इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Lahsun ki Kali ka Dekhen Kamaal | लहसुन की कली का देखें कमाल | Watch the Amazing Magic of Garlic Cloves

लहसुन की कली ( Cloves of Garlic )
लहसुन में अनेक औषधीय गुण पाए जाते है इसीलिए आयुर्वेद में लहसुन काफी महत्व रखता है. जहाँ इसके अनेकों गुण है वहीँ इसे एक ऐसा पदार्थ भी माना जाता है जो काम भावना और क्रोध को बढ़ावा देता है. किन्तु इसमें बुराइयां कम और अच्छाईयां अधिक है. इसके कुछ गुण तो ऐसे है जिनके बारे में कोई जानता भी नहीं. लेकिन आज हम आपको लहसुन और उसके सभी गुणों के बारे में बतायेंगे किन्तु उससे पहले ये जान लेते है कि लहसुन में कौन कौन से तत्व पाए जाते है. CLICK HERE TO KNOW अदरक के 10 अनमोल आयुर्वेदिक गुण ...
Lahsun ki Kali ka Dekhen Kamaal
Lahsun ki Kali ka Dekhen Kamaal
लहसून के तत्व ( Materials in Garlic ) :
-   प्रोटीन : 6.3 %

-   कार्बोज : 21 %

-   खनिज पदार्थ : 1 %

-   चुना : 0.3 %

-   लोहा : 1.3 %

इनके अलावा लहसुन में विटामिन ए, बी, सी और सल्फ्यूरिक एसिड भी पाया जाता है. खनिज तत्वों की ये मात्रा हर 100 ग्राम लहसुन में होती है.

लहसुन के स्वास्थ्य लाभ ( Health Benefits of Garlic ) :
§ रक्त निर्माण ( Increase Blood ) : लहसुन में विटामिन सी और लौह तत्व दोनों की प्रचुर मात्रा होती है जो शरीर में रक्त बनाकर खून की कमी को पूरा करती है, विटामिन सी का होना स्कर्वी ( Scurvy ) के रोग को भी दूर रखता है.

§ कोलेस्ट्रोल कम करें ( Reduce Cholesterol ) : बढ़ता कोलेस्ट्रोल हृदय के लिए हानिकारक है, इससे बचने के लिए लहसुन को अमृत माना जाता है, बस शर्त ये है कि इसको नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाए. धीरे धीरे ये कोलेस्ट्रोल को कम करके हृदय को मजबूती देता है. CLICK HERE TO KNOW अदभुत अतुल्य गाय का घी ...
लहसुन की कली का देखें कमाल
लहसुन की कली का देखें कमाल
§ कैंसर से रक्षा ( Protects form Cancer ) : आपको ये जानकर हैरानी होती कि लहसुन में कैंसर से लड़ने की शक्ति होती है, वो कैंसर से प्रतिरोध करने में सक्षम रहता है. इसका निरोधी तत्व कैंसर के बढ़ने की विपरीत दिशा में कार्य करता है और इस तरह इसका सेवन 70 % तक कैंसर को खत्म करता है.

§ गर्भवती महिलाओं के लिए ( Good for Pregnant Women ) : जब कोई स्त्री गर्भधारण करती है तो उनके रक्त चाप में बढ़ने की काफी शिकायते सामने आती है जिससे उनके और उनके गर्भ में स्थित बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता इसलिए हर गर्भवती स्त्री को गर्भावस्था के समय खाने में लहसुन जरुर लेना चाहिएं.

§ रोगाणुनाशक ( Use as an Antibiotics ) : लहसुन एक एंटी बायोटिक की तरह भी काम करता है और इसीलिए इसे दवाओं में भी मिलाया जाता है. किसी भी तरह के इन्फेक्शन के होने पर या घाव पर आप लहसुन का रस में पानी मिलाकर साफ़ करें. इससे घाव भी तुरंत भरने लगेगा और कोई इन्फेक्शन भी नहीं होगा.
Watch the Amazing Magic of Garlic Cloves
Watch the Amazing Magic of Garlic Cloves
§ मलगम मिटाये ( Remove Cough ) : मौसम का बदलाव वातावरण, प्रकृति और स्वास्थ्य सभी में बदलाव लाता है जिसके कारण कुछ समय तक अनेक बीमारियों के होने का खतरा रहता है और उनमें से सबसे आम है खांसी जुखाम और मलगम. इस समस्या से लगभग हर व्यक्ति गुजर चुका है. इससे निजात पाने के लिए आप सब्जी में लहसुन का इस्तेमाल करें. अगर गर्मी का मौसम है और लू लगने की संभावना है तो आप लहसुन को अपने साथ रखें.

§ हृदय वाहिनी तंत्र ( Good for Heart Vein System ) : क्योकि लहसुन में सल्फाइड की भी भरपूर मात्रा होती है तो ये हृदय की  रक्त वाहिनियों को खोलता है, हार्ट अटैक की संभावना को कम करता है. एक शोध के दौरान ये भी सामने आया है कि लहसुन खाने से 8 प्रतिशत तक कोलेस्ट्रोल कम होता है, जिसका मतलब है कि रक्त वाहिनियों के जाम होने, उनके संकरा होने की संभावाना भी खत्म होती है. इस तरह लहसुन से हृदय की रक्षा भी होती है.

लहसुन की कली के ऐसे ही अन्य लाभदायक स्वास्थ्यवर्धक प्रयोगों को जानने और उनके लाभ उठाने के अन्य तरीकों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
आयुर्वेदिक गुणों से युक्त लहसुन
आयुर्वेदिक गुणों से युक्त लहसुन

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT