता है.

इसके अलावा आप पौष्टिक आहार ग्रहण करना बिलकुल ना भूलें और लम्बाई बढाने व शरीर को सुडौल बनाने के ऐसे ही अन्य उपाय तरीकों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Thigne Logon ke Liye Khushkhabri
Thigne Logon ke Liye Khushkhabri

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT